अब घर बैठे जन्म एवं मृत्य प्रमाण-पत्र के लिए करें आवेदन

Font Size

–    नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुरू की गई ऑनलाईन सुविधा
–    जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र स्पीड पोस्ट से भेजे जाएंगे आवेदक के घर
–    स्पीड पोस्ट का खर्च नगर निगम करेगा वहन

गुरूग्राम, 8 जनवरी। गुरूग्राम के नागरिकों को अब जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र के आवेदन के लिए नगर निगम कार्यालय में नहीं आना पड़ेगा, बल्कि नागरिक अपने घर बैठे ही ऑनलाईन प्रक्रिया से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यही नहीं, जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र तैयार करके स्पीड पोस्ट के माध्यम से आवेदक के पास भेजे जाएंगे और स्पीड पोस्ट का खर्च भी नगर निगम गुरूग्राम ही वहन करेगा।

    इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के मैडीकल ऑफिसर डा. आशीष सिंगला ने बताया कि अब तक केवल अस्पताल में हुए जन्म-मृत्यु के मामले में ही यह सुविधा थी। अस्पताल उनके यहां हुए जन्म और मृत्यु का रिकार्ड ऑनलाईन नगर निगम को भेजते थे। अब यह सुविधा घर पर हुए जन्म-मृत्यु के मामले में भी शुरू कर दी गई है। नगर निगम गुरूग्राम की वैबसाईट 222.द्वष्द्द.द्दश1.द्बठ्ठ पर स्थित ‘बर्थ एंड डैथ एप्लीकेशन’ आईकॉन पर क्लिक करके ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन में अगर किसी प्रकार का ऑब्जैक्शन होता है, तो इस बारे में आवेदक के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी, ताकि वह उक्त ऑब्जैक्शन को ठीक करवा सके। उन्होंने बताया कि प्रमाण-पत्र बनने के बाद आवेदक द्वारा दिए गए पते पर नगर निगम गुरूग्राम स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्रमाण-पत्र भेजेगा। स्पीड-पोस्ट तथा जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र की पहली कॉपी के लिए आवेदक से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

    नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त वी. उमाशंकर के अनुसार इस सुविधा के शुरू होने से नागरिकों को काफी फायदा होगा। लोगों को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए नगर निगम कार्यालय नहीं आना पड़ेगा। नगर निगम द्वारा पहले से ही प्रोपर्टी टैक्स की जानकारी एवं भुगतान की प्रक्रिया को ऑनलाईन किया हुआ है। प्रोपर्टी टैक्स की ऑनलाईन सुविधा का लाभ लगभग 70 प्रतिशत नागरिक उठा रहे हैं।

You cannot copy content of this page