सडक़ों को सुरक्षित बनाने को लेकर ‘हरियाणा विजन जीरो’ प्रौजेक्ट पर चर्चा

Font Size

अवैध कट के कारण लोग होते है सडक़ दुर्घटना का शिकार 

यातायात सुचारू करने के लिए 1000 जर्सी बैरियर लगवाए

हीरो होंडा चौंक पर एक महीने के भीतर यू-टर्न बनकर हो जाएगा तैयार 

सडक़ दुर्घटना के 11 ब्लैकस्पॉट प्वाइंटों में से 9 एनएच-8 तथा 2 स्टेट हाईवे पर

गुरुग्राम, 7 सिंतबर। गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज कहा कि सडक़ों पर वाहन खराब होने पर 30-40 मीटर की दूरी पर तिकोना वार्निंग सिंबल अवश्य लगाएं ताकि वाहन चालको को पहले पता चल जाए कि आगे गाड़ी खराब है और वे सतर्क हो जाएं, अन्यथा पुलिस द्वारा दुर्घटना के लिए खराब वाहन के मालिक को भी जिम्मेदार ठहराया जाएगा। गुरुग्राम, 7 सिंतबर। गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज कहा कि सडक़ों पर वाहन खराब होने पर 30-40 मीटर की दूरी पर तिकोना वार्निंग सिंबल अवश्य लगाएं ताकि वाहन चालको को पहले पता चल जाए कि आगे गाड़ी खराब है और वे सतर्क हो जाएं, अन्यथा पुलिस द्वारा दुर्घटना के लिए खराब वाहन के मालिक को भी जिम्मेदार ठहराया जाएगा। 

वे आज गुरुग्राम के लघु सचिवालय में सडक़ सुरक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उनके साथ डीसीपी ट्रैफिक सिमरदीप सिंह व अतिरिक्त उपायुक्त एवं क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव प्रदीप दहिया भी उपस्थित थे। बैठक में सडक़ों को जनसाधारण के लिए सुरक्षित बनाने को लेकर कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में प्रदेश सरकार, नैसकॉम तथा डब्ल्यूआरआई द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जा रहे ‘हरियाणा विजन जीरो’ प्रौजेक्ट के तहत किए जा रहे कार्यों पर भी प्रैजेंटेशन दी गई।

बैठक में सीएनजी स्टेशनों पर गाडिय़ों की भीड़ के कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम के मुद्द्े पर विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि सीएनजी स्टेशनों पर गाडिय़ों के  कारण यातायात बाधित ना हो इसकी पूरी जिम्मेदारी सीएनजी स्टेशन संचालक की होगी। सीएनजी पंप संचालक को ना केवल गाडिय़ों को कतारबद्ध लगवाना होगा बल्कि सुनिश्चित करना होगा कि उन गाडिय़ों के कारण सडक़ों पर ट्रैफिक जाम ना हो। 

बैठक में एनएच-8 पर खांडसा गांव के पास बने अवैध कट को बंद करवाने के आदेश एनएचएआई अधिकारियों को दिए गए और लोगों को सडक़ पार करने के लिए नजदीक ही बने फुटओवरब्रिज का इस्तेमाल करने को कहा गया। उपायुक्त ने कहा कि अवैध कट के कारण लोग सडक़ दुर्घटना का शिकार होते है इसलिए यह जरूरी है इन्हें बंद करवाया जाए। उन्होंने बैठक में उपस्थित नगर निगम अधिकारियों से कहा कि वे जिला में आवश्यकतानुसार साइनेज लगवाना सुनिश्चित करें। इस पर निगम के अधिकारियों ने बताया कि पूरे शहर में साइनेज लगवाने के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। श्री सिंह ने सभी इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों से कहा कि वे सभी जंक्षनो का सुधारीकरण करें ताकि ट्रेफिक का आवागमन सुचारू हो।

