सीएम ने गुरूग्रामवासियों को कई सौगातें दी

Font Size

गुरुग्राम मैट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण का संचालन शुरू करने की घोषणा 

आनंद मोहन शरण बने मुख्य कार्यकारी अधिकारी 

हीरो होण्डा चौक से एनपीआर तक की सडक 6 लेन बनेगी  

 

सुभाष चौधरी/प्रधान संपादक 

 
सीएम ने गुरूग्रामवासियों को कई सौगातें दी 2गुरूग्राम, 15 अगस्त :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज 71वें स्वतंत्रता दिवस व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर गुरूग्रामवासियों को कई सौगातें दी, जिनमें गुरुग्राम मैट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण का संचालन व अधिसूचना, एक मैडीकल कालेज, हुडा सिटी सेंटर के मैट्रो  स्टेशन को जंक्शन का रूप व फुटओवर ब्रिज तथा अंडरपास, अतुल कटारिया चौक पर  फलाईओवर व अंडरपास, गुरुग्राम शहर की सभी स्ट्रीट लाईटों को बदलकर एलईडी लाईटें लगाना, हीरो होण्डा चौक से एनपीआर तक की सडक को 6 लेन का बनाना, 200 नई सिटी बसें शामिल है। 
 
मुख्यमंत्री आज यहां 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम के पश्चात गुरुग्राम की एक परियोजना का उदघाटन व तीन परियोजनाओं का शिलान्यास करने के उपरांत पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज गुरुग्रामवासियों को चार परियोजनाओं की सौंगातें भी उनके द्वारा दी जा रही है जिनमें सैक्टर-51 स्थित राव तुलाराम वाणिज्य एवं विज्ञान आदर्श राजकीय महाविद्यालय का उदघाटन, गांव रिठोज में राजकीय महाविद्यालय का शिलान्यास, सैक्टर- 52 में राजकीय महिला डिग्री कालेज का शिलान्यास तथा गांव वजीराबाद में खेल स्टेडियम का शिलान्यास शामिल है। 
 
उन्होंने कहा कि गुरुग्राम मैट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण का गठन किया गया  है जिसका संचालन आज से ही शुरू कर दिया गया है और इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव  आनंद मोहन शरण को मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी नियुक्त कर दिया गया है जिन्हें इस पद का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि जीएलडीए की अधिसूचना भी कर दी गई है। सीएम ने गुरूग्रामवासियों को कई सौगातें दी 3
 
उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के एनएच-48 पर स्थित हीरो होण्डा चौक से एनपीआर जाने के लिए जाने वाली सडक को 6 लेन बनाया जाएगा, जिनमें हीरो होण्डा चौक से शहीद कैप्टन उमंग भारद्वाज चौक तक का निर्माण गुरुग्राम मैट्रोपोलिटन डेवलेपमेंट एथोरिटी व नगर निगम गुुरुग्राम द्वारा करवाया जाएगा। इस सडक पर एक अंडरपास व एक आरओबी भी बनाया जाएगा। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम शहर प्रदेश का एक आईकान शहर हैं और इस शहर की सभी स्ट्रीट लाईटों को बदला जाएगा और उनके स्थान पर एलईडी लाईटों का लगाया जाएगा ताकि बिजली की खपत कम हो। उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर लगभग 33 करोड रूपए की राशि खर्च की जाएगी और इसके लिए एक सेंट्रल कंट्रोल मोनिटर को भी मंजूर किया गया है। 

 

