लायंस पब्लिक स्कूल में साइंस वीक का आयोजन, बाल वैज्ञानिकों ने दिखाई अपनी क्षमता

Font Size

कक्षा I से VIII के छात्रों ने अपने मॉडल से वैज्ञानिक रचनात्मकता का परिचय दिया 

छात्रों की वैज्ञानिक रचनात्मकता को उभारने का सटीक तरीका 

कम लागत मूल्य वाले अपशिष्ट पदार्थ से तैयार सामान ने सबका ध्यान खींचा  

लायंस पब्लिक स्कूल में साइंस वीक का आयोजन, बाल वैज्ञानिकों ने दिखाई अपनी क्षमता 2गुरुग्राम : लायंस पब्लिक स्कूल, सेक्टर 10 ए, गुरुग्राम ने कक्षा I से VIII के अपने छात्रों की वैज्ञानिक रचनात्मकता को उभारने के लिए (साइंस वीक) विज्ञान सप्ताह का आयोजन किया। इसमें कई प्रकार की वैज्ञानिक गतिविधियों का आयोजन किया गया और बच्चों ने इन गतिविधियों में बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। यह सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए एक लाभदायक कार्यक्रम था. सभी छात्रों ने अपने बनाए विविध प्रकार के विज्ञान के मॉडल का प्रदर्शन किया और इस दुनिया को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी रचनात्मकता को सिद्ध किया. साइंस वीक में  शिक्षकों ने युवा वैज्ञानिकों का मूल्यांकन किया और भविष्य में विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उनका उत्साहवर्धन भी किया ।

 

साइंस वीक के दौरान वर्ग VI से VIII के छात्रों ने विज्ञान मॉडल, चार्ट्स और ग्रहों के इस प्रदर्शनी में भाग लिया साथ ही सौर मंडल भी दिखाए। युवा वैज्ञानिकों ने मशीनों और उपकरणों के साथ अपनी अद्भुत क्षमता का परिचय दिया.  कुछ मशीन मॉडल Air Purifier, Rainwater Detector, Head Massager, Hydraulic Bridge, Elevator, Electroscope, Windmill, Tapping the Solar Energy से सम्बंधित भी थे . इसके अलावा भी कई प्रकार के मॉडल प्रदर्शित किये गए। इस प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण इसमें परदर्शित ऐसे सामान थे जिन्हें अपशिष्ट पदार्थ से बनाया गया था और उनके लागत मूल्य भी काफी कम थे।

सभी छोटे बच्चे उत्साह और ऊर्जा से लवरेज दिख रहे थे . उन्होनें ज्ञान वृक्ष का नाम भी खोज लिया था, जिसमें वैज्ञानिकों की तस्वीरों के साथ पत्तियों को कवर किया गया था.  एक खिलाड़ी एक पत्ती खींच कर वैज्ञानिको के आविष्कार बताता था और अपना पुरस्कार जीतता था।

सीनियर प्रिंसिपल, डॉ नीलिमा प्रकाश, स्कूल के मेनेजर ,राजीव कुमार,  प्रिंसिपल रेणु वर्मा और वाइस प्रिंसिपल, इंदु कौशिक ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सभी ने बाल वैज्ञानिकों की क्षमता की प्रशंसा की और बच्चों ने उन्हें अपने मॉडल को बहुत उत्साह के साथ विस्तार से समझाया।

सीनियर प्रिंसिपल डॉ नीलिमा प्रकाश के अनुसार क्लास IV -V के छात्रों ने सुबह की असेंबली में विभिन्न प्रयोगों का प्रदर्शन किया, जहां कक्षा 3 के बच्चों ने इनडोर पौधों के वैज्ञानिक तथ्यों पर उपयोगी जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि यह ऑक्सीजन और वायु शुद्धी के रूप में काम करते हैं। उन्होंने औषधीय पौधों के बारे में भी जानकारी साझा की .

कक्षा I-II छात्रों ने वायु, ग्रेविटी, पानी की घुलनशीलता, एक जार में बादलों के बारे में और अन्य विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोगों को प्रस्तुत किया। उन्हें डूबने और फ़्लोटिंग ऑब्जेक्ट्स पर एक वीडियो दिखाया गया था। ये सभी युवा वैज्ञानिक अगले एलोन मस्क बनने के अपने रास्ते पर हैं।

सभी प्रतिभागियों से बातचीत करने के बाद राजीव कुमार, मेनेजर , लायंस पब्लिक  स्कूल ने कहा कि हमारे स्कूल में इन आयोजनों के माध्यम से बच्चों को उनकी कम उम्र में ही विज्ञान के प्रति प्रोत्साहित करने की कोशिश करते हैं. साथ ही  उनकी तकनीकि रचनात्मकता का मूल्यांकन भी किया जाता है। विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से शिक्षक उनकी जिज्ञासा का विश्लेषण करते हैं और बाद में उन्हें आगे बढ़ने के लिए अपेक्षित तौर पर मदद बभी करते हैं.

You cannot copy content of this page