सभी डॉक्टरों के लिए फॉर्म एफ जमा कराना अनिवार्य

Font Size
उपयुक्त ने पी एन डी टी एक्ट के उल्लंघन के प्रति किया आगाह 
 
गुरुग्राम, 28 नवंबर। गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि पीसी पीएनडीटी एक्ट के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि एक्ट की पूर्णतया पालना करना प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनिवार्य है और इसकी अवहेलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
वे आज गुरुग्राम के जिमखाना क्लब में पीसी पीएनडीटी एक्ट को लेकर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बोल रहे थे। यहां इस कार्यशाला में गायनेकोलॉजिस्ट ,रेडियोलॉजिस्ट, स्वास्थ्य विभाग तथा कानूनविदों ने भाग लिया और उन्होंने पीसीपीएनडीटी एक्ट की पालना को लेकर अपने सुझाव दिए। इस अवसर पर कार्यशाला में उपस्थित स्त्री रोग विशेषज्ञों व अल्ट्रासाउंड संचालकों ने भी एक्ट की पालना को लेकर अपने सुझाव दिए ।
उपायुक्त ने कहा कि सभी डॉक्टर फार्म-एफ ऑनलाइन जमा कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने डॉक्टरों से कहा कि वे 1 दिसंबर से भरे जाने वाले फार्म-एफ को 5 जनवरी 2018 तक ऑनलाइन भरना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि यदि डॉक्टरों को एक्ट के कानूनी प्रावधानों को लेकर किसी प्रकार का संशय  हो तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को लिखित में देकर उनसे मार्गदर्शन प्राप्त करें। उन्होंने बैठक में उपस्थित रेडियोलॉजिस्टो से कहा कि जिला में लिंगानुपात दर में सुधार हो रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि अब गर्भ में भ्रूण की लिंग जांच यहॉ नहीं हो रही है लेकिन गर्भ में भ्रूण की लिंग जांच करने वाले व्यक्ति रूपी काली भेड़ें कहीं भी और किसी भी जगह हो सकती है इसलिए भ्रूण की लिंग जांच की संभावनाओं को नकारा नहीं जा सकता। उन्होंने रेडियोलॉजिस्टो से कहा कि वे जिला में लिंग की भ्रूण जांच करने वाली काली भेड़ें रूपी लोगों की पहचान करने में जिला प्रशासन की मदद करें ताकि अधिनियम में दिए गए प्रावधानों के अनुसार उन पर कड़ी कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2013 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी ताकि प्रदेश में घटती लिंगानुपात दर को सुधारा जा सके। उन्होंने कहा कि जनम के समय गुरुग्राम का लिंगानुपात फिलहाल 901 से ऊपर है जिसे बनाए रखने के लिए हम सभी को एकजुट होकर प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने आज आयोजित कार्यशाला में दिल्ली के जनकपुरी में रेड डाल कर भ्रूण की लिंग जांच करने वालों को पकड़वाने वाले टीम को भी प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने टीम के सदस्यों की दिल खोलकर प्रशंसा की।
इस अवसर पर पीएमओ प्रदीप शर्मा, उप-सिविल सर्जन डॉ सरयू शर्मा  , महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुनीता शर्मा, जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के सचिव श्याम सुंदर सहित रेडियोलॉजिस्ट, गायनेकोलॉजिस्ट, स्वास्थ्य विभाग व कानूनविदों ने भाग लिया।

You cannot copy content of this page