रायन इंटरनेशनल में बच्चे की हत्या के मामले में सात दिनों में चार्जसीट पेश करेगी पुलिस

Font Size

केस की फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई के लिए अपील करेंगे पुलिस आयुक्त 

सीएम मनोहर लाल का आदेश 

गुरुग्राम : गुरुग्राम के सोहना रोड स्थित रायन इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी क्लास के बच्चे की जघन्य हत्या के बाद स्कूल प्रबंधन पर कानूनी कार्रवाई का शिकंजा कसता जा रहा है. बच्चे के पिता वरुण ठाकुर ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. इसी बीच हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पुलिस से सात दिन के अंदर कोर्ट में चार्जशीट फाइल करने को कहा है.

 

गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर संदीप खेरवार ने कहा है कि पुलिस कोर्ट के सामने सात दिनों के अंदर पुख्ता सबूत रखेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस केस की फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई के लिए अपील करेंगे. उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है.

 

पुलिस का कहना है कि स्कूल के खिलाफ जांच रिपोर्ट सोमवार तक आएगी. साथ ही पुलिस ने आश्वस्त किया है कि अपराधी को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग करेंगे.

उल्लेखनीय है कि शनिवार सुबह से ही स्कूल के बाहर हजारों अभिभावक प्रदर्शन कर रहे हैं. वे स्कूल प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर की मांग कर रहे हैं. दूसरी तरफ़ा मृतक छात्र प्रद्युमन के पिता का कहना है, ‘पुलिस अपना काम कर रही है. मेरे हिसाब से जांच अभी पूर्ण नहीं हुई है. उन्होंने भी स्पष्ट तौर पर कहा है कि जहां तक बच्चे की सुरक्षा का सवाल है, यह स्कूल की पूरी जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि हो सकता है घटना को अंजाम देने वाला वास्तविक दोषी पकड़ा गया हो, लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि मेरे बेटे को क्यों मारा गया. स्कूल का प्रशासन क्या कर रहा था ? मैं किसी टीचर, ड्राइवर को नहीं जानता. मैं तो अपना बच्चा 6 घंटे के लिए स्कूल में देकर आता हूं, मुझे तो अपना बच्चा सही सलामत चाहिए होता है.

 

इधर रायन इंटरनेशनल स्कूल में हुई मासूम की हत्या के बाद गुरुग्राम की सोहना बार एसोसिएशन ने आरोपी के पक्ष में केस लड़ने से इनकार कर दिया है. बार एसोसिएशन ने सर्व सम्मति से लिया गए इस निर्णय की जानकारी एक प्रेस नोट के माध्यम से दी है.

 

इसमें बताया गया है कि बार एसोसिएशन के सभी सदस्यों को सूचित किया जाता है कि बैठक में तय किया गया है कि सोहना बार एसोसिएशन का कोई भी वकील रायन इंटरनेशनल स्कूल के छात्र की हत्या करने वाले आरोपी के पक्ष में केस नहीं लड़ेगा.

 

शनिवार को सरकार के हस्तक्षेप के बाद प्रद्युम्न का अंतिम संस्कार किया गया. प्रद्युम्न की बहन ने इस बात का खुलासा किया है कि स्कूल में सुरक्षा के खास इंतजाम नहीं है.

 

मामले सम्बन्धी ख़ास बातें :

 

 प्रद्युम्न की हत्या करने वाले कंडक्टर को पूछताछ के लिए पुलिस ने तीन दिन की रिमांड पर लिया है.

 

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि बच्चे की हत्या दुखद है, हम सबको सतर्क रहने की जरूरत है. सीबीएसई ने स्कूलों से सुरक्षा की रिपोर्ट मंगाई है. हमने इस विषय पर एक कमेटी बनाई है. जब स्कूल में पैरेंट्स नहीं जा सकते हैं तो ड्राइवर कैसे गया, इसकी भी जांच होगी.

 

 पैरेंट्स काफी देर तक स्कूल प्रबंधन का इंतजार करते रहे कि वे बाहर आकर अपना पक्ष रखेंगे लेकिन जब स्कूल प्रबंधन की तरफ से कोई बाहर नहीं आया तो पैरेंट्स स्कूल के गेट का ताला तोड़कर स्कूल के अंदर दाखिल हो गए. पैरेंट्स ‘रायन स्कूल बंद करो’ के नारे लगा रहे हैं.

 

गुरुग्राम एसडीएम सतीश यादव ने बताया कि CCTV फुटेज की जांच की जा रही है. पुलिस जांच कर रही है कि किस एंगल से और कितने कैमरा लगे थे. अगर स्कूल की लापरवाही सामने आती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. जांच के लिए 20 लोगों की टीम गठित की गई है.

 

खबर है कि  इस घटना के बाद स्कूल के प्रभारी प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया गया है. इसके साथ ही स्कूल की सिक्योरिटी एजेंसी को बदला जा रहा है. इस मामले में पुलिस स्कूल प्रबंधन से पूछताछ कर रही है.

 

 सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शन करने वाले पैरेंट्स ने स्कूल के चेयरमैन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. वहां मौजूद पैरेंट्स ने बताया कि स्कूल में हुई यह इस तरह की चौथी घटना है. दो साल पहले रायन इंटरनेशनल के दिल्ली स्थित एक स्कूल में एक बच्चे की स्विमिंग पूल में डूबने से मौत हो गई थी.

 

स्थानीय विधायक तेजपाल तंवर ने कहा कि स्कूल के खिलाफ कार्रवाई होगी, इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाएगा. उन्होंने कहा अगर जांच से लोगों को तसल्ली नहीं होगी तो मामले की सीबीआई जांच भी कराई जाएगी .

 

वहीं हत्या के बाद मची हड़कंप के बाद शुक्रवार को बच्चों को स्कूल से घर भेज दिया गया था. शनिवार को भी स्कूल बंद रखा गया है.

 

बच्चे के पिता वरुण ठाकुर शनिवार सुबह अपने वकील के साथ पुलिस कमिश्नर से मिलने पहुंचे. उन्होंने प्रिंसिपल और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

 

आरोपी ने स्वीकारा जुर्म

 

आरोपी कंडक्टर ने हत्या की बात स्वीकार कर ली है. उसने बताया कि वह चाकू साफ करने के लिए टॉयलेट गया था और वहां उसने बच्चे को देखा तो उसके साथ दुष्कर्म की कोशिश की. बच्चा डरकर चिल्लाने लगा तो उसने चाकू से उसका गला रेत दिया. कंडक्टर ने कहा, “मैं चाकू साफ करने टॉयलेट गया था. बच्चे को देखा तो बुद्धि भ्रष्ट हो गई. मुझे अफसोस है. मैं हर सजा के लिए तैयार हूं.”

 

वरुण ने बताया कि वह बच्चे को स्कूल छोड़ने के बाद घर पहुंचे ही थे कि उनके पास स्कूल से फोन आया कि वह बहुत ब्लीड कर रहा है. उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचने के लिए कहा गया. जब तक वह स्कूल पहुंचे तब तक डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था. आरोपी कंडक्टर का नाम अशोक कुमार है. वह करीब 8 महीने से स्कूल में काम कर रहा था.

 

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार सुबह गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी क्लास में पढ़ने वाला प्रद्युम्न ठाकुर वॉशरूम में खून से लथपथ मिला था. उसका गला चाकू से कटा हुआ मिला था. स्कूल द्वारा बच्चे को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने बताया कि अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई थी.

You cannot copy content of this page