फेसबुक पर फेक न्यूज़ और झूठी सूचनाएं परोसने वाले सावधान ! ऐसे लोगों पर अब लगेगी लगाम

Font Size

नई दिल्ली : मिडिया में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि फेसबुक ने फेक न्यूज़ और झूठी सूचनाओं पर लगाम लगाने का निर्णय लिया है. इसके लिए उनकी और से एक पहल शुरू की गयी है. बताया गया है कि फेसबुक ने ऐसे पेज की कमाई रोकने के लिए विज्ञापन देना बंद करने का फैसला किया है, जो लगातार फर्जी खबरें शेयर करते हैं.

मिडिया की खबरों में वेबसाइट ‘टेकक्रंच’ की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जैसे ही किसी खबर को विवादित खबर के तौर पर पहचान की जाएगी, वैसे ही खबर के लिंक को फेसबुक के दिए जाने वाले विज्ञापन मिलने बंद हो जाएंगे.

खबर में फेसबुक के प्रोडक्ट डायरेक्टर रॉब लीथर्न से हवाले कहा है कि फेसबुक इससे तीन तरीके से निपटने की कोशिश कर रहा है. पहला फर्जी खबरें पोस्ट करने वालों का आर्थिक लाभ खत्म कर, दूसरा इस तरह की फर्जी खबरों के फैलने की स्पीड धीमी होगी और तीसरा इस तरह की फर्जी खबरें सामने आने पर व्यक्ति को उससे जुड़ी और खबरें/सूचनाएं प्रदान करा जा सके. फेसबुक ने कहा है कि फर्जी खबरें प्रसारित करने को लेकर विज्ञापन देने संबंधी यह प्रतिबंध स्थायी नहीं है.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान चुनाव को प्रभावित करने वाली फर्जी खबरें प्रसारित करने को लेकर आलोचना झेल चुके फेसबुक ने पिछले एक साल में इस दिशा में कई अहम कदम उठाए हैं. फेसबुक का कहना है कि अगर किसी पेज पर फर्जी खबरें शेयर करनी बंद कर दी जाती हैं, तो उसे फिर से विज्ञापन मिल सकते हैं.

You cannot copy content of this page