मुंबई में बारिश ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ा : रेल, रोड व हवाई सेवा प्रभावित,स्कूल ,कालेज बंद

Font Size

आज मुंबई के स्कूल कॉलेजों को बंद रखने का फैसला लिया गया

मुंबई में बारिश ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ा : रेल, रोड व हवाई सेवा प्रभावित,स्कूल ,कालेज बंद 2मुंबई: मुंबई में हुई मुसलाधार बारिश ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बारिश के बाद यहां कई इलाकों में पानी भर गया है, हाईटाइड ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. शहर में रेल, रोड और हवाई सेवा बुरी तरह प्रभावित हैं. हालात को देखते हुए बुधवार को मुंबई के स्कूल कॉलेजों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. एयरपोर्ट पर उड़ानों का परिचालन शुरू हो गया है.  मुंबई के हार्बर लाइन में लोकल का संचालन शुरू हुआ. मुंबई के दादर, सायन, कांदीवली, बोरीवली और कुर्ला इलाके फिर शुरू हुई बारिश.

दादर, सायन, कुर्ला, कांदीवली और बोरिवली इलाके में बुधवार सुबह फिर से बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की है.

दादर के माटकर रोड पर मैनहोल में गिरने से एक व्यक्ति की मौत. पुलिस ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से मामला दर्ज किया. बारिश की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 6 हुआ.
खराब मौसम के कारण जेट एयरवेज ने बुधवार को 12 डोमेस्टिक और अंतरराष्ट्रीय विमान कैंसिल किये है. एयरपोर्ट पर विमान अब भी 15-20 मिनट की देरी से चल रहे है.

सोशल मीडिया पर मुंबई के लोग बारिश में फंसे लोगों के लिए मदद का हाथ बढ़ा रहे हैं. स्थानीय लोग अपना पता शेयर कर जरूरतमंदों के लिए खाना ऑफर कर रहे हैं.

मुंबई में वेस्टर्न एक्सप्रेसवे पर मंगलवार रात जो लोग अपनी गाड़ियां छोड़कर चले गए थे वे अब वापस आने लगे हैं. हालांकि इंजन में पानी घुसने की वजह से गाड़ियां स्टार्ट नहीं हो रही हैं. (फोटोः नेटवर्क 18)

 

नौसेना ने मुंबई के अलग-अलग इलाकों में कम्युनिटी किचन और फूड काउंटर शुरू किए

नौसेना के प्रवक्ता ने ट्वीट कर जानकारी दी कि नौसेना ने मुंबई के अलग-अलग इलाकों में कम्युनिटी किचन और फूड काउंटर शुरू किए हैं ताकि बारिश में फंसे लोगों को खाना उपलब्ध कराया जा सके. उन्होंने बताया कि चर्चगेट, बायकुला, परेल, सीएसटी, वर्ली, तारदेव, मुंबई सेंट्रल, दादर, मनखुर्द, चेंबूर, मलाड और घाटकोपर में कम्युनिटी किचन शुरू किए गए हैं. इसके अलावा शहर में कई जगह फूड काउंटर शुरू किए हैं. उन्होंने ट्वीट किया, “भारतीय नौसेना आपके लिए.. कभी भी कहीं भी.”

मुंबई एयरपोर्ट का परिचालन शुरू कर दिया गया है. हालांकि विमानों के परिचालन में 15 से 20 मिनट की देरी बताई जा रही है.

 

 

सीएम ने की बाहर न निकलने की अपील

मौसम विभाग द्वारा बुधवार को भी भारी बारिश की चेतावनी देने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई के लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की है. उन्होंने कहा कि केवल वे सरकारी कर्मचारी जो प्रमुख विभागों और आवश्यक सेवाओं में हैं वे ही ड्यूटी पर जाएंगे.

 

ठाणे के बीच लोकल का परिचालन प्रभावित

सीएसएमटी स्टेशन से ठाणे के बीच लोकल का परिचालन प्रभावित है. इसके चलते बेस्ट सीएसएमटी से ठाणे रूट पर अतिरिक्त बसें चला रही है. ये बसें रूट C8 और C42 पर ईस्टर्न फ्री वे होते हुए चल रही हैं.

 

आज डब्बावाले नहीं करेंगे काम

मुंबई के डब्बावाला असोसिएशन के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने बताया कि बुधवार को डब्बावाले काम नहीं करेंगे. उन्होंने बताया कि बारिश की वजह से कल डिलीवर किए गए लंच बॉक्स वापस नहीं आ पाए हैं. इसलिए आज वे छुट्टी पर रहेंगे. उन्होंने बताया कि बुधवार को मुंबई में स्कूल, कॉलेज बंद हैं और कई ऑफिस भी आज बंद रहेंगे.

You cannot copy content of this page