राज्य के पास पानी के सीमित स्रोत हैं, उनका दुरूपयोग रुके : राव नरबीर

Font Size

गाँव दरबारीपुर के लोगों से रूबरू हुए नागरिक उड्डयन मंत्री 

 
गुरुग्राम, 30 दिसंबर।  हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि प्रदेश के जोहडो व  तालाबों की सफाई करवाई जाएंगी ताकि कुदरती पानी का संरक्षण बेहतर तरीके से किया जा सकें।वे आज गुरुग्राम जिला के गाँव  दरबारीपुर में जन समस्या सुन रहे थे  । उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएँ सुनी और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को उनके निपटारे के आदेश दिए । राव नरबीर सिंह ने कहा कि राज्य के पास पानी के सीमित स्रोत हैं परंतु हमारे पास जो स्रोत हैं उनका सदुपयोग होना चाहिए ताकि पानी की बचत करके उसे अन्य कार्यों में भी उपयोग किया जा सकें।
 
उन्होंने कहा कि पानी की बचत के लिए लीकेज और सीपेज को रोककर कैरियर चैनलों को दुरूस्त किया जाएगा  ताकि पानी की पूरी बचत हो सकें और पानी को सदुयोग हो। इसी प्रकार, एसटीपी को स्थापित करके उसके पानी को रिसाइकल किया जाएगा । इसी प्रकार, वाटर हारवेस्ंिटंग को पूरी व सही तरीके से स्थापित करके कुदरती पानी को बचाया जा सकता है।
 
 
राव नरवीर सिंह ने कहा कि राज्य में सबसे ज्यादा पानी का उपयोग कृषि क्षेत्र मे होता हैं और इसी कडी में किसानों को फसलों में पानी के उपयोग के बारे में जानकारी देनी होगी कि फसलों में वे किस प्रकार कम पानी देकर  भीअच्छी फसल ले सकते हैं और इस बारे में किसानों के पास जाकर समझाना होगा।
 
उन्होने कहा कि हमें जो पानी मिल रहा हैं उसका पूरा संरक्षण होना चाहिए और उसका पूरा सदुपयोग हो ताकि आने वाले समय में पानी की समस्या से निजात मिल सकें।हरियाणा राज्य को 32.76 प्रतिशत एमएएफ पानी की आवष्यकता है जबकि राज्य को 9.45 एमएएफ पानी कैनाल से और 11.28 एमएएफ ग्राऊंड से पानी मिल रहा है अर्थात हमें 20.73 एमएएफ पानी ही उपलब्ध हो रहा है। वहीं दूसरी ओर हरियाणा के 117 ब्लाकों में से 64 ब्लाक पानी का अति दोहन करने में शामिल हैं।उन्होंने  फसलों के विविधिकरण पर चर्चा करते हुए कहा कि कम पानी के उपयोग वाली फसलों को अपनाना होगा।साथ ही कहा कि अनियमित ग्राऊंड वाटर के दोहन को रोकना होगा। इसके साथ साथ पानी उपयोग की विधियों के बारे में हमें समझाना होगा।
 
हरियाणा में लगभग 9 लाख टयूबवैलों की संख्या हैं जबकि पहले यह केवल 25 हजार थी , इससे भी पानी का दोहन अधिक हो रहा हैं। इसी प्रकार, वर्ष 1980 में हरियाणा की वाटर टेबल 7 से आठ मीटर थी जो अब बढकर 17 से 18 मीटर हो गई हैं, इसके लिए हमें पानी का सरंक्षण करना होगा। उन्होंने बताया कि भागीदार ग्राऊउ वाटर प्रबंधन प्रणाली को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में जिस प्रकार कास्त बंट रही हैं उसी अनुरूप टयूबवैलों की संख्या भी बढ रही है इसलिए कम्यूनिटी टयूबवैल को अपनाना होगा।
 
राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि क्षेत्रवाद की भावना से ऊपर उठते हुए पूरे प्रदेश में विकास कार्य करवाया जाए। पारदर्शी शासन को बढ़ावा देने के लिए भर्ती प्रक्रिया व ट्रांसफर प्रक्रिया के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया गया है ताकि पूरी निष्पक्षता के साथ काम किया जाए। गुरुग्राम जिला में चाहे जीएमडीए के गठन की बात हो या खेडक़ी दौला टोल प्लाजा हटाने की, भाजपा सरकार ने पूरी तत्परता के साथ काम किया है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि जिस प्रकार प्रदेश सरकार में फिलहाल निष्पक्षता के आधार पर काम हो रहे हैं भविष्य में भी इसी प्रकार काम होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आप लोगों द्वारा बनाई गई आपकी अपनी सरकार है और लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप ही काम करने में विश्वास रखती है।

You cannot copy content of this page