शिविर में 47 यूनिट रक्त एकत्रित

Font Size
गुरुग्राम :  पटौदी के उपमंडल अधिकारी(ना0) कार्यालय में आज जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन पटौदी के एसडीएम रविंद्र यादव ने किया। शिविर में 47 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।
blood-donation-2-a
इस बारे में जानकारी देते हुए पटौदी के एसडीएम रविंद्र यादव ने बताया कि शिविर में जिला रैडक्रास सोसायटी से फस्र्ट एड टै्रनिंग लेने वाले विद्यार्थियों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। आज आयोजित यह शिविर मेवात के नलहड़, मेडिकल कॉलेज के सहयोग से लगाया गया था। रक्तदान करने वालों को जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप सर्टिफिकेट प्रदान किए गए।
इस अवसर पर पटौदी के एसडीएम ने कहा कि रक्तदान महादान होता है, यहां से एकत्रित किया गया रक्त किसी जरूरतमंद को नया जीवन प्रदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों में रक्तदान को लेकर कई प्रकार की भ्रातिंया होती है कि रक्तदान से शरीर में कमजोरी आती है, खून की कमी हो जाती है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहंी होता। मानव शरीर में नया रक्त निरंतर बनता रहता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान ना करने वालों के रक्त में थक्के जमने लगते है अर्थात खून गाढ़ा हो जाता है, जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से नहंी होता और नसों के जाम होने आदि बीमारी होने लगती है। सभी को कम से कम 3 महीने के अंतराल में एक बार जरूर रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने बताया कि एक स्वस्थ व्यक्ति जिसका वजन 45 से 60 किलोंग्राम हो, रक्तदान कर सकता है।
उन्होंने उपस्थित युवाओं से अपील करते हुए कहा कि स्वस्थ रहने के लिए साल में 3 बार अवश्य रक्तदान करें। उन्होंने कहा कि सभ्य समाज का नागरिक होने और अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए रक्तदान को लेकर फैली इस प्रकार की भ्रांतियों को दूर करना चाहिए और लोगों को रक्तदान से होने वालें लाभ के बारे में बताना चाहिए। उन्होंने जिला को पॉलिथीन मुक्त बनाने को लेकर कहा कि पॉलिथीन हमारे पर्यावरण के लिए खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि पॉलिथीन का उपयोग करने के बाद हम उसे इधर-उधर कही भी बिना सोचें समझें फेंक देते है, यह हमारे लिए बहुत ही घातक है। उन्होंने कहा कि हमें इस बात पर अधिक ध्यान देना होगा कि इस पॉलिथीन नामक जान लेवा बीमारी का प्रयोग ना करें और पॉलिथीन की बजाय कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें।
इस अवसर पर उनके साथ पटौदी के नायब तहसीलदार सुरेश कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी श्रीमती कल्पना, रैडक्रास सोसायटी के लिपिक अतुल कुमार पराशर, प्रशिक्षण अधिकारी विक्रम, नलहड़ मैडिकल कॉलेज के डा0 पवन सिंह, एल टी प्रिती, रीना और मुरारीलाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

You cannot copy content of this page