ब्रिटेन के हाऊस ऑफ कॉमन्स ने माना कि भारत में अनुभव अच्छा नहीं रहा : प्रो. राम बिलास

Font Size

[ngg_images source=”galleries” container_ids=”20″ display_type=”photocrati-nextgen_basic_slideshow” gallery_width=”1070″ gallery_height=”470″ cycle_effect=”scrollUp” cycle_interval=”2″ show_thumbnail_link=”0″ thumbnail_link_text=”[Show thumbnails]” order_by=”sortorder” order_direction=”ASC” returns=”included” maximum_entity_count=”500″]

सभी फोटो : शंकर शर्मा 

 

– जलियां वाला बाग नरसंहार के लिए ब्रिटेन के सांसदो ने हाऊस ऑफ कॉमन्स में माफी का प्रस्ताव रखा 

– 69वें गणतंत्र दिवस पर गुरुग्राम में शिक्षामंत्री ने फहराया तिरंगा

– बाबा साहिब डा. भीम राव अंबेडकर ने दिया देश को दुनिया का श्रेष्ठ संविधान 

– बेरोजगार युवा राज्य सरकार की प्राथमिकता, उनका किया जा रहा है कौशल विकास

 

 
ब्रिटेन के हाऊस ऑफ कॉमन्स ने माना कि भारत में अनुभव अच्छा नहीं रहा : प्रो. राम बिलास 2गुरुग्राम, 26 जनवरी। गुरुग्राम के सैक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल ख्खेल परिसर के चौधरी सुरेंद्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया जिसमें हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री प्रो. राम बिलास शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली।
 
गणतंत्र दिवस पर अपने संदेश में प्रो. राम बिलास शर्मा ने देश की आजादी आंदोलन में अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों के योगदान को याद किया और उनकी वीर गाथा का वर्णन किया। प्रो. शर्मा ने कहा कि 14 नवंबर 2017 को उन्हें ब्रिटेन के हाऊस ऑफ कॉमन्स में भाषण देने का मौका मिला जिस दौरान वहां के सांसदों ने स्वीकार किया कि हमारा भारत का अनुभव अच्छा नही रहा। ब्रिटिश शासन के दौरान 1919 में हुए जलियां वाला बाग नरसंहार के लिए ब्रिटेन के सांसदो ने हाऊस ऑफ कॉमन्स में माफी का प्रस्ताव रखा है जिस पर वहां के 40 सांसदो ने हस्ताक्षर कर दिए हैं। ब्रिटेन के हाऊस ऑफ कॉमन्स ने माना कि भारत में अनुभव अच्छा नहीं रहा : प्रो. राम बिलास 3
 
उन्होंने अपने संबोधन में नेता जी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, वीर सारवकर, राम प्रसाद बिश्मिल सरीखे शहीदों के वीरता के प्रसंग सुनाए और कहा कि हमारी आजादी की लड़ाई बहुत ही प्रेरणादायी रही है। उन्होंने आजादी के बाद देश के निर्माण में योगदान के लिए प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू, प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल, प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद आदि का उल्लेख भी किया। उन्होंने जिला स्तरीय समारोह में आने से पहले गुरुग्राम के सिविल लाईन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन परिसर में स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र चढाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। यही नहीं, शिक्षामंत्री ने समारोह में उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों के परिजनों तथा उनकी वीरांगनाओं को शॉल भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि डा. भीम राव अंबेडकर ने भारत को दुनिया का श्रेष्ठ संविधान दिया जिसके लिए हम उनके ऋणी हैं। इस मौके पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने शिक्षामंत्री को संविधान की प्रस्तावना की प्रति भी भेंट की। 
 
