लायंस पब्लिक स्कूल में ओरिएंटेशन डे : बच्चों के रूसी नृत्य से झूम उठे अभिभावक

Font Size

विद्यालय में इस वर्ष दाखिला लेने वाले विद्यार्थी व अभिभावक थे आमंत्रित

अभिभावकों तथा अध्यापकों के बीच सामंजस्य स्थापित करने पर दिया बल 

पूर्व चेयरमैन लॉयन डी वी तनेजा ने दी स्वच्छता व सुंदरता बनाये रखने की सीख 

चेयरमैन लॉयन ए सी गोयल ने कहा, बच्चे ही हमारी पूंजी

लायंस पब्लिक स्कूल में ओरिएंटेशन डे : बच्चों के रूसी नृत्य से झूम उठे अभिभावक 2गुरुग्राम : लायंस पब्लिक स्कूल सैक्टर–10 ए के प्रांगण में 3 मार्च, शनिवार को अनुकूलन दिवस ³ Orientation Day´ आयोजित किया गया। कईं वर्षों से चली आ रही इस परम्परा को इस वर्ष भी बखूबी निभाया गया। इस अवसर पर विद्यालय में इसी वर्ष दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को आमंत्रित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों, अभिभावकों तथा अध्यापकों के बीच सामंजस्य स्थापित करना तथा विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों का विकास करना था।

कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती – वंदना से हुआ। इसके अंतर्गत नन्हे – नन्हे बच्चों ने माँ सरस्वती की वंदना पर आधारित मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति की।

वरिष्ठ प्रधानाचार्या डॉ. नीलिमा प्रकाश ने सभी अतिथियों का स्वागत किया. अपने स्वागत भाषण में  उन्होंने कहा कि एक परिवार, समाज व देश की नैतिक प्रगति को इस बात से आँका जाता है कि वहाँ के बच्चों का व्यवहार कैसा है ?  उन्होंने कहा कि माता – पिता और विद्यालय मिलकर बच्चों को आसमान को छूने के साथ – साथ ज़मीन से जुड़े रहने की सीख भी दे सकते हैं।लायंस पब्लिक स्कूल में ओरिएंटेशन डे : बच्चों के रूसी नृत्य से झूम उठे अभिभावक 3

इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों ने एक लघु नाटिका का मंचन किया, जिसके द्वारा उन्होंने सुंदर संदेश दिया कि हम विद्यालय में केवल पढ़ना – लिखना ही नहीं अपितु जीवन – मूल्य भी सीखते हैं।

समारोह को संबोधित करते हुए विद्यालय के चेयरमैन लॉयन ए सी गोयल ने कहा कि बच्चे ही हमारी पूंजी हैं.  उन्हें आगे बढ़ने के लिए शिक्षक और माता–पिता दोनों के सहयोग की ज़रूरत होती है, अतः मेरा अनुरोध है कि ये दोनों आपसी सहयोग बनाए रखें।

इस अवसर पर विद्यालय में आने वाले सभी अतिथियों के बीच विद्यालय के पूर्व चेयरमैन लॉयन डी वी तनेजा का लिखित संदेश पढ़ा गया . अपने सन्देश में लायन तनेजा ने कहा कि जिस समाज व देश में हम रहते हैं, उसकी स्वच्छता व सुंदरता बनाए रखना हमारी ही ज़िम्मेदारी है। हमें पॉलीथीन का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। उनका अभिभावकों से आग्रह था कि वे न तो खुद ही पॉलीथीन का प्रयोग करें और न ही अपने बच्चों को प्रयोग करने दें। सबको जागरूक करने हेतु उनकी ओर से बच्चों के अभिभावकों को जूट बैग भी वितरित किए गए।

लायंस पब्लिक स्कूल में ओरिएंटेशन डे : बच्चों के रूसी नृत्य से झूम उठे अभिभावक 4विद्यालय के मैनेजर राजीव कुमार ने कहा कि स्कूल में तो बच्चों को नैतिक मूल्यों से सींचा ही जाता है, परंतु अब समय की माँग है कि अभिभावक भी बच्चों को सिखाएँ कि बेटा ज़िंदगी में डॉक्टर, इंजीनियर कुछ भी बनना, लेकिन सबसे पहले अच्छा इंसान बनना। उन्होंने कहा कि माता – पिता के सहयोग के बिना हम अकेले कुछ नहीं कर सकते। बच्चों के व्यक्तित्व विकास में शिक्षकों के साथ साथ अभिभावकों की भी भूमिका अहम् है. उन्होंने कहा कि हमें सवेदनशील नागरिक बनाने के लिए संयुक्त जिम्मेदारी निभानी होगी. एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने के बजाय आवश्यकतानुसार उन क्षेत्रों की पहचान कर काम करना होगा जिससे आज के बच्चे कल के हिन्दुस्तान के वास्तविक भविष्य बन सकें.

विद्यालय की प्रधानाचार्या रेणु वर्मा ने माता – पिता तथा स्कूल के आपसी सहयोग को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यदि बच्चों को घर और विद्यालय दोनों स्थानों से यथोचित स्नेह व मार्गदर्शन मिले, तो चाहे सामने कितनी ही विपरीत परिस्थिति क्यों न हो, वे कभी भी गलत रास्ते को नहीं चुन सकते। 

विद्यालय की उप प्रधानाचार्या इंदु कौशिक ने कहा कि अभिभावक घर पर केवल यह न देखें कि बच्चा कितने अंक लेकर पास हो रहा है. वे यह भी सुनिश्चित करें कि वह  कैसे बच्चों के साथ रहता है,. हमें अपने बच्चों का हर तरह से ध्यान रखना है।

इस अवसर पर छोटे – छोटे बच्चों ने सुंदर रूसी नृत्य प्रस्तुत किया। मनमोहक नृत्य को देखकर सभी गद्गद हो उठे और पूरा वातावरण करतल ध्वनि से गूँज उठा।   

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की कोओर्डिनेटर किरण बाला ने विद्यालय के प्रांगण में उपस्थित सभी लोगों को कार्यक्रम में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया।

 

यह खबर भी पढ़ें : रॉक फोर्ड ने रंगोली के सहारे नारी व्यथा को बखूबी दर्शाया, जीता प्रथम पुरस्कार

रॉक फोर्ड ने रंगोली के सहारे नारी व्यथा को बखूबी दर्शाया, जीता प्रथम पुरस्कार

यह खबर भी पढ़ें : त्रिपुरा में मोदी लहर ने वाम मोर्चे को 25 वर्षों की सत्ता से बेदखल किया

त्रिपुरा में मोदी लहर ने वाम मोर्चे को 25 वर्षों की सत्ता से बेदखल किया

You cannot copy content of this page