शीतला माता मंदिर में नवरात्र मेले के आयोजन की तैयारियों को लेकर बैठक

Font Size

21 से 29 सितंबर तक मेले का आयोजन

मंदिर परिसर में पोलिथीन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

गतिविधियों पर नजर रखने के लिए 56 सीसीटीवी कैमरे

15 मिनट के अंतराल पर बसें चलाई जाएंगी

गुरुग्राम, 07 सितंबर। गुरुग्राम के शीतला माता मंदिर में 21 से 29 सितंबर तक नवरात्र मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले की तैयारियों को लेकर श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज मंदिर परिसर में संबंधित अधिकारियों तथा बोर्ड सदस्यों के साथ बैठक की। गुरुग्राम, 07 सितंबर। गुरुग्राम के शीतला माता मंदिर में 21 से 29 सितंबर तक नवरात्र मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले की तैयारियों को लेकर श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज मंदिर परिसर में संबंधित अधिकारियों तथा बोर्ड सदस्यों के साथ बैठक की। 

इस बैठक में श्री सिंह ने जोर देकर कहा कि इस बार मंदिर परिसर में पोलिथीन के इस्तेमाल पर कड़ाई से प्रतिबंध लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंदिर में चढाया जाने वाला प्रसाद पोलिथीन में ना दिया जाए, इसके लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ आवश्यक कदम उठाएं। उन्होंने मेले के दिनों में शीतला मंदिर के सामने वाली सडक़ पर टै्रफिक आवागमन तथा परिसर के भीतर भीड़  के प्रबंधन को लेकर बोर्ड सदस्यों के साथ विचार-विमर्श किया। उपायुक्त को बताया गया कि नवरात्र मेले में रविवार, सोमवार व मंगलवार को ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना है, इसलिए उन तीन दिनों के दौरान शीतला माता मंदिर रोड़ पर वाहनों का आवागमन व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। 
शीतला माता मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ ने उपायुक्त को बताया कि मेला के दिनों में मंदिर परिसर के अंदर व आस-पास कानून व्यवस्था बनाने रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुरूष व महिला सिपाही तैनात रहेंगे।

इनके अलावा, 60 प्राईवेट सिक्योरिटी गार्ड  तथा होमगार्ड के कर्मचारी भी लगाएं जाएंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में गतिविधियों पर नजर रखने के लिए 56 सीसीटीवी कैमरे पहले ही लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि मेला की अवधि के दौरान ड्यूटी मैजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए जाएंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में एक डिस्पेंसरी बनी हुई है जिसमें मेला के दिनों में 24 घंटे एक चिकित्सक तथा सहयोगी स्टाफ तैनात रहेगा। यही नहीं, मंदिर परिसर में एक एंबुलैंस भी स्थाई रूप से तैनात रहेगी। आज की बैठक में सिविल सर्जन डा. बी  के राजौरा को मंदिर के आसपास बनी दुकानों में खाद्य वस्तुओं के नमुने लेकर चैक करवाने के आदेश भी दिए गए। मंदिर परिसर में लगे हुए अग्रिशमन सिलेंडरों को भी चैक करवाने के आदेश दिए गए और कहा कि अगर जरूरत हो तो इसके लिए मॉक ड्रिल करवा ली जाए।

श्री वशिष्ठ ने बताया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से 15 मिनट के अंतराल पर बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए हरियाणा राज्य परिवहन डिपो के महाप्रबंधक से संपर्क कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि सिटी बसों का रूट इस प्रकार से बनाया जाएगा कि वे माता मंदिर से होकर जाएं। उन्होंने बताया कि मेला के दिनों में मंदिर परिसर में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी और स्वच्छ पेयजल की भी व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि मेले के दिनों में स्वच्छता का ध्यान रखा जाएगा और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्थाई शौचालयों के अलावा, मोबाईल शौचालयों की भी व्यवस्था की जाएगी। स्वच्छता के कार्य में इस बार  फीड बैक फाउडेशन भी सहयोगी देगी। इसके अलावा, दो फायर टैंडर, जिसमें एक पानी वाला तथा दूसरा फोम वाला, भी मंदिर परिसर में तैनात रहेंगे। मंदिर के पुजारियों तथा अन्य स्टाफ को पहचान पत्र बनाकर दिए जाएंगे ताकि मेला के दिनों में उन्हें मंदिर के अंदर व बाहर जाने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। इस मेले के बारे में आम जनता को अवगत करवाने के लिए विभिन्न स्थानों पर फलैक्स के साईनेज बोर्ड भ्भी लगवाएं जाएंगे। 

आज की बैठक में नवरात्र मेले के आयोजन के अलावा भी मंदिर बोर्ड की ओर से सामाजिक कल्याण के कार्य शुरू करवाने पर भी विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त ने कहा कि माता शीतला देवी के नाम पर गुरुग्राम में मैडिकल कॉलेज खोलने पर सहमति बन चुकी है जिसमें विभिन्न चरणों में लगभग 60 करोड़ रूपए की राशि मंदिर पूजा स्थल बोर्ड द्वारा दी जाएगी। इसके अलावा भी मंदिर बोर्ड समाज सुधार तथा अन्य चैरिटेबल कार्यो में भी हिस्सा लेगा। उपायुक्त ने आम जनता से अपील की है कि वे उदारता से मंदिर में दान दें और मंदिर में दी गई दान राशि को आयकर में धारा 80जी के अंतर्गत छूट दिलवाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए कन्सलटेंट की सेवाएं ली जाएंगी जिसके लिए दोबारा से ई-टैंडर किया जाएगा।

 

बोर्ड के सभी सदस्यों ने आज उपायुक्त की उपस्थिति में यह फैसला भी लिया कि मंदिर में काम करने वाले पुजारियों तथा अन्य कर्मचारियों की ड्रैस होनी चाहिए। इसके अलावा, मंदिर के सफाई कर्मियों का पारिश्रमिक अन्य सफाई कर्मियों के बराबर करने पर भी विचार किया गया है। 

बैठक में श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी वत्सल वशिष्ठ के अलावा, सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा, सैक्टर 5 पुलिस थाना के अतिरिक्त प्रभारी सुरेंद्र सिंह व एएसआई राजेंद्र सिंह, हुडा के उपमण्डल अधिकारी प्रवीन, फायर ऑफिसर गुलशन कुमार, बोर्ड के सदस्य ब्रह्म प्रकाश कौशिक, प्रदीप शर्मा, अनु यादव, परमिंद्र कटारिया, आचार्य पुरोहित संघ के अध्यक्ष एवं बोर्ड सदस्य अमर चंद भारद्वाज तथा फिडबैक फाउडेशन से सविता ने भाग लिया।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page