श्रम एवं कौशल विकास मंत्री राज पलिवार के नेतृत्व में कांवरिया पथ की सफाई

Font Size

दुम्मा से लेकर कलकत्तिया तक चलाया गया सफाई अभियान

मंत्री ने की जिला उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के प्रयास की जम कर तारीफ़ 

उपायुक्त ने कहा, आम लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना हमारा मुख्य लक्ष्य 

श्रम एवं कौशल विकास मंत्री राज पलिवार के नेतृत्व में कांवरिया पथ की सफाई 2देवघर : ‘‘स्वच्छता हीं सेवा’’ पखवाड़ा मनाये जाने के क्रम में श्रम एवं कौशल विकास मंत्री राजपलिवार एवं देवघर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा आज स्वच्छ भारत अभियान चलाकर दुम्मा से लेकर कलकत्तिया तक कांवरिया पथ की साफ-सफाई की गयी। इस दौरान उनके द्वारा झाड़ू लगाकर पथ के अलावे सड़कों के किनारे बने यात्री शेड आदि की भी साफ-सफाई की गई; जिसमें एन0डी0सी0, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मोहनपुर, जनप्रतिनिधियों यथा मुखिया, जलसहिया एवं वहाँ के ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी रही। इनके द्वारा साफ-सफाई करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता की महत्ता बताते हुए इसके प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया।

इस दौरान मीडिया कर्मियों से बात करते हुए श्रम एवं कौशल विकास मंत्री  राज पलिवार ने कहा कि देवघर के ऊर्जावान और तेज तर्रार उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा स्वच्छता के प्रति कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक करने का जो काम किया जा रहा है; वह वाकई में काबिले तारिफ है। आज स्वच्छता के इस कार्यक्रम की शुरूआत एक ऐसे जगह से की गई है, जहाँ से लाखों की तादाद में कांवरिया गुजरते हैं। ऐसे में यदि सफाई अभियान चलाकर हजारों-लाखों लोगों के गुजरने वाले कांवरिया पथ को स्वच्छ किया जाता है तो यह अपने आप में बड़ा पुण्य का काम है, क्योंकि इससे एक या दो व्यक्ति नहीं बल्कि लाखों लाख लोग लाभन्वित होंगे।श्रम एवं कौशल विकास मंत्री राज पलिवार के नेतृत्व में कांवरिया पथ की सफाई 3

 

जब देश-विदेश से लाखों की तादाद में आये श्रद्धालु यहाँ से गुजरेंगे तो बाबा के दरबार में हाजिरी लगाने के क्रम में अगर उन्हें कांवरिया पथ में एक स्वच्छ माहौल मिलता है तो उन्हंे कांवर यात्रा करने में सहुलियत तो होगी हीं साथ हीं इससे उनके बीच देवनगरी की पवित्रता एवं यहां की स्वच्छता के प्रति एक अच्छा संदेश प्रेषित होगा। इससे उनके बीच स्वच्छता को लेकर देवघर की अच्छी छवि तो बनेगी हीं साथ हीं वे स्वयं भी ऐसा करने हेतु प्रेरित होंगे। वहीं उन्हांेने लोगों से आग्रह किया कि स्वच्छ भारत अभियान से जुड़कर वे माननीय प्रधानमंत्री  के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में अपना योगदान दें एवं अपने घरों व आस-पास के क्षेत्रों की साफ-सफाई बनाये रखें।

वहीं मौके पर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना है; ताकि वे अपने घरों, कार्यालयों व अपने आस-पास के प्रमुख स्थलों में स्वच्छता बनाये रखने हेतु हमेशा तत्पर रहें। स्वच्छता को बनाये रखने हेतु जितना आवश्यक है अपने आस-पास की सफाई करना, उतना हीं आवश्यक है कि हम इस बात का ध्यान रखें कि हमारे क्रियाकलापों से यत्र-तत्र गंदगी न फैले।श्रम एवं कौशल विकास मंत्री राज पलिवार के नेतृत्व में कांवरिया पथ की सफाई 4

इसके लिए हमें चाहिए कि हम कूड़ा-कचरा को इधर-उधर न फेंकें और न हीं पान-पुड़िया खाकर कहीं भी थूकें। इससे हमारा वातावरण दूषित तो होता हीं हैं साथ हीं हमारी अशिष्टता भी झलकती है। इसके लिए आवश्यक है कि हम देश के एक अच्छे नागरिक होने की पहचान देते हुए स्वच्छ भारत अभियान में अपना योगदान दें एवं कूड़ा-कचरा प्रबंधन पर ध्यान देते हुए इसे फेंकने हेतु हमेशा कूड़ेदान का हीं प्रयोग करें। वहीं कूडा़ फेंकते समय अगर जैविक व अजैविक कचरों को ध्यान रखकर अलग-अलग फेंका जाय तो जैविक अवशिष्टों यथा-फल, सब्जियों आदि के छिलकों का प्रयोग बाग़वानी में खाद के रूप में किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ कर अपने शहर को पूर्णरूपेन स्वच्छ करना हमारा ध्येय है एवं इसके मद्देनजर पूरे शहर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में अगर शहर के सभी वर्ग के लोग इससे जुड़ जायें तो स्वच्छ वातावरण के साथ-साथ स्वच्छ समाज के निर्माण में भी काफी मदद मिलेगा। साथ हीं उन्होंने जिले के लोगों से आग्रह किया कि राज्य सरकार व जिला प्रशासन द्वारा स्वच्छता से संबंधित जो संदेश देने का कार्य किया जा रहा है; उसे आमजन अपने अंतरआत्मा में उतार कर स्वच्छता के महत्व को समझें; ताकि सभी के सहयोग से स्वच्छ भारत की परिकल्पना को साकार किया जा सकंे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page