मानसिक रोगों के प्रति जागृत करने की मुहीम

Font Size

सबंध हेल्थ फाउंडेशन का प्रयास

3 से 10 अक्टूबर तक विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

गुरुग्राम :  मानसिक रोगियों को सही उपचार, परिवार और समाज के समर्थन और साथ मिले तेा मानसिक रोग से पीड़ित व्यक्ति अपने समुदाय में एक सार्थक जीवन जीने का आनंद ले सकते है। यह जानकारी सबंध हेल्थ फाउंडेशन के द्वारा सेक्टर 31 के बाजार में शुक्रवार को आयेाजित नुक्कड़ नाटक में दी गई।
संबध हैल्थ फाउडेशन के सीईओ राजीव अग्रवाल ने बताया कि 3 से 10 अक्टूबर तक विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है। sambandh-2-aजिसके तहत फाउडेंशन की और से गुड़गांव के विभिन्न स्थानेां पर मानसिक रोग की जागरुकता को लेकर नुक्कड़ नाटक, कार्यशाला, स्ट्रीट प्ले, स्कूली विद्यार्थियेां के साथ जागरुकता रैली इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
अपने आप को मानसिक रोग से बाहर कर चुके लोगों  ने अपनी टीम बनाकर जागरुकता का जिम्मा लिया है, ताकि वे दूसरे लोगों की मदद कर सकें। जिसमें नुक्कड़ नाटक टीम की और से आम जनता को मानसिक रोगों के प्रति जागृत करने के लिए विभिन्न जानकारियेां दी जाती है,ताकि उससे जुड़े भ्रम दूर हों और इससे पीड़ित व्यक्ति को समाज में सम्मान पूर्वक या डिग्निटी से जीने का अवसर प्राप्त हो इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।
नाटक के माध्यम से मानसिक रोग से पीड़ित लोग और उनके परिवारों की क्षमता बढ़ाना और सही जानकारी से सशक्त करना है, ताकि इन लोगों की समुदाय में भागीदारी और अधिक सक्षम बन सके।
उन्होेने कहा कि दुनियंाभर में हुए विभिन्न शोध बतातें है कि सामान्य नागरिक की अपेक्षा मनोरोगी अपना काम बेहतर ढंग से करते है। जिसमें उनकी दैनिक काम करने की क्षमता, वे अवकाश कम लेते है और वे काम को समय भी अधिक देते है।

You cannot copy content of this page