वर्तमान मुख्यमंत्री की अहीरवाल के प्रति नियत ठीक हैं : राव नरबीर

Font Size

-लोक निर्माण मंत्री ने कहा, 2017 में गुरुग्राम में 5000 करोड़ की नई परियोजनाएँ 

-300 करोड़ रुपये की लागत से वज़ीराबाद में कल्चर सेंटर बनेगा 

– गुलदस्ता नहीं केवल एक फूल से करें स्वागत

 

सुभाष चौधरी /प्रधान संपादक 

वर्तमान मुख्यमंत्री की अहीरवाल के प्रति नियत ठीक हैं : राव नरबीर 2गुरुग्राम , 20 अगस्त :  हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि साल 2017 में गुरुग्राम में 5000 करोड़ रुपए की नई परियोजनाए शुरू होंगी । हरियाणा का यह स्वर्ण जयंती वर्ष गुरुग्राम के लिए वास्तव में स्वर्णिम समय है । उन्होंने बल देते हुए कहा कि मंत्री तो मैं 20 साल पहले भी था परंतु अब गुरुग्राम में विकास के काम इसलिए हो रहे हैं क्योंकि वर्तमान मुख्यमंत्री की अहीरवाल क्षेत्र के प्रति नियत ठीक हैं। अपने संबोधन में लोक निर्माण मंत्री लोगों को याद दिलाया कि गुरुग्राम को सरकारी यूनिवर्सिटी का तोहफ़ा देना व यहाँ के योजनाबद्ध विकास के लिए जीएमडीए का गठन करना भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र में नहीं थे फिर भी ये काम किये गए क्योंकि सरकार इस क्षेत्र का विकास चाहती है. 

राव नरबीर सिंह आज गुरुग्राम के सेक्टर 52 स्थित आरडी सिटी वज़ीराबाद में पौधारोपण कार्यक्रम का आरम्भ करने पहुंचे थे .उन्होंने आरडी सिटी में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा लगभग पौने दो एकड़ में विकसित किए जाने वाले पार्क में पौधारोपण किया और प्रत्येक व्यक्ति को बरसात के मौसम में कम से कम 2 पौधे लगाने का आह्वान किया.वर्तमान मुख्यमंत्री की अहीरवाल के प्रति नियत ठीक हैं : राव नरबीर 3

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में लगभग सभी लोग हिन्दू हैं और हिन्दू धर्म की मान्यता अनुसार एक व्यक्ति के मरने के बाद भी उसके अंतिम संस्कार में आधा पेड़ लग जाता है , इसलिए कम से कम व्यक्ति अपनी अंतिम यात्रा के लिए तो पेड़ का प्रबंध करे । उन्होंने कहा कि पेड़ लगाकर 5 वर्ष तक बच्चे की तरह उसकी देख भाल भी करें, तभी हमारा गुरुग्राम का वातावरण स्वच्छ रह पाएगा । गुरुग्राम के सभी निवासी यदि पेड़ लगाएँगे तोतभी ‘ग्रीन गुरुग्राम ‘ का सपना साकार होगा।

अपने संबोधन में वन मंत्री ने वर्तमान मनोहर सरकार की उपलब्धियाँ गिनवाते हुए कहा कि पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री नितिन गडक़री ने गुरुग्राम- सोहना रोड पर एलिवेटेड हाइवे के निर्माण की आधारशिला रखी जो 1897 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट है. उन्होंने दावा किया कि इतना बड़ा एक प्रोजेक्ट उनकी याद में गुरुग्राम को आज तक कभी नहीं मिला । उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट लगभग डेढ़ साल में पूरा होगा और उसके बाद सोहना तक सडक़ पर कहीं जाम नहीं मिलेगा ।