बैठक में उपायुक्त को बताया गया कि सोहना मे अंबेडकर चौंक पर पिछले दो साल से हाई मास्क लाइट खराब पड़ी है जिसके कारण वहां से गुजरने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है जिस पर उपायुक्त ने लाइट को जल्द से जल्द ठीक करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में पालम विहार मोड़, बख्तावर रोड़, शीतला माता रोड़ तथा पुरानी दिल्ली रोड़ के चौराहों के सुधारीकरण के विषय पर भी चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि एनएसजी के सामने रोड़ पर मिडीयन के ठीक ना होने के कारण वहां पर सडक़ दुर्घटनाएं होती है जिस पर उपायुक्त ने मिडीयन को जल्द से जल्द ठीक करवाने के निर्देश दिए। 

बैठक में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकार(एनएचएआई) के अधिकारियों ने उपायुक्त को बताया कि हीरो होंडा चौंक के नीचे आगामी एक महीने के भीतर यू-टर्न बनकर तैयार हो जाएगा। उपायुक्त ने एनएचएआई के अधिकारियों से कहा कि वे क्रेन, टो-अवे वाहन, पैट्रेालिंंग करने आदि संबंधी विभिन्न तथ्यों की जानकारी उपायुक्त कार्यालय भिजवाना सुनिश्चित करें। 

डीसीपी ट्रैफिक सिमरदीप सिंह ने बताया कि जिला में जल्द ही 70 नई टै्रफिक सिग्रल लाइटें लगाई जाएंगी। इसके साथ ही यातायात सुचारू करने के लिए 1000 जर्सी बैरियर लगवाए जाने प्रस्तावित है जिसमें से नगर निगम द्वारा 300 जर्सी बैरियर तैयार किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि शराब पीकर गाड़ी चलाते पाए जाने पर ड्राइवर का लाइसैंस तीन माह के लिए निलंबित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जून माह में ऐसे 301 , जुलाई माह में 636 वाहन चालकों का चालान किया गया है। इसके अलावा, ट्रैफिक पुलिस द्वारा वाहन चालकों के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। 

क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि सिंतबर माह में विभाग द्वारा अब तक 150 ओवरस्पीडिंग व रोंग साइड पर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों का चालान किया गया है। बैठक में डब्लयूआरआई के प्रोग्रामर आशीष व रोड़ सेफ्टी एसोसिएट गुरप्रीत ने हरियाणा विजन जीरो के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम जिला मेें 11 ऐसे ब्लैकस्पॉट प्वाइंटों की सूची तैयार की गई हैं जहां पर सडक़ दुर्घटनाएं अधिक होती है। उन्होंने बताया कि इन 11 ब्लैकस्पॉट प्वाइंटों में से 9 एनएच-8 तथा 2 स्टेट हाईवे पर हैं। 

बैठक में उपस्थित मारूति सुजुकी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों से उपायुक्त ने कहा कि वे सैक्टर-18 स्थित मारूति के प्लांट में ट्रको व टे्रलरों की पार्किंग की उचित व्यवस्था करें ताकि वहां ट्रैफिक जाम ना हों। मारूति कंपनी से आए पदाधिकारी ने उपायुक्त को बताया कि आगामी एक माह के भीतर 70 से 80 ट्रको व ट्रेलरों की पार्किं ग की व्यवस्था मारूति प्लांट के भीतर ही की जा रही है। उपायुक्त ने कहा कि मारूति कंपनी के अधिकारी डब्ल्यूआरआई के सदस्यों के साथ बैठकर ट्रकों व ट्रेलरों की उचित पार्किंग के लिए रूपरेखा तैयार करें ताकि वहां से गुजरने वाले वाहनों को असुविधा ना हो। 

बैठक में उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने अलावा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, डीसीपी ट्रैफिक सिमरदीप सिंह, गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम भारत भूषण गोगिया, डब्ल्यूआरआई से प्रोग्राम मैनेजर सुरेखा यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page