हरियाणा में हाई अलर्ट जारी, पैरा मिलट्री फोर्स की 35 कम्पनियाँ तैनात

Font Size

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के मामले में फैसले की आशंका के मद्देनजर हरियाणा सरकार

चौकन्ना 

विशेष सीबीआई अदलत में 25 अगस्त को सुनाया जाएगा फैसला 

हरियाणा व पंजाब में बड़ी संख्या में हैं गुरमीत राम रहीम सिंह के अनुयायी 

सुभाष चौधरी / प्रधान संपादक 

चण्डीगढ़, 20 अगस्त :  हरियाणा पुलिस महानिदेशक  बी.एस. संधू ने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों व पुलिस के अन्य उच्च अधिकारियों को कानून व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए है. गौरतलब है कि सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ मामलें में अदालत ने दिनांक 25 अगस्त, 2017 के लिए फैसला सुरक्षित रखा है. फैसले के बाद किसी आशंकित स्थिति के मद्देनजर पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार से प्रदेश को पैरा मिलट्री फोर्स की 35 कम्पनियाँ मिली है जिसकी तैनाती शुरू की जा चुकी है. दूसरी तरफ साईबर क्राईम को रोकने के लिए भी पुलिस मुस्तैद है

इस संबंध में बताया गया है कि संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जिला में तैनात सभी उप पुलिस अधीक्षकों, प्रभारी थाना व अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा व कानून व्यवस्था की स्थिती से निपटने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर रहे है। कानून व्यवस्था की स्थिती से निपटने के लिए विशेष रणनीति तैयार की गई है। 

 उन्होंने बताया कि जिलों में तैनात पुलिस बल को सतर्क व सचेत रहने के दिशा-निर्देश दिए गए है। सभी पीसीआर/राईड़र निरंतर गस्त मे रहे तथा प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को अपने उच्च अधिकारियों के संज्ञान में अवश्य लाए। संबंधित जिलों में तैनात सभी उप पुलिस अधीक्षकों को एक रिजर्व फोर्स दी गई है। जो अपने-2 ईलाके में कानून व्यवस्था की स्थिती से निपटने के लिए नियमानुसार कार्यवाही करेंगे। इसके अलावा, प्रत्येक थाना/चौकी मे तैनात पुलिस बल का थाना स्तर पर ही रिजर्व बल बनाया गया है। जो अपने थाना क्षेत्र में होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखेगे तथा आवश्यकता पड़ने पर नियमानुसार कार्यवाही करेंगे। सभी रिजर्व फोर्सों व थानों मे तैनात पुलिस बल को पुलिस लाईन में अभ्यास कराया जाएगा। कुशल प्रशिक्षकों की टीम द्वारा जवानों को दंगा निरोधक उपकरणों का अभ्यास कराया जाएगा।

पुलिस मुख्यालय के सूत्र बताते है कि डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों के साथ वार्ता कर समन्वय स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा शांति समिति के साथ बैठक कर स्थिती बारे अवगत कराकर सहयोग की अपील की जा रही है। गुरुद्वारा प्रबंधकों के साथ भी बैठकर कर कानून व्यवस्था व शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की जा रही है। पुलिस स्थिती पर नजर रखे हुए है तथा स्थिती नियंत्रण में है। कानून व शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। कानून व्यवस्था की विकट स्थिती से निपटने के लिए जिला पुलिस सक्षम है।

पुलिस महानिदेशक  संधू ने स्पष्ट किया है कि हरियाणा पुलिस पूरी तरह अलर्ट है और किसी भी स्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। केंद्र सरकार से प्रदेश को 35 पैरा मिलट्री फोर्स मिली है और पैरा मिलट्री फोर्स की तैनाती शुरू की जा चुकी है।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि 25 अगस्त को डेरा प्रमुख की पेशी को लेकर पूरी तरह अलर्ट रखा गया है और सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है। सिरसा, फतेहाबाद और पंचकूला में ज्यादा फोक्स प्रशासन का रखा गया है। यहां पर भी पैरा मिलट्री फोर्स की तैनाती अन्य जिलों की अपेक्षा ज्यादा की गई है। उन्होंने कहा कि आमजन का सहयोग लेकर कानून व्यवस्था को बिगड़ने नहीं दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया को भी मॉनिटर किया जा रहा है। पल-पल की नजर रखी जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रदेश भर में कानून व्यवस्था नहीं बिगड़ेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए है और केंद्र सरकार से पैरा मिलट्री फोर्स की और मांग की है। श्री संधू ने बताया कि प्रदेश में पुलिस तंत्र को मजबूत किया जा रहा है और सैटेलाईट के माध्यम से डायल 100 को केंद्रीकृत किया जा रहा है। आने वाले एक साल में पंचकूला में कंट्रोल रूम स्थापित होगा। जहां से पूरे प्रदेश में 100 नंबर को कंट्रोल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही फायरबिग्रेड और एंबुलेंस को भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि यह सिस्टम लागू हो जाने के बाद दो जीपीएस की गाड़ी दी जाएगी जो केंद्रीकृत कंट्रोल रूम से संचालित होगी।

श्री संधू ने बताया कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य के साथ लगते सीमावर्ती राज्यों पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के अधिकारियों से भी बातचीत की जा रही है और प्रदेश में नाके व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। हर लिहाज से सुरक्षा व्यवस्था कायम रखी जाएगी।

उन्होंने कहा कि साईबर क्राईम को रोकने के लिए भी पुलिस मुस्तैद है। उन्होंने कहा कि रेंज स्तर पर साईबर क्राईम स्टेशन बनाए जा रहे हैं तथा 15 सितंबर के लगभग ये स्टेशन क्रियांवित हो जाएंगे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page