पुन्हाना पुलिस व चाईल्ड वेलफेयर संस्था ने 13 बाल मजदूरों को कराया मुक्त

Font Size

यूनुस अलवी

 
मेवात : पुन्हाना पुलिस व के चाईल्ड वेलफेयर संस्थाओं  द्वारा बाल मजदूरी के खिलाफ अभियान लगातार जारी है। जिसके तहत शहर में बाल मजदूरी कर रहे 13 बच्चों को मुक्त कराकर चौकी में लाया गया। जहां पर उनको व उनके अभिभावकों को चाईल्ड वेलफेयर कमेटी के समक्ष पेश किया गया। कमेटी के समक्ष अभिभावकों ने बच्चों को मजदूरी न कराकर शिक्षा के लिए स्कूल भेजने का आश्वासन दिया गया, जिस पर सभी बच्चों को छोड दिया गया।
 
पुन्हाना सिटी चौकी प्रभारी ने समसुद्ीन ने बताया कि मंगलवार को चाईल्ड वेलफेयर कमेटी से असफाक अली, चेतनाल्य चाईल्ड लाइन से उमेश व स्टेट क्राइम ब्रांच गुरूग्राम के सदस्यों को साथ लेकर बाल मजदूरी के खिलाफ  कार्रवाई की गई। जिसके तहत ढाबों, चाय की होटलों व ट्रक रिपेयरिंग सहित रेहडियों पर काम कर रहे 13 बच्चों को पकडा गया। जिनके अभिभावकों के आश्वास के आधार पर उन्हें छोड दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।
 
समय-समय पर ऐसी कार्रवाई जारी रहेगी। इससे पहले भी शहर से कार्रवाई करते हुए 11 बाल मजदूरों को मुक्त कराया गया था। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि  बाल मजदूरी अपराध है। जिसके लिए बच्चों सहित उन्हें काम पर रखने वाले लोग व अभिभावक भी पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। इसके लिए उनके खिलाफ भी जुर्माना से लेकर जेल तक का प्रावधान है।  एसलिए बच्चों को काम पर रखने व भेजने की बजाह उन्हें स्कूल भेजकर शिक्षित करें। ताकि बच्चें देश व अपने क्षेत्र के विकास में अपना योगदान दे सकें। सरकार द्वारा बच्चों को निशुल्क शिक्षा के साथ ही छात्रवृति भी दी जा रही है।

You cannot copy content of this page