राव नरबीर सिंह ने लोगों को याद दिलाया कि गुरुग्राम में विकास के ऐसे काम हो रहे हैं जो भाजपा के चुनाव घोषणा पत्र में नहीं थे, जैसे गुरुग्राम को सरकारी यूनिवर्सिटी का तोहफ़ा, यहाँ के योजनाबद्ध विकास के लिए जीएमडीए का गठन आदि। भाजपा ने यहाँ आमूल चूल परिवर्तन कर आम जनता को राहत पहुँचाई है । उन्होंने कहा कि एनएच- 8 पर सिग्नेचर टावर चौक , राजीव चौक और इफ्फ़को चौक मार्च 2018 तक सिग्नल फ्री हो जाएँगे । इसके साथ राव नरबीर सिंह ने बताया कि गाँव वज़ीराबाद में पारस अस्पताल के सामने एक बड़ा कल्चर सेंटर बनेगा जिस पर लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत आएगी । उन्होंने कहा कि मंत्री तो मैं 20 साल पहले भी था परंतु अब गुरुग्राम में विकास के काम इसलिए हो रहे हैं क्योंकि वर्तमान मुख्यमंत्री की अहीरवाल क्षेत्र के प्रति नियत ठीक हैं । उन्होंने यह भी कहा कि अब समान रूप से पूरे प्रदेश में विकास के काम हो रहे हे , पलवल और सिरसा जहाँ सत्ता पक्ष का एक भी विधायक नहीं है वहाँ भी सीएम के करनाल हल्का के बराबर सडक़ों की मरम्मत और मज़बूत करने के कार्य करवाए जा रहे हैं ।

वन मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम के नगर निगम क्षेत्र में सडक़ों के रख रखाव के लिए 103 करोड़ रुपये से ऐट्लस कन्स्ट्रक्शन कम्पनी के माध्यम से काम करवाए जा रहे हे, जो अभी बारिश की वजह से रुके हुए हैं । पहली या 10 सितम्बर से पुन: यह कार्य प्रारम्भ किया जाएगा ।
इससे पहले अपने विचार रखते हुए हरियाणा डेरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा ने कहा कि आज गुरुग्राम में जितने भी प्रोजेक्टो पर काम चल रहा हे वे सब मंत्री राव नरबीर सिंह ने इस ज़िला को दिलाए हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय हम तो मीरपुर रीजनल सेंटर को ही यूनिवर्सिटी बनवाने के लिए संघर्ष करते रहे लेकिन राव नरबीर तो एक झटके में ही यहाँ यूनिवर्सिटी ले आये । श्री शर्मा ने कहा कि यहाँ का ईडिसी और आइडिसी का 14000 करोड़ रुपये का सारा पैसा कहीं और लगाया गया । उन्होंने कहा कि राव नरबीर ने सम्पूर्ण गुरुग्राम के विकास का ख़ाका तैयार कर रखा हैं , देखते जाओ अभी यहाँ और क्या क्या नय तोहफ़े मिलते हैं । इस मौक़े पर गाँव वज़ीराबाद , घाटा , कन्हाई, चक्करपुर , झाड़सा, समसपुर और तिगड़ा के ग्रामीणों ने राव नरबीर सिंह को पगड़ी बाँध कर सम्मानित किया ।

ग्रामीणों ने जब उन्हें फूलों के गुलदस्ते दिए तो राव नरबीर सिंह ने कहा गुलदस्ते नहीं , केवल एक फूल से करें उनका स्वागत । हुडा विभाग के कार्यकारी अभियंता बाग़वानी वीके निराला ने मंत्री को बताया कि उनका विभाग इस वर्ष 55000 से ज़्यादा पौधे लगायेगा, एनपीआर , एसपी आर के साथ साथ , सेक्टर 58 से 67 तक मास्टर रोडों के साथ लगाए जाएँगे । सेक्टर 48 और धनवापुर के एसटी पी क्षेत्र में भी लगभग 5000 पौधे तथा सेक्टर 22 के देवी लाल पार्क और सेक्टर 23 के जन्म दिवस पार्क में भी लगभग 5000 पौधे लगाए जाएँगे ।
इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त वाई एस गुप्ता , हुडआ के एसई सतपाल , कार्यकारी अधिकारी वीके निराला , एसडिओ एस पी सिंह, जे ई डिसी शर्मा , पूर्व पार्षद अशोक यादव , पूर्व सरपंच कन्हाई सतीश यादव ,मनीष यादव , अनिल यादव ,आरडब्लू ऐ से किशन आदि उपस्थित थे ।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page