पानीपत और झज्जर में नई ईएसआई डिस्पेंसरी

Font Size

चंडीगढ़, 19 फरवरी :  हरियाणा सरकार द्वारा बीमाकृत व्यक्तियों और उनके परिवारों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बरसत रोड, पानीपत और जिला झज्जर के झाड़ली में नई ईएसआई डिस्पेंसरी खोलने तथा पंचकूला के बरवाला, अम्बाला के साहा और सोनीपत के खरखौदा में मोबाइल डिस्पेंसरी खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है।
ईएसआई स्वास्थ्य संरक्षण, हरियाणा के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि ईएसआईसी योजना को प्रदेश के सभी जिलों में लागू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा बीमाकृत व्यक्तियों या उनके आश्रितों को चिकित्सा बीमा व्यवसायी प्रणाली(आईएमपी) के माध्यम से चिकित्सा सुविधा प्रदान करने तथा ईएसआई डिस्पेंसरियों में 14 लैब तकनीशियनों के पदों की स्वीकृति भी दी गई है। इसके अलावा, ईएसआई अस्पताल सैक्टर-8 फरीदाबाद, जगाधरी व पानीपत में एक-एक फिजियोथेरेपिस्ट के पद भी सृजित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि जिला झज्जर के बहादुरगढ़ में 100 बिस्तर का अस्पताल खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा, 10 ईएसआई डिस्पेंसरियों को छ: बिस्तर के अस्पताल तथा तीन डिस्पेंसरियों को 30 बिस्तर के अस्पतालों में अपग्रेड किया जाएगा। सरकार द्वारा दो डाक्टरों वाली ईएसआई डिस्पेंसरी पंचकूला तथा एक डाक्टर की डिस्पेंसरी बावल (रेवाड़ी) को पांच डॉक्टरों की डिस्पेंसरी में अपग्रेड किया जाएगा।
प्रवक्ता ने बताया कि ईएसआई डिस्पेंसरियों तथा अस्पतालों में कार्यरत नर्सिंग अमले का वर्दी व धुलाई भत्ता 700 रुपये से बढ़ाकर 1150 रुपये प्रति माह किया गया है।

You cannot copy content of this page