ब्रिटेन के हाऊस ऑफ कॉमन्स ने माना कि भारत में अनुभव अच्छा नहीं रहा : प्रो. राम बिलास 4प्रो. शर्मा ने कहा कि आजादी दिलवाकर हमारे बहुत से स्वतंत्रता सेनानी तथा शहीद अपने प्राणों का बलिदान देकर चले गए परंतु अब देश को आगे बढाने की जिम्मेदारी  हम सभी की है ताकि भारत का यह तिरंगा खुले आसमान में यू हीं लहराता रहे। अपने जोशिले भाषण में प्रो. राम बिलास शर्मा ने कहा कि पांच वर्ष पहले सीमा पार से हमारे सैनिक हेमराज का सिर कटा हुआ शव आया था। उन्होंने बताया कि गत 28 सितंबर 2016 को भारतीय सेना ने पाकिस्तान में 10 कि.मी. अंदर जाकर सर्जीकल स्ट्राईक करके 90 आतंकवादियों को मार गिराया जिसके बाद शहीद हेमराज की माता और पत्नी का पत्र आया कि आज आप लोगों ने अपना वायदा पूरा किया है। 
 
वर्तमान सरकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए शिक्षामंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार नए-नए आयाम स्थापित कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व शक्ति बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी राज्य सरकार सभी वर्गों की भलाई के काम कर रही है। प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि बेरोजगार नौजवान हमारी प्राथमिकता हैं, जिनके कौशल विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। युवाओं का कौशल विकास करके उन्हें कंपनियों में रोजगार के लायक बनाया जा रहा है। प्रो. शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों की पेेंशन में बढोत्तरी की गई है और सन् 1975 से 1977 तक इमरजैंसी के दौरान लोकतंत्र की रक्षा के लिए जिन लोगों ने लड़ाई लड़ी उनको  भी पेंशन दी गई है। 
 
उन्होंने कहा कि जब वर्तमान राज्य सरकार ने कार्यभार संभाला तब प्रदेश का लिंगानुपात बुरी तरह से गड़बड़ाया हुआ था, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरूआत की। उस समय हरियाणा का लिंगानुपात 834 था और प्रधानमंत्री द्वारा जगाई गई अलख के कारण आज देश का लिंगानुपात 914 हो गया है। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश में बेटियों की संख्या बेटो के बराबर तक ले जाना चाहते हैं। साथ ही प्रो. शर्मा ने कहा कि हमें बेटियों पर नाज है, हमारी बेटियां अलग-अलग क्षेत्रों में प्रदेश का नाम रोशन कर रही है। साक्षी मलिक ने खेलों में मैडल जीता। आज दुनियां में हरियाणा की इतनी धूम है कि बॉलीवुड में भी जब तक हरियाणवीं बोली में डायलोग नहीं बोला जाता तब तक फिल्म हिट नही होती। इसी तथ्य को समझते हुए अभिनेता आमिर खान ने हमारे प्रदेश के बलाली गांव की गीता और बबीता के जीवन पर आधारित दंगल फिल्म बनाई। इसी प्रकार सलमान खान की फिल्म सुल्तान की शुटिंग रेवाड़ी जिला के गांव गोकलगढ़ में की गई। 
 
उन्होंंने अपने गणतंत्र दिवस संदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा अध्यापक स्थानांतरण नीति का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि कम्प्युटर पर एक क्लिक से प्रदेश के लगभग 54 हजार अध्यापकों के ऑनलाईन  तबादले किए गए। इससे लगभग 94 प्रतिशत अध्यापक संतुष्ट हैं और देश के 17 प्रांतो की सरकारों ने हमारे से अध्यापक स्थानांतरण नीति मांगी हैं। प्रो. शर्मा ने कहा कि पुलिस में लगभग साढे चार हजार जवानों की भर्ती की गई है तथा डेढ़ हजार महिला पुलिस की भर्ती की है। अभी पुलिस में लगभग 20 हजार की भर्ती और की जानी है। साथ ही प्रो. शर्मा ने कहा कि आज गरीब  के बच्चे, जिनकी कहीं कोई पहुंच नही थी, वे बिना सिफारिश के एचसीएस आदि उच्च पदों पर भर्ती हो रहे हैं। 
शिक्षामंत्री ने समारोह में भव्य परेड की सलामी ली। उन्होंने 27 जनवरी की सभी सरकारी तथा प्राईवेट स्कूलों में अवकाश की घोषणा की। इसके अलावा, उन्होंने समारोह में उपस्थित राजस्थान के संवाईं माधोपुर से भाजपा  सांसद सुखबीर जौनापुरियां की तरफ से सभी प्रतिभागी 4100 बच्चों को  प्रत्येक को एक बस्ता, गीता, डायरी व पैन उपहार स्वरूप देने की भी घोषणा की। उन्होंने आज की भव्य परेड में भाग लेने वाले गुरुग्राम जिला के सभी पुलिस कर्मियों के लिए भी 27 जनवरी को अवकाश की घोषणा की। 
 
