मेवात मॉडल स्कूल सोसायटी, नूंह में अध्यापकों की भर्ती के लिए तैयारी बैठक

Font Size

लिखित परीक्षा 24 फरवरी एवं 25 फरवरी 2018 को होगी 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आयोजित होंगी परीक्षाएं 

यूनुस अलवी

मेवत  22 फरवरी :     उपायुक्त अशोक शर्मा व सचिव हरियाणा बोर्ड भिवानी धीरेन्द्र की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के काफ्रैंस हॉल में मेवात मॉडल स्कूल सोसायटी, नंूह में अध्यापकों की पारदर्शी भर्ती हेतु एक बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त ने बताया कि यह लिखित परीक्षा 24 फरवरी एवं 25 फरवरी 2018 को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा ली जायेगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के समय 200 मीटर के अंदर धारा 144 भी लागू रहेगी और फोटो स्टेट मशीने भी बंद रहेगी। 

        उपायुक्त ने बताया कि छह: परीक्षा केंद्र बनाए गए है। उन्होंने बताया कि कुल 2255 परीक्षार्थियों परीक्षा देगें। जिनके लिए सेंटर सुनिश्चत किए गए है। उपायुक्त ने बताया कि 23 फरवरी को पेपरों को खजाना में रखा जाने है। प्रशन प्रत्रों व उत्तर पुस्तिका को परिक्षा केंद्र तक ले जाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पुलिस कर्मियों की डयूृटी लगाई गई। उन्होंने बताया कि एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार को नॉडल अधिकारी बनाया गया है। उपायुक्त ने सभी स्कूल प्रिसिंपल को निर्देश दिए कि वो अपने स्कूलों में जनरेटर व बिजली,पानी आदि की सुविधा का पूरा ध्यान रखें। उन्होने सभी प्रिसिंपल को कहा कि वे अपने अधीनस्त तीन कर्मचारियों की डयूटी लगाना सुनिश्चत करें।

    उन्होंने बताया कि परीक्षा पूर्णतया सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में होगी। परीक्षा केन्द्रों पर मोबाईल जैमर लगाये जायेंगें तथा परीक्षा की उपस्थिति बायो मैट्रिक सिस्टम से लगाई जायेगी। अगर कोई परीक्षार्थी किसी भी तरह के गलत तरीके का प्रयोग करता हुआ पाया जाता है तो उसकी परीक्षा निरस्त कर दी जायेगी व उसके खिलाफ  कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। परीक्षार्थियों से अुरोध है कि वह परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा समय से 1 घंटा 10 मिनट पूर्व पहुचें। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेश बन्द कर दिया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि सफ ल परीक्षार्थियों के दस्तावेजों की जांच बाद में की जायेगी। किसी भी परीक्षार्थी का परीक्षा में बैठना उसके पद की योग्यता को सुनिश्चित नहीं करेगा। 

    उपायुक्त ने बताया कि यह जिला प्रशासन की बड़ी जिम्मेदारी है कि वो हर प्रकार की सुविधा आने वाले परिक्षायों को दे। उन्होंने बताया कि आने सभी परीक्षार्थी अपने साथ अपना रोल नंबर पर कलर फोटो अटेस्ट करा कर लाए और उसके साथ अपना आधार कार्ड या उसकी प्रति साथ ले कर आए। उपायुक्त ने बताया कि इन छह सेटरों पर किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नही बरती जाएगी। मेवात मॉडल स्कूल नूंह, राजकीय महिला कालेज सालाहेड़ी, सरदार गुरुमुख सिंह मौमोरियल स्कूल नूंह, मेवात इंजिनरिंग कालेज पल्ला, हिन्दु हाई स्कूल नूंह, राजकीय आईटीआई नूंह में सेंटर स्थापित किए गए है। 
    एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार ने बताया कि नेत्र हीन बच्चों के लिए अलग से 20 मिनट का समय रहेगा। उन्होने बताया कि परीक्षा केंद्र में किसी भी इलैक्टोनिक सामान पर पाबंधी रहेगी। एसडीएम नंूह ने बताया कि एक कमरे में केवल 24 बच्चों को बिठाया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के समय कड़ी सावधानी बरती जाएगी। डा. मनोज कुमार ने बताया कि प्रवेश पत्र बोर्ड की वैबसाईट 222.ड्ढह्यद्गद्ध.शह्म्द्द.द्बठ्ठ से डाउनलोड किये जा सकते है। परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र अलग से डाक द्वारा नहीं भेजे जायेंगे। सभी परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि प्रवेश पत्र पर दर्शाये गये महत्वपूर्ण निर्देशें को ध्यान से पढकर उनकी पालना सुनिश्चित करें। परीक्षा पाठयक्रम बोर्ड की वैबसाईट  222.ड्ढह्यद्गद्ध.शह्म्द्द.द्बठ्ठ व मेवात विकास अभिकरण, नंूह की वैबसाईट 222.द्वस्रड्ड.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर उपलब्ध हैं। 

        सचिव हरियाणा बोर्ड भिवानी धीरेन्द्र ने बताया कि 24 फरवरी को टीजीटी संस्कृत एवं हिन्दी के अध्यापकों की परीक्षा सुबह प्रात: 10 बजे से सांय 1 बजे तक होगी, 24 फरवरी को ही दोपहर बाद के सत्र में पी.जी.टी. सभी विषय के सभी परीक्षार्थीयों की परीक्षा सांय 2.30 बजे से सांय 5.30 बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि 25 फरवरी को टीजीटी के सभी विषयों के लिए हिन्दी और संस्कृत को छोडकर सभी विषयों के लिए परीक्षा सुबह 10 बजे से सायं 1 बजे तक होगी, इसी प्रकार 25 फरवरी को ही सायं के सत्र में 2.30 बजे से सांय 5.30 बजे तक प्रिसिंपल व पी.आर.टी. के सभी अभ्यार्थी की परीक्षा होगी।

    इस अवसर पर एसडीएम फिरोजपुर-झिरका अनीश यादव, एसडीएम तावडू़ प्रशांत पंवार, एसडीएम पुन्हाना, नगराधीश प्रदीप अहलावत,जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शस्त्री, जिला मोलिक शिक्षा अधिकारी अनूप जाखड़, सहित प्रिसिंपल व अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहें। 

You cannot copy content of this page