राहुल ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभाला

Font Size

राहुल ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभाला 2नई दिल्ली: राहुल गांधी ने शनिवार को अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष पद संभाल लिया। उन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी से यह  चाबी ली। पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गाँधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह हमें वापस मध्ययुगीन काल में ले जा रहे हैं। भाजपा तोडती है और हम जोड़ते हैं.  अकबर रोड पर आयोजित एक समारोह में केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने राहुल गाँधी को निर्वाचन प्रमाणपत्र सौंपा. इसके बाद कांग्रेस के नए अध्यक्ष की ताजपोशी की प्रक्रिया पूरी की गयी ।

इस ख़ास समारोह में पिछले 19 सालों तक पार्टी की कमान संभालने वाली उनकी मां सोनिया गांधी , बहन प्रियंका वाड्रा, जीजा रॉबर्ट वाड्रा और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे । ख़ुशी के इस मौके पर पार्टी समर्थकों व कार्यकताओं ने अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय के बाहर आतिशबाजीकी , मिठाइयां बांटी और नाचते-गाते हुए खुशी जाहिर की।

उल्लेखनीय है कि राहुल गाँधी की ताजपोशी हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनावों के परिणाम आने से ठीक दो दिन पहले हुई है.  अध्यक्ष पद संभालने के ठीक बाद अपने पहले भाषण में उन्होंने मोदी और भाजपा पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि राजनीति जनता के लिए होती है, लेकिन आज राजनीति का इस्तेमाल जनता के लिए नहीं बल्कि उन्हें कुचलने के लिए हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश के कई लोगों का हमारे समय की राजनीति से मोहभंग हो गया है क्योंकि आज राजनीति में करुणा और सच्चाई का अभाव है। राहुल गांधी ने कहा कि भारत को कांग्रेस 21वीं सदी में लेकर गया, लेकिन आज प्रधानमंत्री इसे मध्ययुगीन काल में वापस ले जा रहे हैं।

उन्होंने कटाक्ष किया कि हम आज यह सोचने के लिए मजबूर हो गए हैं कि व्यवसाय, सामंजस्य के बिना खड़े किए जा सकते हैं। राहुल ने कहा कि आपके सामने एक उदाहरण है। एक बार अगर आग लग जाए तो बुझाना मुश्किल होता है। हम यही बात भाजपा के लोगों से कह रहे हैं कि अगर देश को आप आग के हवाले कर देते हैं तो उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा। आज भाजपा ने देश भर में हिंसा की आग फैला रखी है।

इस अवसर पर सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता डरे हुए नहीं हैं। उन्होंने कहा, “हम झुकेंगे नहीं। हमारा संघर्ष देश के लिए है और हम इसके लिए लड़ना जारी रखेंगे। हम हार नहीं मानेंगे। सोनिया ने कहा कि राहुल मेरे बेटे हैं, तो मुझे नहीं लगता कि उनकी तारीफ करना मेरे लिए उचित होगा। लेकिन मैं कहना चाहूंगी कि बचपन से ही उन्हें हिंसा के आघात को सहना पड़ा है। राजनीति में आने के बाद से उन्हें कई निजी हमलों का सामना करना पड़ा है, जिसने उन्हें और मजबूत बनाया है।

 

समारोह को पूर्व प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने देश में भय के माहौल के बीच कांग्रेस के अध्यक्ष पद की कमान संभाली है। उन्होंने कहा कि राहुल ऐसे समय में हमारी पार्टी के अध्यक्ष पद की कमान संभाल रहे हैं, जब देश की राजनीति में अशांत माहौल है। कांग्रेस नेता ने कहा कि राहुल जी हम उम्मीदों की राजनीति में परिवर्तन लाने और इसे बनाए रखने के लिए आप पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को लंबे समय तक प्रशिक्षित किया गया और वह कई सालों से कांग्रेस की कई राजनीतिक गतिविधियों की देखरेख करते आए हैं।  मनमोहन सिंह ने कहा कि कांग्रेस के इतिहास में यह एक अद्भुत दिन है कि सोनिया गांधी अपने बेटे को पार्टी की बागडोर सौंप रही हैं।

 

You cannot copy content of this page