पाटलिपुत्र सांस्कृतिक चेतना समिति ने राम बिलास शर्मा को छठ महोत्सव के लिए आमंत्रित किया

Font Size

प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने छठ महोत्सव के सफल आयोजन की शुभकामनाएं दी

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी को भी आमंत्रित किया है 

छठ पूजा के भव्य आयोजन में पूर्वांचल समाज के लगभग 50,000 परिवार हिस्सा लेंगे

4 दिन के कार्यक्रम में बिहार व हरियाणा की संस्कृति का होगा आदान-प्रदान 

गुरुग्राम : संस्कार भारती की इकाई पाटलिपुत्र सांस्कृतिक चेतना समिति द्वारा आयोजित होने वाले छठ महोत्सव के लिए समिति के अध्यक्ष संजय सिंह, मंत्री संत कुमार, कोषाध्यक्ष श्रीनिवास ओझा एवं उपाध्यक्ष प्रकाश राय ने प्रदेश के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा को  आमंत्रित किया. समिति के पदाधिकारियों ने शिक्षा मंत्री को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत भी किया र आधिकारिक रूप से आमंत्रण पत्र सौंपा. शिक्षा मंत्री ने आमंत्रण स्वीकार करते हुए छठ महोत्सव में आने की स्वीकृति प्रदान की और समिति को इस आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी . प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहार लाल और दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी को भी आमंत्रित किया गया है. इनके अलावा पूर्वांचल से सम्बन्ध रखने वाले कई और प्रमुख हस्तियों को भी आमंत्रण दिया गया है.  

उल्लेखनीय है कि प्रसिद्द शीतला माता मंदिर परिसर में प्रति वर्ष होने वाले छठ पूजा में पूर्वांचल समाज के लगभग 50,000 परिवार हिस्सा लेते हैं. इस महतवपूर्ण धार्मिक आयोजन में यहां के स्थानीय निवासी भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. समिति के मीडिया प्रभारी कृष्णा कुमार ने बताया कि इस बार छठ पूजा पिछले वर्ष की अपेक्षा विशेष व्यवस्था देखने को मिलेगी. इस महोत्सव में 4 दिन का सांस्कृतिक कार्यक्रम और पूर्वांचल से संबंधित वहां के संस्कार और संस्कृति भी देखने को मिलेगी .

छठ महोत्सव में अब तक दो केबिनेट मंत्री राम बिलास शर्मा और राव नरबीर सिंह के शामिल होने की स्वीकृति मिल चुकी है जबकि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहार लाल और दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी को भी आमंत्रित किया गया है. इनके अलावा पूर्वांचल से सम्बन्ध रखने वाले कई और प्रमुख नेता, ब्यूरोक्रेट , कलाकार और अन्य क्षेत्रों की विशिष्ट हस्तियों के आने की उम्मीद है. 

उनके अनुसार इस बार समिति ने इस महोत्सव में पूर्वांचल की झलक दिखाने की रूप रेखा तैयार किया है और इसकी तैयारी की जा रही है. इसके लिए पूर्वांचल से संबंधित व्यंजन वहां का पहनावा और पूर्वांचल की मशहूर वस्तुओं के स्टाल लगाने की तैयारी की गयी है . पूर्वांचल से आए विशेष कलाकारों द्वारा चार दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम की व्यवस्था भी की गई है.

इस कार्यक्रम में पूर्वांचल के प्रमुख कलाकारों को आमंत्रित किया गया है. छठ महोत्सव का आयोजन शीतला माता मंदिर स्थित ब्रह्मसरोवर में 26 और 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा. उसके उपरांत 27, 28 और 29 अक्टूबर को शीतला माता मेला ग्राउंड में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

You cannot copy content of this page