लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी की पॉलिथीन विरोधी मुहीम से आर्य आदर्श हाई स्कूल भी जुड़ा

Font Size

‘‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’ अभियान 

पॉलिथीन के दुष्प्रभाव और पर्यावरण संरक्षण के उपायों पर तुलनात्मक व्याख्यान का आयोजन

स्कूल के शिक्षक एवं स्टाफ ने पॉलिथीन के उपयोग से दूर रहने की शपथ ली 

लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी की पॉलिथीन विरोधी मुहीम से आर्य आदर्श हाई स्कूल भी जुड़ा 2गुरुग्राम, 22 फरवरी :  लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी की ओर से शुरू किए गए अभियान  ‘‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’ के अंतर्गत आर्य आदर्श हाई स्कूल, माडल टाउन, गुरुग्राम में गुरुवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता के रूप प्रोजेक्ट चेयरमैन लायन डी वी तनेजा ने पॉलिथीन के दुष्प्रभाव और पर्यावरण संरक्षण के उपायों पर तुलनात्मक व्याख्यान दिया. इस अवसर पर स्कूल के सभी शिक्षक एवं स्टाफ ने पॉलिथीन के उपयोग से स्वयं को हमेशा के लिए दूर रहने की शपथ ली और इस अभियान में सक्रीय भागीदारी निभाने का वायदा किया.  

आर्य आदर्श हाई स्कूल, माडल टाउन, गुरुग्राम में पर्यावरण के प्रति सजग बनाने के लिए आयोजित इस कार्यशाला के आरम्भ में अध्यापिका नीरजा ने उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया. स्वागत भाषण में उन्होंने लायंस क्लब के इस अभियान को वर्तमान ही नहीं आने वाली पीढ़ी के लिए भी एक बड़ा योगदान बताया. उनके शब्दों में ऐसे विषय के प्रति जागरूकता कार्यक्रम बेहद प्रासांगिक हैं.लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी की पॉलिथीन विरोधी मुहीम से आर्य आदर्श हाई स्कूल भी जुड़ा 3   

विद्यालय की प्रधानाचार्या सुजाता आहूजा ने अपने व्याख्यान में पॉलिथीन का मनुष्य के स्वास्थ्य व पर्यावरण पर पड़ने वाले पहलुओं को उजागर किया. उन्होंने चेताया कि रिसर्च बताता है कि यह डीकम्पोज होने में 400 वर्ष लेता है और तब तक हमारी सृष्टि को नुक्सान पहुंचाता रहेगा और तब तक इसके डीकम्पोज को देखने के लिए हममें से कोई नहीं रहेंगे. उनका कहना था कि तब तक न जाने हमारी कितनी पीढियां इससे पीड़ित होती रहेंगी. उन्होंने सभी से पॉलिथीन रूपी राक्षस से सदा के लिए सम्बन्ध तोड़ने की अपील की.  

इस अवसर पर पॉलिथीन की विषमताओं से अवगत कराने व इससे बचने के उपायों के प्रति जागरुक करने के लिए चलाये गए अभियान के प्रोजेक्ट चेयरमेन लायन डी वी तनेजा ने विद्यालय के स्टाफ्स के समक्ष तुलनात्मक तथ्य रखा. उन्होंने बताया कि इसके दुष्प्रभावों के शिकार मनुष्य तो हो ही रहे हैं साथ ही प्रति वर्ष कम से कम एक लाख डोल्फिन, कछुए, व्हेल और पेंग्विन भी मर रहे हैं. इसका खतरा इतना बढ़ रहा है कि कई जीव जंतु दुनिया से गायब हो जायेंगे और अन्ततोगत्वा हमारा इको-सिस्टम ही चरमरा जाएगा. उन्होंने अपने सम्बोधन में यह भी उल्लेख किया कि बड़ी बड़ी कम्पनियों और बड़े उधोगों ने अखबार व कागज से लिफाफे बनाने वाले छोटे उधोगों को एक योजना के तहत खत्म कर दिया. नतीजतन इससे पर्यावरण को नुक्सान पहुंचा ही साथ ही रोजगार के साधन भी धूमिल हुए. उनके शब्दों में यह मानवता के लिए बड़ा खतरा है।

लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी की पॉलिथीन विरोधी मुहीम से आर्य आदर्श हाई स्कूल भी जुड़ा 4लायन कर्नल एस के सोबती ने कार्यशाला आयोजन के आशय व विषय वस्तु की जानकारी दी और विशेषज्ञों के अनुभव से लाभ उठाने की सलाह दी। इस अवसर पर लायंस क्लब की ओर से जूट से बने बैग भी वितरित किए गए और सभी को शपथ दिलाई गयी कि अब वे प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग नहीं करेंगे।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए लायंस क्लब गुड़गाँव सिटी के प्रेसीडेन्ट लायन राजेश जयसवाल ने कहा कि महिलाएँ जिस प्रकार घर से बाहर निकलते हुए मोबाइल ले जाना नही भूलती वैसे ही उन्हे खरीदारी के लिए जाते हुए जूट बैग ले जाना नही भूलना चाहिए।

आर्य आदर्श हाई स्कूल के सचिव राजीव कुमार ने सभा में कार्यशाला में शामिल होने के लिए  सभी लोगों का अभार प्रकट किया. उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए इस अभियान की आवश्यकता को रेखांकित किया और सभी से इसे जनांदोलन बाने में सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की. उन्होंने उम्मीद जताई कि कार्यशाला में हुई चर्चा का असर हमारे दैनिक जीवन पर पडेगा और हम अन्य लोगों को भी इस दिशा में प्रेरित करने की कोशिश करेंगे. उन्होंने देश के विकास के लिए स्वस्थ भारत की कामना की.

कार्यशाला में आर्य आदर्श हाई स्कूल मॉडल टाउन के महासचिव आशोक शर्मा एवं उप प्रधानाचार्या पुष्पा गुलाटी ने भी कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को इस अभियान से जुड़ने का आह्वान किया. इस अवसर पर स्कूल के सभी शिक्षक व शिक्षिकाएं एवं स्टाफ उपस्थित थे.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page