काटजू पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग

Font Size

पटना : पाकिस्तान को कश्मीर मामले में बिहार को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू के विरूद्ध एक स्थानीय अदालत में शिकायत दर्ज कर उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाए जाने का आग्रह किया गया है।

अधिवक्ता अरविंद कुमार ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ओम प्रकाश की अदालत में काटजू के खिलाफ भादंसं की धारा 124 ए, 500 के तहत मुकदमा दर्ज करने का आग्रह किया है. उल्लेखनीय है की काटजू ने दो दिन पूर्व फेसबुक पर बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान को हम कश्मीर दे सकते हैं लेकिन शर्त है कि उसे कश्मीर के साथ-साथ बिहार भी लेना पडेगा।

दूसरी तरफ बिहार विधान परिषद में जदयू सदस्य नीरज कुमार ने भी बुधवार को ही पटना के शास्त्रीनगर थाने में काटजू के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कराने के लिए प्राथमिकी दर्ज करायी थी। धरा 501 व 505 के तहत गुरुवार को एक परिवाद पत्र दायर किया गया. अदालत द्वारा इस मामले की सुनवाई की तारीख अभी मुकर्रर नहीं कि गयी है.  हालाँकि जब इसका विरोध होने लगा तो काटजू ने सफाई देते हुए फेसबुक पर लिखा कि मजाक कर रहे थे।

अब उन्होंने आग में हगी कम करते हुए गुरुवार को सुझाव दे डाला कि बिहारवासियों को उनके खिलाफ शिकायत संयुक्त राष्ट्र में करना चाहिए। तर्क भी बेतुका दे दिया कि जब द्रोपदी का चीरहरण हुआ था तो उन्होंने अपने सम्मान की रक्षा के लिए भगवान कृष्ण से अपील की थी।

बतब यहीं तक रूकती तो ठीक थी इससे भी बढ़कर उन्होंने कह दिय कि नीतीश कहते हैं हम अपने को बिहार का माई-बाप मानने लगे हैं। मैं बिहारवासियों का माई-बाप नहीं बल्कि शकुनी मामा हूं।

You cannot copy content of this page