प्रो. शर्मा ने गुरुग्राम जिला में 15 अगस्त के बाद अब तक की अवधि में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान जसवंत सिंह की वीरांगना श्रीमति रेखा यादव को भी सम्मानित किया। जिला के गांव शिकोहपुर माजरी के शहीद जसवंत सिंह आसाम के तिनसुखिया में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहादत को प्राप्त हो गए थे। 
 
समारोह में जिला के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जिला के लगभग 2500 बच्चों ने मास पीटी ,डम्बल शो तथा लेजियम की प्रस्तुति दी। समारोह में श्रवण एवं वाणी दिव्यांग कल्याण केंद्र के दीपक सहरावत द्वारा वहीं पर मौके पर शिक्षामंत्री का तैयार किया गया स्कैच भी उन्होंने शिक्षामंत्री को भेंट किया। 
 
शिक्षामंत्री द्वारा जिला स्तर पर मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यकरण योजना के तहत चार स्कूलों को एक-एक लाख रूपए की राशि के चैक भी भेंट किए गए । इन स्कूलों ने गुरुग्राम खण्ड से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बसई, राजकीय उच्च विद्यालय कांकरौला, फरूखनगर खण्ड से राजकीय माध्यमिक विद्यालय झुण्ड सराय तथा राजकीय प्राथमिक विद्यालय रोजवुड सिटी शामिल थे। शिक्षामंत्री ने जिला के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 115 व्यक्तियों को भी प्रशंसा पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इस बार सीएसआर , एनजीओ, वेस्ट मैनेजमेंट, शिक्षा, खेल,स्वच्छता  सहित 6 श्रेणियों में विशिष्ट उपलब्धी तथा सराहनीय कार्य करने वाले व्यक्ति को सम्मानित किया गया है।
 
– श्रवण एव वाणी दिव्यांग कल्याण केंद्र के बच्चों को शिक्षामंत्री ने दो लाख रूपए  देने की घोषणा की
 
समारोह में श्रवण एव वाणी दिव्यांग कल्याण केंद्र के बच्चों ने संकेत भाषा में राष्ट्रीय गान की प्रस्तुति से प्रभावित होकर शिक्षामंत्री उनके बीच जा पहुंचे। उन्होंने इस कल्याण केंद्र के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से दो लाख रूपए देने की घोषणा की  और वायदा किया कि वे इस केंद्र में जल्द ही आएंगे। राष्ट्रीय गान की प्रस्तुति में गायन एआईसीबी कैप्टन चंदनलाल ब्लाइंड स्कूल बहरामपुर के विद्यार्थियों ने सहयोग दिया था।
 
– ये रहे उपस्थित:
 
इस अवसर पर उद्यमी एवं समाजसेवी पवन जिंदल, विधायक उमेश अग्रवाल व तेजपाल तंवर, मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर परमिला कबलाना, जिला परिषद चेयरमैन कल्याण सिंह चौहान, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक, महिला विंग की जिला उपाध्यक्ष मीनु शर्मा, नगर निगम पार्षद अश्वनी शर्मा व सुभाष सिंगला, हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य डा. पवन धनवाल, भाजपा पूर्व कार्यकारी जिलाध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज, जीएमडीए के सीईओ वी उमाशंकर, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, जिला एवं सत्र न्यायधीश हरनाम सिंह ठाकुर सहित  जिला प्रशासन के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page