सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में हैल्थ-हाईजीन व हैंडवाशिंग के तरीके बताए गए

Font Size

आंगनवाड़ी केन्द्रो,स्वास्थ्य केन्द्रों,पंचायतों एवं स्कूलों में स्वच्छता अभियान 

गुरुग्राम, 4 अक्टूबर। जिला में 15 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले मिशन अंतोदय ग्राम स्मृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़े के तहत आज विभिन्न आंगनवाड़ी केन्द्रो,स्वास्थ्य केन्द्रों,पंचायतों, स्कूलों व विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता गतिविधियां चलाई गई। आज जिला में विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में हैल्थ-हाईजीन तथा हैंडवाशिंग संबंधी गतिविधियां चलाई गई और बच्चों को हाथ धोने के  तरीके बताए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई गई थी जिन्होंने स्कूलों मे जाकर बच्चों को स्वयं की साफ-सफाई रखने के फायदों के बारे में बताया। उन्होनें बच्चों को हैंडवाशिंग के स्टेप्स  करके दिखाएं। चिकित्सकों ने बताया कि खाना खाने से पहले अपने हाथ अवश्य धोने चाहिए ताकि हम बीमारियों से स्वयं का बचाव कर सकें। उन्होंने इस अवसर पर बच्चों को पॉलीथिन व प्लास्टिक बैगों का प्रयोग ना करने संबंधी भी आवश्यक जानकारी दी गई। 
 
इसी प्रकार आज आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी स्वच्छता अभियान चलाया गया जहां पर आंगनवाड़ी वर्करों ने सैंटरों में स्वयं झाड़ू लगाकर साफ-सफाई की। जिला की विभिन्न ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाएं आयोजित की गई जिसमें गांव के लोगों को ना केवल स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया गया बल्कि उनके साथ मिलकर स्वच्छता गतिविधियां भी चलाई गई। 
 
अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि गुरुग्राम जिला पूर्णतया खुले में शौचमुक्त जिला बन चुका है लेकिन स्वच्छता को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि लोग इसमें अपना सहयोग दें और अपने आस पास के क्षेत्र मे स्वयं गंदगी ना फैलाएं और ना ही दूसरों को ऐसा करने दें। उन्होंने बताया कि पखवाड़े के दौरान 5 अक्टूबर को स्कूलों में पौधारोपण तथा साफ-सफाई अभियान, 6 अक्टूबर को स्कूलों मे बच्चो के नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाए जाएंगे। 7 अक्टूबर को सडक़ों किनारे बढ़ी शाखाओं को काटने तथा स्वच्छता के लिए रोड़ मैप तथा स्वच्छता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
 
8 व 9 अक्टूबर को कृषि सभा आयोजित की जाएगी जिसमें पोल्ट्री, डेयरी तथा अन्य आजीविका के साधन जुटाने तथा कृषि की आधुनिकतम तकनीकों के बारे जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही महिलाओ के लिए  विशेष सभा आयोजित की जाएगी। 10 अक्टूबर को ग्राम पंचायत डैव्लपमेंट प्लान पर विचार तथा विकास कार्यों की समीक्षा ,11 अक्टूबर को मनरेगा एक्शन प्लान तथा वाटर कंजरवेशन, 12 को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा गांव में स्वच्छता गतिविधियां, पैंशन योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसी प्रकार, 13 व 14 अक्टूबर को कौशल विकास संबंधी ट्रेनिंग कैंप तथा 15 अक्टूबर को विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें सराहनीय काम करने वाली ग्राम पंचायत को सम्मानित किया जाएगा। 

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: