गुरुग्राम शहर में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए मास्टर प्लान : मनोहर लाल

Font Size

सीवरेज व पानी की समस्या को दूर करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन

सुभाष सिंगला, अनिल गंडास और सुरेन्द्र कुमार समिति के सदस्य मनोनीत 

गुरुग्राम, 8 अक्तूबर :  गुरुग्राम शहर में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा ताकि शहरवासियों के लिए समुचित पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की जा सकें।  ये आदेश आज यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाल में आयोजित जिला लोक परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को दिए। आज की बैठक में कुल 28 शिकायतें मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गई थी, जिनमें से उन्होंने अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया। 
गांव धनवापुरवासियों द्वारा पेयजल आपूर्ति के बारे में मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गई शिकायत का निपटारा करते हुए उन्होंने कहा कि पुराने गुरुग्राम शहर में सीवरेज जाम की समस्या व पानी की समस्या को दूर करने के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया जाएगा, जिस समिति के मनोनीत सदस्य सुभाष सिंगला, अनिल गंडास और सुरेन्द्र कुमार शामिल है। ये समिति पुराने गुरुग्राम शहर में सीवरेज जाम व पेयजल की समस्या की जानकारी की रिपोर्ट आगामी दो दिन के भीतर नगर निगम आयुक्त को सौंपेगी। उन्होंने कहा कि पुराने शहर में सीवरेज की समस्या को दूर करने के लिए सीवरेज सफाई की दो नई मशीनें खरीदी जाएगी, जो इस साल के दिसंबर माह तक आ जाएगी, परंतु तब तक किराए पर मशीनें लेकर सीवरेज की सफाई करवाई जाएगी। 

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से संबंधित एक शिकायत में सैक्टर-46 मार्किट में हो रहे अनाधिकृत कब्जा को हटवाने के संबंध में मुख्यमंत्री ने हुडा विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि इन कब्जों को हटवाया जाए। इस पर, हुडा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि आगामी 23 अक्तू बर को सैक्टर-46 मार्किट व अन्य हुडा के सैक्टरों की मार्किट में हो रहे कब्जों को हटवाया जाएगा। मुख्यमंत्री को बताया गया कि आगामी 15 दिसंबर, 2017 तक गुरुग्राम में हुडा के सभी सैक्टरों की मार्किट में हो रहे अवैध कब्जों को हटा दिया जाएगा और इस बारे में एक अतिक्रमण हटाओ अभियान भी चलाया जाएगा। एक अन्य शिकायत में सैक्टर-38 के अंदर कुछ प्लाटों में हुडा की जमीन पर कुछ लोगों ने झुग्गीयां बनाकर कब्जा किया हुआ है,जिस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आदेश दिए कि वे इन अवैध कब्जों को हटवाएं। 
बुडस्टोक, निरवाना कंट्री, सैक्टर-50 के निवासियों की शिकायत थी कि एनआरडब्ल्यूए निरवाना एसोसिएशन द्वारा उन्हें तंग किया जा रहा है और उनके आने-जाने के रास्तों को बंद कर दिया जाता है जिससे उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इस पर, मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त को रास्ता खुलवाने के आदेश दिए और कहा कि कल तक यह रास्ता खुल जाना चाहिए। इसी प्रकार, सैक्टर-41 के पार्ट-31 के एक निवासी की शिकायत थी कि उनके सैक्टर में गेस्ट हाऊस को चलाने के उदेश्य से अवैध रुप से एक प्रवेश द्वार बना दिया गया है जिससे पूरे सैक्टर में काफी परेशानी होती है। इस पर, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आदेश दिए कि वे अवैध रुप से बने इस प्रवेश द्वार को हटवाएं। 

बैठक में मीट की दुकानों को हटवाने के संबंध में रखी गई शिकायतों के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब रिहायशी क्षेत्रों में नई मीट की दुकानों को खोलने के लिए कोई भी लाईसेंस नहीं दिया जाएगा। भूतेश्वर मंदिर से खांडसा तक की सडक़ को ऊंचा करने के संबंध में रखी गई शिकायत के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सडक़ के बारे में अधिकारियों की एक बैठक की जाएगी ताकि सडक की सही स्थिति का जायजा लिया जा सकें। 

बैठक में वन विभाग, नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पुलिस विभाग, श्रम विभाग, हुडा विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व अन्य विभागों से संबंधित शिकायतों को समिति में मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया, जिनमें से अधिकतर का निपटारा उन्होंने मौके पर ही किया और विभिन्न शिकायतों को निपटाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए। 

बैठक में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, गुुरुग्राम के विधायक श्री उमेश अग्रवाल, पटौदी की विधायक श्रीमती बिमला चौधरी, सोहना के विधायक श्री तेजपाल तंवर, हरियाणा आवास बोर्ड के चेयरमैन श्री जवाहर यादव, हरियाणा खादी बोर्ड की चेयरपर्सन श्रीमती गार्गी कक्कड़, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चैयरमैन श्री जीएल शर्मा, भाजपा प्रवक्ता श्री सूरजपाल अम्मू व रमन मलिक, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष श्री समय सिंह भाटी, भाजपा के  पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष श्री कुलभूषण भारद्वाज, फरूखनगर मार्किट कमेटी के चेयरमैन वीरेन्द्र यादव, गुुरुग्राम नगर निगम के आयुक्त श्री वी उमाशंकर, पुलिस आयुक्त श्री संदीप खिरबार, उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह, हुडा प्रशासक यशपाल यादव सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, जिला लोक परिवाद समिति के मनोनीत सदस्य व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page