निरंकारी सद् गुरु माता सविंदर हरदेव ने 70वें वार्षिक संत समागम की तैयारी का किया शुभारम्भ 

Font Size

 बुराड़ी रोड, दिल्ली स्थित निरंकारी सरोवर के सामने मैदान में 18, 19 व 20 नवम्बर को होगा समागम 

समागम का मुख्य विषय रहेगा ’’निराकार – सहज जीवन का आधार ’’

400 एकड़ के समागम-स्थल पर सत्संग पंडाल व श्रद्धालु भक्तों के ठहरने एवं भोजन का प्रबंध 

3,000 सेवादल सदस्य समागम स्थल पर पहुँचे

4 से 5 हज़ार तक श्रद्धालु भक्त हर रोज बदल-बदल कर करेंगे सेवा 

निरंकारी सद् गुरु माता सविंदर हरदेव ने 70वें वार्षिक संत समागम की तैयारी का किया शुभारम्भ  2दिल्ली, 8 अक्तूबर :  निरंकारी सद् गुरु  माता सविंदर हरदेव जी महाराज द्वारा आज 70 वें वार्षिक निरंकारी संत समागम की तैयारियों का शुभारम्भ बुराड़ी रोड, दिल्ली स्थित निरंकारी सरोवर के सामने फैले विस्तृत मैदान में किया गया।  यह समागम यहाँ 18, 19 व 20 नवम्बर को आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश व दूर देशों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु भक्तों के भाग लेने की आशा है। इस वर्ष समागम का मुख्य विषय रहेगा ’’निराकार – सहज जीवन का आधार।’’

लगभग 400 एकड़ भूमि पर फैले समागम-स्थल पर सत्संग पंडाल के अलावा श्रद्धालु भक्तों के ठहरने तथा भोजन इत्यादि का प्रबन्ध भी किया जाएगा। जहाँ पानी, बिजली तथा सिवरेज जैसी सुविधाओं का व्यापक प्रबन्ध किया जाएगा वहीं सभी के लिए लंगर, कैन्टीन तथा डिस्पैंसरी इत्यादि भी सभी मैदानों में उपलब्ध कराए जाएंगे। सेवा के लिए लगभग 3,000 सेवादल सदस्य समागम स्थल पर पहुँच चुके हैं। इनके अलावा दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों से 4 से 5 हज़ार तक श्रद्धालु भक्त हर रोज बदल-बदल कर सेवा करेंगे जो प्रातः6.00 बजे से सायं 6.00 बजे तक चलेगी।निरंकारी सद् गुरु माता सविंदर हरदेव ने 70वें वार्षिक संत समागम की तैयारी का किया शुभारम्भ  3

शुभारंभ कार्यक्रम के पश्चात् सद् गुरु माता जी ने सत्संग पंडाल की ओर प्रस्थान किया जहाँ पर सेवादल सदस्य उनके आशीर्वादों के लिये एकत्रित थे। पूज्य वी.डी. नागपाल जी, महासचिव संत निरंकारी मण्डल तथा मेम्बर इंचार्ज, सेवादल, ने सद् गुरु माता जी का धन्यवाद किया जिन्होंने सेवादल को समागम में आने वाले श्रद्धालु भक्तों की सेवा का अवसर प्रदान किया। उन्होंने सद् गुरु माता जी से प्रत्येक सेवादार के लिये आशीर्वादों की कामना की ताकि वे अपनी सेवा से सद् गुरु तथा साध संगत के आशीर्वादों के पात्र बन सकें। 

निरंकारी सद् गुरु माता सविंदर हरदेव ने 70वें वार्षिक संत समागम की तैयारी का किया शुभारम्भ  4साध संगत को सम्बोधित करते हुए सद् गुरु माता सविंदर हरदेव जी महाराज ने कहा कि समागम मैदानों में सेवा आज से प्रारंभ हो चुकी है और सभी को अपने अधिकारी के आदेशों के अनुसार सेवा को निभाना है। सद् गुरु माता जी ने कहा कि प्रत्येक सेवादार की अपनी भूमिका तथा महत्ता है जैसे किसी वाहन में प्रत्येक पुर्जें की। सभी मिलकर कठिन से कठिन कार्य को भी कर सकते हैं।

निरंकारी सद् गुरु माता सविंदर हरदेव ने 70वें वार्षिक संत समागम की तैयारी का किया शुभारम्भ  5

 

सद् गुरु माता जी ने आगे कहा कि दिल्ली में रहने वाले श्रद्धालु भक्तों की विशेष जिम्मेदारी है क्योंकि वे ही सभी का स्वागत करेंगे। बाहर से आने वाले सभी श्रद्धालु भक्त हमारे विशेष अतिथि हैं। प्रत्येक में हमें इस निरंकार को देखना है ताकि हम उनकी सेवा इस प्रकार कर पायें ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

इससे पूर्व सद् गुरु माता जी के समागम-स्थल पर आगमन के समय केन्द्रीय योजना तथा सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष गोबिन्द सिंह तथा  वी.डी. नागपाल , मुख्य सचिव संत निरंकारी मण्डल ने फूलों के गुलदस्तों से स्वागत किया। सेवादल के मुख्य संचालक जे.एस. खुराना तथा ले आउट इंचार्ज  निरंकारी सद् गुरु माता सविंदर हरदेव ने 70वें वार्षिक संत समागम की तैयारी का किया शुभारम्भ  6मंगत राय ने सद् गुरु माता जी की उद्घाटन में सहायता की।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page