राष्ट्रीय स्वच्छ मिशन के तहत 4 जनवरी से स्वच्छ सर्वेक्षण : मधु आजाद

Font Size

स्वच्छ सर्वेक्षण में गुरूग्राम शहर भी शामिल

गुरूग्राम, 19 दिसम्बर। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत 4 जनवरी, 2018 से देश के 4041 शहरों का स्वच्छ सर्वेक्षण किया जाएगा, इनमें गुरूग्राम शहर भी शामिल है।

श्रीमती आजाद ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में 4000 अंक होंगे, जिन्हें तीन भागों में बांटा गया है। इनमें सर्विस लेवल प्रोग्रैस के तहत 1400 अंक, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन के तहत 1200 अंक तथा सिटीजन फीडबैक के तहत 1400 अंक मिलेंगे। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे शहर को स्वच्छ बनाए रखने में नगर निगम का सहयोग करें। इसके लिए इधर-उधर कचरा ना डालें तथा कचरा डालने के लिए केवल कूड़ेदान का ही प्रयोग करें। इसके साथ ही अपने घर की सफाई के साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखें।

 

यह खबर भी पढ़ें : सॉफ्ट हिंदुत्व का Narrative सेट करने वाले को जनता ने नकार दिया : रमन मलिक

: https://thepublicworld.com/archives/25717 

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को स्वच्छ बनाने के लिए जो सपना संजोया है, उसे प्रदेश के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल पूरा करने की दिशा में स्वच्छ भारत अभियान को जन आंदोलन बनाकर चल रहे हैं।  इस सपने को साकार करने में आम लोगों को भी चाहिए कि वो प्रदेश को साफ-सुथरा बनाने के इस अभियान में अपनी भागीदारी निभाए, ताकि हरियाणा प्रदेश को देश का सबसे स्वच्छ एवं सुंदर राज्य बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वच्छता मिशन हम सबका सांझा मिशन है, जिसमें सभी के निरंतर प्रयास की भागीदारी होना बहुत ही जरूरी है, ताकि आने वाली पीढी का जीवन सुखद व स्वच्छ हो।

 

यह खबर भी पढ़ें : हाउस टैक्स पर 10 प्रतिशत की छूट : वी. उमाशंकर

: https://thepublicworld.com/archives/25751 

 

श्रीमती आजाद ने कहा कि स्वच्छता तथा स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है। अगर हम अपने आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ रखेंगे तो हम भी स्वस्थ रहेंगे। इसके लिए ना तो स्वयं इधर-उधर कचरा फैलाएं और ना ही दूसरों को फैलाने दें। अगर कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर कचरा डालता है, तो उसे रोकें क्योंकि स्वच्छता के इस सांझा मिशन में सामाजिक दबाव का होना भी बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि हम सभी साथ मिलकर अपने शहर को स्वच्छता रैंकिंग में बेहतर स्थान दिला सकते हैं। 

 

You cannot copy content of this page