स्वदेशी अपनाओ विदेशी हटाओ के लिए बच्चों ने निकाली रैली

Font Size

यूनुस अलवी

 मेवात:  स्वदेशी अपनाओ विदेशी हटाओ अभियान के तहत शुक्रवार को नूंह में मेवात मॉडल स्कूल स्कूल के बच्चों द्वारा एक रैली निकालकर इसकी शुरूआत की। इस मौके पर एमडीए के चेयरमैन खुर्शीद राजाका, नरेंद्र शर्मा चेयरमैन निर्माण कमेटी विधानसभा नूंह सहित काफी शिक्षक और प्रमुख लोग मौजूद थे।
 
   इस मौके पर मेवात विकास अभिकरण के चेयरमैन खुरशीद राजाका ने कहा कि आज स्वदेशी चीजों के इस्तेमाल करने की जरूरत है। स्वदेशी अपनाने और विदेशी सामानों का बहिष्कार करने एक खास मकसद है। जब लोग स्वदेशी सामान खरीदेगें तो देश के युवाओं को रोजगार मिलेगा और लोग संपन्न होगें। उन्होंने बच्चों को समझाते हुए कहा कि हम दीपावली जैसे पावन अवसर पर स्वदेशी वस्तुओं को ही खरीदना चाहिए और बाजार में आए विदेशी सामान का बहिष्कार करना चाहिए। विशेषकर चाईना के उत्पाद का बहिष्कार जरूरी है। एक तरफ चीन भारत के बाजारों में अपना सामान बैचकर आर्थिक तौर से मबजूत हो रहा है दूसरी तरफ चीन आऐ दिन हमारे जवानों को सीमा पर निशान बनाता रहता है।
 
     एमडीए चेयरमैन खुरशीद राजाका, नरेंद्र शर्मा और एमएमएस के प्रधानाचार्य सोमवीर सिंह राणा ने बच्चों की जागरूक रैली को हरि झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली मेवात मॉडल स्कूल से शुरु होकर शहर के मध्य से गुजर कर पुरानी तहसील तक गई और फिर पुराना दरवाजा, पुरानी अनाज मंडी से बाईपास होते हुए मेवात मॉडल स्कूल पहुंची।
 
     इस दौरान बच्चों के साथ शिक्षक भी थे और बच्चों के हाथों में अनेक बैनर है जिन पर सवदेशी अपनाओ और विदेशी सामान का बहिष्कार करने के संदेश लिखे गए थे अध्यापकों ने मुख्य रूप से महावीर, शाह आलम, राजेश  राघव, निसार अहमद, नेहा जैन, सुनील भारद्वाज, अलीजान आदि शामिल थे।
 
 

You cannot copy content of this page