भाजपा सरकार ने नौकरियों में सिफारिशें बंद कर दी है : राव नरबीर

Font Size

गुरुग्राम की दिल्ली से चार से पांच कनेक्टिविटी करने की योजना

गांव बेगमपुर खटोला में ग्रामीणों ने लोक निर्माण मंत्री का किया स्वागत 

एंबिएंस मॉल के साथ से एमजी रोड तक 3 किलोमीटर का एक और नेशनल हाईवे बनेगा 

गुरुग्राम की इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ एक और सीधी कनेक्टिविटी

 
गुरुग्राम, 15 अक्टूबर: हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि सरकार गुरुग्राम की दिल्ली से चार से पांच कनेक्टिविटी करने जा रही है ताकि गुरुग्राम से दिल्ली आना-जाना सुविधाजनक हो सके और इसमें समय कम लगे । वर्तमान में नेशनल हाईवे 48 ही है दिल्ली आने जाने के लिए । 
 
राव नरबीर सिंह आज गुरुग्राम जिला के गांव बेगमपुर खटोला में ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर उनका समाधान कर रहे थे । गांव बेगमपुर खटोला में पहुंचने पर ग्रामीणों ने लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह का गर्मजोशी से स्वागत किया । उन्हें फूल मालाएं पहनाई और सम्मान की सूचक पगड़ी पहनाकर तलवार भेंट की ।ग्रामीणों ने राव नरबीर सिंह के जयकारे भी लगाएं ।
 
अपने संबोधन में लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बताया कि किस प्रकार वर्तमान भाजपा सरकार गुरुग्राम के विकास पर ध्यान दे रही है । उन्होंने बताया कि  द्वारका एक्सप्रेसवे का 14 किलोमीटर हिस्सा गुरुग्राम जिला में पड़ता है और 4 किलोमीटर का भाग दिल्ली की सीमा में है जहां पर सडक़ निर्माण का कार्य अवरुद्ध था । इसे लेकर वे और मुख्यमंत्री  मनोहर लाल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिले जिन्होंने इसे नेशनल हाईवे घोषित कर दिल्ली के भाग में भी सडक़ निर्माण का कार्य शुरू करवाया । उन्होंने बताया कि इस 18 किलोमीटर लंबाई के नेशनल हाईवे पर लगभग 6000 करोड़ रूपये खर्च होंगे और इस से गुरुग्राम की इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ एक और सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी । इसी प्रकार ग्वाल पहाड़ी के पास से दिल्ली को जाने वाली सडक़ को चौड़ा किया जाएगा । उन्होंने बताया कि एंबिएंस मॉल के साथ से एमजी रोड तक 3 किलोमीटर का एक और नेशनल हाईवे बनाया जाएगा । यही नहीं, एनपीआर और एसपीआर को जोडऩे के लिए नरसिंहपुर के निकट से सीपीआर का निर्माण किया जाएगा । उन्होंने कहा कि हरियाणा को बने 50 वर्ष हो चुके हैं  और इन  50 वर्षों में गुरुग्राम में  इतने विकास के काम नहीं हुए  जितने की  भाजपा सरकार ने  इस 3 वर्ष के कार्यकाल में  शुरू किए हैं ।
 
राव नरबीर सिंह ने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने बच्चों को कहें की पढ़ाई पर ध्यान दें तथा व्यायाम करें , भाग दौड़ करें क्योंकि भाजपा सरकार ने नौकरियों में सिफारिशें बंद कर दी है । अब राव नरबीर सिंह या मुख्यमंत्री  मनोहर लाल उन्हें नौकरी नहीं दिलवा पाएंगे बल्कि नौकरियां मेरिट पर मिलेंगी । ग्रामीणों द्वारा गांव खांडसा में कम्युनिटी सेंटर बनवाने की मांग का उल्लेख करते हुए राव नरबीर सिंह ने आज फिर दोहराया कि हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम द्वारा जिन पांच गांवों की जमीन अधिग्रहित की गई थी उनके लिए एचएसआईआईडीसी जमीन की पहचान करके कम्युनिटी सेंटर बनवा कर देगी ।
 