हुडा सिटी सेंटर मैट्रो स्टेशन को जंक्शन का रूप दिया जाएगा

 
उन्होंने कहा कि शहर के लोगों को सुविधा देने के उदेश्य से हुडा सिटी सेंटर मैट्रो स्टेशन को जंक्शन का रूप दिया जाएगा ताकि भविष्य में यहां पर मैट्रों के आवागमन में सुविधा रहें। इसी प्रकार, इस स्टेशन पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण एवं गुरुग्राम मैट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण संयुक्त रूप से एक फुटओवर ब्रिज व एक अंडरपास का भ्भी निर्माण करेंगें ताकि लोगों को सुगम सुविधा प्रदान की जा सकें। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में डाक्टरों की कमी को देखते हुए प्रदेश के विभिन्न जिलों में मैडीकल कालेज खोले जा रहे हैं और इसी कडी में गुुरुग्राम में भी 300 करोड रुपए की लागत से एक मैडीकल कालेज खोला जाएगा जिसमें 750 बिस्तर का एक अस्प्ताल होगा और 150 छात्रों के लिए अध्ययन की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि इस मैडीकल कालेज का नाम श्रीमाता शीतला देवी के नाम पर रखा जाएगा  और इस कालेज को तीन एजेंसियां मिलकर बनाएगी जिनमें जीएमडीए द्वारा 40 प्रतिशत, नगर निगम द्वारा 40 प्रतिशत और श्रीमाता शीतला देवी श्राईन बोर्ड द्वारा 20 प्रतिशत का भाग होगा। उन्होंने कहा कि इस कालेज का निर्माण वर्ष 2019 तक  पूरा कर लिया जाएगा। 
 
मुख्यमंत्री ने गुरुग्रामवासियों को यायायात में होने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए कहा कि शहर के अतुल कटारिया चौक पर लगने वाले जाम को समाप्त करने के लिए फलाईओवर व एक अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुुरुग्रामवासियों को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए गत दिवस केन्द्रीय सडक परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा 2000 करेाड से अधिक की परियोजनाओं की शुरूआत की गई हैं जिनमें राजीव चौक पर झाडसा से 32 माईल स्टोन  तक के लिए यू-टर्न का निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है और उसका उदघाटन किया गया हैं। इसी प्रकार, महाराणा प्रताप चौक पर फलाईओवर का निर्माण किया गया है, जिसका भी उदघाटन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार वाटिका चौक पर फलाईओवर के निर्माण के लिए शिलान्यास गत दिवस किया गया है ताकि लोगों को निर्बाध यातायात की सुविधा प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि जल्द ही सिटी बस सेवा के लिए एक समझौता किया जाएगा और इसमें 200 नई बसों का बेडा शामिल होगा। 
 
पत्रकारों द्वारा काकरौला-भांगरौला में विश्वविद्यालय को स्थापित करने पर पूछे गए प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय की अधिसूचना कर दी गई है और रजिस्ट्रार की भी अधिसूचना हो चुकी हैं और इस विश्वविद्यालय को स्थापित करने के लिए प्रक्रियाएं जारी हैं। पीने के पानी के संबंध में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि जीएमडीए द्वारा रिमोट सेेंसिंग के माध्यम से आपूर्ति के लिए योजना बनाई जा रही है ताकि लोगों को समयबद्ध तरीके से पेयजल की आपूर्ति की जा सके। 
 
प्रदेश में डाक्टरों की कमी के संबंध में पूछे्र गए प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनसंख्या के अनुपात में हमें एक हजार लोगों के पीछे एक डाक्टर की आवश्यकता है इस प्रकार से प्रदेश की जनसंख्या के अनुपात में हमें 27 हजार डाक्टर चाहिए परंतु वर्तमान में हमारे पास 12 हजार ही डाक्टर उपलब्ध हैं। लेकिन फिर भी सरकार के प्रयासों से 550 डाक्टरों को नियुक्ति की है जो जल्द ही फील्ड में अपना कार्यभार संभालेंगेें। उन्होंने कहा कि जो डाक्टर बिना विज्ञापन के भी आना चाहेंगें तो भी उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार रखा जाएगा। 
महिला पुलिस स्टेशन की स्थापना के संबंध में पूछ्रे गए प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि प्रदेश के गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरेां में दो-दो महिला पुलिस स्टेशन खोले गए हैं परंतु गुुरुग्राम में एक ओर तीसरा महिला पुलिस स्टेशन स्थापित किया जाएगा लेकिन जहां कहीं भी पुलिस चौकियां हैं उनमें से एक महिला स्टेशन को बनाने का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में गुरुग्राम में दस नए पुलिस स्टेशन बनाए गए हैं। 
 
