ट्रंप ने टिलरसन से कहा : किम जोंग उन के साथ बातचीत में समय व्यर्थ न करें !

Font Size

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से कहा है कि वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ बातचीत में समय व्यर्थ न करें। ट्रंप उत्तर कोरिया के तानाशाह को रॉकेट मैन कहते हैं। ट्रंप ने ट्वीट किया, मैंने अपने शानदार विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से कहा कि वह लिटल रॉकेट मैन के साथ बातचीत में अपना समय मत बर्बाद करें….रेक्स अपनी ऊर्जा बचाइए, हम वह करेंगे जो करना जरूरी होगा। टिलरसन ने एक दिन पहले ही खुलासा किया था कि अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर उससे सीधे बातचीत कर रहा था लेकिन प्योंगयांग ने बातचीत में कोई रुचि नहीं दिखाई।

आपको बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने एक दिन पहले ही शनिवार को कहा था कि उनका देश उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु परीक्षणों को लेकर वहां की सरकार से सीधे संपर्क में है। टिलरसन ने कहा कि वाशिंगटन प्योंगयांग के साथ बातचीत की संभावना तलाश रहा है। टिलरसन ने चीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ मुलाकात के बाद बीजिंग में अमेरिकी राजदूत के आवास पर कहा, प्योंगयांग के साथ संपर्क के हमारे तार जुड़े हुए हैं। हम किसी अंधी परिस्थिति में नहीं हैं। हमारे पास प्योंगयांग से बातचीत के दो-तीन रास्ते खुले हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को नेस्तनाबूत करने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा था कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन एक आत्मघाती मिशन पर है।

इसके बाद किम ने एक बयान जारी कर मानसिक रूप से विक्षिप्त अमेरिकी बूढ़े को शांत करने की शपथ ली थी। चीन ने भी इस सप्ताह अपनी धरती पर कारोबार कर रहे उत्तर कोरियाई कारोबारियों से कह दिया है कि वे अपने कारोबार बंद कर दें। टिलरसन की टिप्पणी इस संकेत की सूचक है कि ट्रंप प्रशासन उत्तर कोरिया के साथ उसी तरह के कदम बढ़ाना चाहता है, जिस तरह ओबामा प्रशासन ने ईरान के साथ किया था। इसके तहत पिछले दरवाजे की कई सारी बातचीत, अत्यंत गोपनीय संपर्को के जरिए वर्षो चली बातचीत के बाद ईरान के साथ एक परमाणु करार हो पाया था। टिलरसन ने कहा, हम उत्तर कोरिया के साथ कोई इस तरह का परमाणु करार नहीं करने जा रहे, जो ईरान के साथ हुए करार जैसा कमजोर हो।

You cannot copy content of this page