अब हरियाणा के गावों की होगी स्टार रेटिंग : ओ पी धनखड़

Font Size
अप्रेल माह से होगी अलग अलग क्षेत्र में गावों की रेटिंग 
 
चंडीगढ़, 14 जनवरी- हरियाणा के कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि राज्य में पहली अप्रैल से हर गांव को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए अलग-अलग सात रंग के स्टार दिए जाएंगे। सभी गांवों की स्टार रेटिंग की जानकारी विभाग की वेबसाइट पर डाली जाएगी। 
श्री धनखड़ ने कहा कि रेटिंग में बेटा-बेटियों की संख्या उल्लेखनीय रहने, पर्यावरण सुरक्षा व साफ-सुथरे जोहड़, अपराध मुक्त व सामाजिक समरसता, सुशासन, सामाजिक सहभागिता तथा स्वच्छता आदि श्रेेणियों के लिए अलग-अलग रंगों के स्टार दिए जाएंगे। जो गांव सभी सात रंगों की कसौटी पर खरा उतरेगा उसे इंद्रधनुष ग्राम का दर्जा मिलेगा। ऐसे गांव को विकास के लिए वित्तीय सहायता भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि इन स्टार के लिए फरवरी में आवेदन मांगे जाएंगे उसके उपरांत विशेषज्ञों की एक समिति गांव के दावे की जांच करेगी।  इस समिति की रिपोर्ट के आधार पर गांव को स्टार रेटिंग मिलेगी।
हरियाणा में गो संरक्षण व गो संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही सेक्सड सीमन टेक्नॉलोजी को अपनाया जाएगा। इस तकनीक के इस्तेमाल से राज्य में उन्नत नस्ल की बछिया पैदा की जा सकेंगी जिससे हरियाणा में ऐसी गाय तैयार की जाएंगी जिनका दुग्ध उत्पादन प्रतिदिन कम से कम दस लीटर हो। 

You cannot copy content of this page