जीएमडीए के गठन के बाद मिलने वाले फंड के संबंध में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि प्रारभिंक रूप से विभिन्न एजेसिंयों के माध्यम से हो रहीे है परंतु बाद में जैसे जैसे परियोजनाएं बढेगी तो फंडिग भी बढ जाएंगी। प्रदेश के बजट के संबंध में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में उनहोंने कहा कि हरियाणा के ऐतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब हरियाणा का बजट एक लाख  दो हजार करोड रुपए का रखा गया है। उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश की आय के मुख्काबले खर्च ज्यादा था जो 102 प्रतिशत था पंरतु उनकी वर्तमान सरकार के प्रयासों से इन खर्चों को कम किया गया है जो अब 89.9 प्रतिशत हुआ है। उन्होंने कहा कि अब लगभग 12 प्रतिशत की बजत हो रही हैं जिसे विकास के काम में लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के चार बडे खर्च होते हैं जिनमें वेतन, पेंशन, भुगतान और ब्याज शामिल है। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग को 25500 करोड रूपए की कर्ज उतारा गया है जिससे प्रदेश सरकार को काफी नुकसान हो रहा था। इस कर्ज को चुकाने से भारी ब्याज को देने से राहत मिली हैं। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग को पहले 30 प्रतिशत का लाईन लोस हो रहा था और वर्तमान सरकार ने इस लाईन लोस को 25 प्रतिशत तक  किया है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष तक यह लाईन लोस 20 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है। 
हरियाणा के अलग हाई कोर्ट के संबंध में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि हरियाणा का अलग हाई कोर्ट उसी भवन में 60 और 40 के अनुपात में बनाया जाए परंतु जब तक चण्डीगढ प्रशासन के न्यायालय का मामला सुलझ नहीं जाता तब तक जजों को अनुपात 50:50 किया जाए क्योंकि हरियाणा के मामले ज्यादा हैं और इस संबंध में उन्होंने जजों की संख्या बढाने हेतु सर्वोच्च न्यायालय को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा में हाई कोर्ट की अलग पीठ स्थापित करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश को पत्र लिखा गया हैं। 
स्कूलों में अध्यापकों की कमी के संबंध में पूछे प्रश्र के उत्तर में उन्हेांने कहा कि अध्यापक स्थानातंरण नीति की नई व्यवस्था लागू की गई है। इसके अलावा, हाल ही में 9500 जेबीटी अध्यापक भर्ती किए गए हैं और 2500 अध्यापकों की भर्ती की प्रक्रिया जारी हैं। 
एक अन्य प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि आगामी 25 सितंबर तक हरियाणा का शहरी क्षेत्र भी खुले में शौच मुक्त हो जाएगा और जहां कहीं शहरों में खुले में शौच की समस्या है उससे निपटने के लिए सामूहिक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। 
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने जीएमडीए के नए मानचित्र का भी लोकार्पण किया। 
 
इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक  उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक  तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक  बिमला चौधरी, डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैर  जीएल शर्मा, खादी बोर्ड की चेयरमैन  गार्गी कक्कड, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार  अमित आर्य, भाजपा के प्रवक्ता सूरजपाल अम्मू व रमन मलिक, भाजपा के जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान, कला परिषद के निदेशक अजय सिंघल, जिला परिषद चेयरमैन कल्याण सिंह चौहान, दिव्यांग जन आयुक्त राज निर्भिक, हरियाणा के पुलिस के ऐडीजीपी मोहम्मद अकील, आईजी सीआईडी  अनिल राव, नगर निगम के आयुक्त वी उमाशंकर, गुरुग्राम के मंडल आयुक्त डा डी सुरेश, पुलिस आयुक्त  संदीप खिरवार, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page