बिहार में शराब मिलने पर नीतीश को जेल भेजो : पासवान

Font Size

 

दंडात्मक प्रावधान के खिलाफ

पटना: केंद्रीय मंत्री एवं लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख रामविलास पासवान बिहार में शराबबंदी तो चाहते हैं लेकिन इसके लिए बनाए गए प्रावधानों के खिलाफ है. उन्होंने कह कि अगर बिहार में कहीं शराब बरामद हो  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा जाना चाहिए.

पासवान ने स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी बिहार में शराब बंदी के खिलाफ नहीं है लेकिन इसके लिए किये गए दंडात्मक प्रावधान व्यवहारिक नहीं हैं. इनसे लोगोने के मौलिक अधिकार और नागरिकों की निजता के अधिकार का उल्लंघन होता है.

उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कि आलोचना करते हए कहा कि नीतीश महात्मा गांधी बनने के लिए शराब कानून का प्रचार कर रहे हैं. किसी भी घर में शराब की बोतल पाए जाने पर जुर्माना के साथ साथ उस परिवार के सभी सदस्यों को जेल भेज रहे हैं.

उन्होंने तर्क दिता कि अगर शराब की बोतल पाए जाने पर किसी परिवार के सभी वयस्क सदस्यों को जेल भेजा जा सकता है तो राज्य में शराब की बोतल बरामद होने पर मुख्यमंत्री को भी जेल जाना चाहिए.

उल्लेखनीय है कि बिहार में मद्यनिषेध कानून को रद्द करने के पटना हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने जोक लगा दिया है. इस पर उन्होंने कहा कि हम शराबबंदी के पक्ष में हैं . लेकिन हम नए शराब कानून के तहत कड़े दंडात्मक प्रावधानों को नामंजूर करते हैं, जो नागरिकों के मौलिक अधिकार और निजता का उल्लंघन करते हैं.

उन्होंने इस बात पर बल दिया कि पार्टी का मानना है कि उपअधीक्षक से नीचे रैंक के पुलिस अधिकारी को बिना वारंट के किसी भी परिसर की तलाशी/जांच करने का अधिकार नहीं होन चाहिए.

You cannot copy content of this page