उनसे पहले गांव खटोली के सरपंच सुदेश और खांडसा के मान सिंह राघव ने अपने संबोधन में कहा था कि एकता में बल है और गुरुग्राम के आसपास के 10 से 12 गांव भी राव नरबीर सिंह के पक्ष में एकजुट हो जाएं तो राव नरबीर सिंह सीएम भी बन सकते हैं । मान सिंह राघव ने तो यहां तक कहा कि राव साहब आपका ख्वाब हम अवश्य पूरा करेंगे एक बार सीएम की कुर्सी पर आपको जरूर बैठाएँगे । इस पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा की भाई, मैंने 20 साल पहले सीएम बनने की कोशिश की थी लेकिन अबकी बार मैं सौ प्रतिशत संतुष्ट हूं क्योंकि क्षेत्र का जो विकास मैं करवाना चाहता हूं वह हो रहा है । उन्हें 6 मुख्यमंत्रियों के साथ काम करने का मौक़ा मिला, श्री मनोहर लाल ही अकेले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो केवल लोगों की भलाई के बारे में सोचते हैं और प्रात: 7:00 बजे से लेकर रात्रि 11:00 बजे तक प्रदेश के विकास को लेकर बैठकें करते हैं । ये  मुख्यमंत्री यह नहीं देखते की विकास कार्यों की फाइल मेरे इलाके से संबंधित है या किसी अन्य के, जबकि पहले के मुख्यमंत्री केवल अपने क्षेत्र विशेष से संबंधित फ़ाइलें ही स्वीकृत किया करते थे । अब सही मायने में ‘सबका साथ सबका विकास’  के सिद्धांत पर सरकार चल रही है । उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच  हमारे इस इलाके के प्रति ठीक है  इसलिए  विकास के इतने काम  हो रहे हैं ।
 
उन्होंने बताया कि जवाहरलाल नेहरू कैनाल सन 1970 में चौधरी बंसीलाल ने बनवाई थी और तब से आज तक उसके पंप हाऊसों की मोटरें नहीं बदली गई थी, पंप हाउस खराब पड़े थे । मनोहर सरकार ने 143 करोड रुपए की लागत से सभी मोटरें बदलवाई हैं ।उन्होंने बताया कि गुरूग्राम के निकट साहिबी नदी पर पुल 1977 में बना था, तब के बाद नदी में पानी नहीं आया है ।अबकी बार मनोहर सरकार ने बारिश के दिनों में जवाहरलाल नेहरु कैनाल से पूरे 70 दिन साहिबी नदी में पानी भरवाया जिसके कारण 55 फुट पानी 1500 एकड़ में भरा रहा ताकि जमीन का चौवा ऊपर आए । कई वर्षों के बाद नेहरों के टेल तक पानी पहुंचाया गया ।उपलब्धियां गिनाते हुए राव नरबीर सिंह बीच-बीच में लोगों को याद दिलाते रहे कि यह है भाजपा सरकार के काम ।
राव नरबीर सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित नवनियुक्त पार्षदों राकेश व कुलदीप यादव को भी बधाई दी और कहा कि वे क्षेत्र के लिए काम करते रहे ।साथ ही राव नरबीर सिंह ने यह आश्वासन दिया कि एक मंत्री के नाते जो काम वे करवा सकते हैं वह इस क्षेत्र में जरूर होंगे ।
इस अवसर पर वार्ड 29 के नगर निगम पार्षद कुलदीप यादव,  वार्ड 26 के पार्षद राकेश,खटौला के सरपंच सुदेश, खांडसा से मानसिंह राघव , धर्मपाल नंबरदार , नगर निगम के मुख्य अभियंता एम आर शर्मा , अधीक्षण अभियंता एन डी वशिष्ठ , करमवीर सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page