दिल्ली पुलिस व एनजीओ बनायेंगे दिल्ली को तम्बाकू रहित

Font Size

पुलिस अधिकारियेां व कार्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा

 

नई दिल्ली । देश की राजधानी में अब पुलिस बच्चों व युवाओं को तंबाकू उत्पादों के सेवन से दूर रखने की पहल करेगी जिससे  इनके भविष्य केा सुरक्षित व स्वस्थ बनाया जा सकेगा। इसके लिए पुलिस व अन्य सहयेागी संस्थांए मिलकर तंबाकू उत्पादों की रोकथाम के लिए काम करेंगी। इसके लिए दिल्ली पुलिस के समस्त जिलों के पुलिस अधिकारियेां व कार्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसकी शुरुआत साउथ दिल्ली पुलिस से शुरु की गई है।स्वास्थ्य मंत्रालय के कानूनी सलाहकार रणजीत सिंह साउथ दिल्ली पुलिस द्वारा सेामवार को पुलिस अधिकारियेां व कर्मियों के लिए सम्पर्क सभा कार्यक्रम में संबध हैल्थ फाउंडेशन, मैक्स इंडिया फाउडेशन, वायस ऑफ टोdelhi-police-2-aबेको विक्टिमस के तंबाकू मुक्त दिल्ली जागरुकता पर पीएचईडी कामर्स चेंबर सभागार में बोल रहे थे।

 

उन्होने कहा कि भारत में तंबाकू उत्पादों के अवैध व्यापार को समाप्त करने के लिए 7 से 12 नवंबर 2016 तकआयेाजित शिखर सम्मेलन (कोप 7) आयेाजित हो रहा है। जिसमें 180 देशेां के प्रतिनिधि भाग लेंगे। देश को इस प्रकारके शिखर सम्मेलन की पहली बार मेजबानी करने का मौका मिल रहा है। जिसमें तंबाकू से संबधित अह्म फैसले लिएजांएगे। इसलिए नंबवर माह तक दिल्ली को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए सरकार के सहयेाग से इस पर काम किया जारहा है, ताकि दुनिया भर से आने वाले प्रतिनिधियेां को दिल्ली तंबाकू मुक्त स्वस्थ नजर आएगी तो एक अच्छा संदेश जाएगा।

 

उन्होने कहा कि दिल्ली में 24.3 प्रतिशत (30.7प्रतिशत) लोग किसी न किसी रुप में तंबाकू का सेवन करते है। दिल्लीमें करीब 10,600 लोग तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के सेवन से प्रतिवर्ष मर रहें है। वंही करीब 81 बच्चे प्रतिदिनतंबाकू उत्पादेां के सेवन की शुरुआत कर रहें है।

 

पुलिस उपायुक्त ईश्वर सिंह ने कहा कि अभियान के लिए सभी को साथ जोड़ा जाएगा। वंही पुलिस, एसीपी, एसएचओस्तर पर बैठक कर इस अभियान से स्टेक होल्डर को जोड़ा जायेगा। पुलिस थाना स्तर पर होने वाली क्राइम मिटिंग मेंसभी सदस्यों को इसका प्रशिक्षण दिया जायेगा। पहले बैठक में केाटपा कानून के तहत शहर को तंबाकू मुक्त बनाने मेंइनका सहयोग लिया जायेगा इसके बाद इसका पालन न करने पर चालान कर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

उन्होने कहा कि कोटपा अधिनियम की धारा 6 ब के तहत समस्त शिक्षण संस्थाओं के आसपास कार्यवाही कीजायेगी,ताकि युवाअेां को इससे बचाया जा सके। पुलिस आमजन के सहयेाग से शिक्षण संस्थाओं सहित समस्तसार्वजनिकि स्थानेां को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए काम करेगी और राजधानी को तंबाकू मुक्त बनाकर एक रोल माडॅलके रुप में पेश किया जायेगा । दिल्ली देश की राजधानी है यंहा पर इस प्रकार से काम होगा तो इसका संदेश देश व दुनिया  के अन्य भागों में भी देखने को मिलेगा। इसके लिए तंबाकू व धूम्रपान उत्पादों की प्रभावी रोकथाम के लिएपुलिस के साथ साथ सभी नागरिकों को व्यक्तिगत व सार्वजनिक स्थल, शिक्षण संस्थाअेां, व्यवसायिक स्थानों परआकर पहल करने की महती आवश्यकता है। पुलिस उपायुक्त ने कहा कि समस्त पुलिस थानाधिकारिेयों को कोटपा पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

वायस ऑफ टोबेको विक्टिमस के पैटर्न व कैंसर रोग विशेषज्ञ डा.मुदित अग्रवाल बतातें है कि 40 से 50 प्रतिशत केंसरतम्बाकू के कारण हो रहा है। फेफड़ों और मुंह के केंसर 90 प्रतिशत तम्बाकू के कारण ही होते हैं। तम्बाकू केवल गले वफेफड़ों को ही प्रभावित नहीं करता बल्कि शरीर के प्रत्येक अंग को प्रभावित करता है। लकवा, हार्ट अटैक, ऐसिडिटी,खांसी, दम फूलने जैसी बिमारियां भी तम्बाकू लेकर आता है। तम्बाकू का भयानक रूप तब सामने आता है जब इसकेकारण जीवन और परिवार तबाह हो जाता है। उन्होंने कहा कि एक चिकित्सक तम्बाकू से बीमार लोगों को उपचारकरके बचा पाता है उससे कहीं अधिक एक पुलिसकर्मी जेजे एक्ट और तम्बाकू के कानून को लागू

You cannot copy content of this page