वित्त मंत्री अरुण जेटली का अमेरिका दौरा

Font Size

विश्व बैंक व आईएमएफ की वार्षिक बैठक में भाग लेंगे

प्रतिनिधिमंडल में रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल भी शामिल 

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त और कार्पोरेट मामलो के मंत्री  अरूण जेटली कल सुबह अमेरिका के एक सप्ताह के आधिकारिक दौरे पर रवाना होगें। इस दौरान श्री जेटली अन्य कार्यक्रमों के साथ विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वार्षिक बैठकों में भाग लेगें। वित्त मंत्री  भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेगें। प्रतिनिधिमंडल में रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल, आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव  सुभाष चन्द्र गर्ग, मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद सुब्रमण्यम, आर्थिक मामलों के विभाग में विशेष सचिव  दिनेश शर्मा सहित अन्य सदस्य शामिल होगें।

अमेरिका दौरे के प्रथम चरण में वित्त मंत्री श्री जेटली 9 अक्टूबर  की सुबह न्यूयार्क पहुंचेगें। एक दिन के न्यूयार्क दौरे में बैंक ऑफ अमेरिका और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की भागीदारी में निवेशकों के साथ बैठक में भाग लेगें। इसके बाद यूएसआईबीसी–सीआईआई के सीईओ के साथ बैठक में भाग लेगें।

श्री जेटली 10 अक्टूबर को कोलंबिया विश्वविद्यालय में “प्रत्यक्ष विदेशी निवेश: उपलब्धियां और चुनौतियां” विषय पर व्याख्यान देगें। शाम को वित्त मंत्री बोस्टन के लिए रवाना होगें।

श्री जेटली 11 अक्टूबर को बोस्टन में एनआईआईएफ, यूएसआईएसपीएफ और फिक्की द्वारा “भारतीय अर्थव्यवस्था: भविष्य की राह” विषय पर निवेशकों की बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद शाम को श्री जेटली हावर्ड विश्वविद्यालय में “भारत में कर सुधार” विषय पर व्याख्यान देगें। 12 अक्टूबर  को विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की वार्षिक बैठक सहित अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिये वाशिंगटन डी.सी. रवाना होगें।

वाशिंगटन में अपने तीन दिवसीय दौरे में वे अमेरिका के वित्त मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेगें। इसके साथ ही  फिक्की द्वारा “भारत अवसर सम्मेलन” विषय पर आयोजित सम्मेलन में भाग लेगें। वित्त मंत्री  जी-20 वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंकों के गवर्नर के कार्यकारी रात्रि भोज में भी शामिल होगें।

13 अक्टूबर वित्त मंत्री पूर्ण वार्षिक बैठक सम्मेलन, जी-20 वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंकों के गवर्नर बैठक और विकास समिति बैठक में शामिल होगें। इसके बाद  बहु-क्षेत्रीय विकास बैंक की वित्त मंत्रियों के साथ बैठक में भाग लेगें। श्री जेटली के इटली और ईरान के अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करने की आशा है।

केन्द्रीय वित्त और कार्पोरेट मामलो के मंत्री 13 अक्टूबर की शाम को अमेरिका भारत सामरिक भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा “भारतीय अर्थव्यवस्थाः संभावनाएं और चुनौती” विषय पर विशेष समारोह में भागीदारी करेंगे। इसके बाद  अमेरिका में भारत के राजदूत  नवतेज सरना द्वारा उनके सम्मान में आयोजित रात्रि भोज में भाग लेगें।

13 अक्टूबर को ही वित्त मंत्री आईएमएफसी और इसके बाद आईएमएफ गवर्नर के फोटो सत्र में भागीदारी करेंगे। इसके बाद  आईएमएफसी पूर्ण सत्र में भाग लेगें।

दोपहर में श्री जेटली निर्वाचक संघ मे सम्मिलित बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका के लिए दोपहर का भोज देगें। इसके बाद विकास समिति के पूर्ण सत्र की 96वीं बैठक में भाग लेगें। 16 अक्टूबर को नई दिल्ली वापस पहुंचेंगे . 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page