नीरव मोदी के 21 ठिकाने पर ईडी की छापेमारी

Font Size

पीएनबी घोटाला मामले में 25 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त करने का दावा 

नई दिल्ली :  पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को देशभर में 21 जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर देश में सनसनी फैला दी. मिडिया की खबर के अनुसार इस छापेमारी में ई डी की टीम ने 25 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं । ईडी के प्रवक्ता अनिल रावल के हवाले से बताया गया है कि नीरव मोदी मामले में आज 21 जगहों पर छापेमारी कर तलाशी ली गयी. इस सघन तलाशी अभियान में अब तक 25 करोड़ रुपये मूल्य के हीरा, सोना, कीमती पत्थर और जेवरात जब्त किए गए हैं। दावा किया गया कि इस मामले में कुल 5,674 करोड़ की संपत्तियां जब्त की जा चुकी है।

उल्लेखनीय है कि इसी मामले में शुक्रवार को भी 35 जगहों पर छापेमारी की गयी थी, 11,300 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में 549 करोड़ रुपये मूल्य के हीरा, सोना और जेवरात जब्त किए गए थे.

मामले का आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मुंबई स्थित उनकी कंपनी डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड के पीएनबी में कथित फर्जीवाड़े के उजागर होने के बाद ईडी ने त्वरित कार्रवाई के तहत गत गुरुवार को एफआईआर दर्ज की थी। बताया जाता है कि यह कार्रवाई सीबीआई की ओर से नीरव मोदी के खिलाफ 6,498 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को लेकर दर्ज ऍफ़ आई आर को आधार बनाते हुए की गई है।

गौरतलब है कि सीबीआई ने गुरुवार को खुलासा किया था कि गीतांजलि समूह की कंपनियों के 10 निदेशकों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोध अधिनियम के तहत आपराधिक साजिश रचने व धोखाधड़ी करने सम्बन्धी एफआईआर दर्ज की गई है. इसमें मुंबई के वालकेश्वर स्थित गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मेहुल चोकसी का नाम भी शामिल हैं। साथ ही बैंक के दो पूर्व कर्मी के भी नाम शामिल किये गए हैं, जो फर्जी लेन-देन में कथित तौर पर शामिल रहे हैं।

गीतांजलि समूह की तीन कंपनियों के नाम भी इस एफआईआर में हैं. खबर के अनुसार इन पर 4,886.72 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का आरोप है।

You cannot copy content of this page