लायंस क्लब गुडगाँव सिटी का लक्ष्य : शहर स्वच्छ, सुन्दर व प्रदूषण रहित बने

Font Size

लायंस क्लब गुडगाँव सिटी की ओर से डी पी जी आई टी एम् कालेज सेक्टर 34 में पौधारोपण

लायंस क्लब गुडगाँव सिटी का लक्ष्य : शहर स्वच्छ, सुन्दर व प्रदूषण रहित बने 2गुरुग्राम : लायंस क्लब गुडगाँव सिटी की ओर से डी पी जी आई टी एम् कालेज सेक्टर 34 गुडगाँव में रविवार 6 जुलाई को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर हरियाणा विधान सभा के पूर्व उप विधान सभा अध्यक्ष गोपीचन्द गहलोत , लायंस क्लब गुडगाँव सिटी के चेयरमैन लायन डी वी तनेजा, कालेज के चेयरमैन राजेंद्र गहलोत, उप चेयरमैन दीपक गहलोत , लायंस क्लब गुडगाँव सिटी के अध्यक्ष लायन राजेश जैसवाल, पोधारोपन प्रोजेक्ट के चेयरमैन लायन भीम वासुदेव, लायन करन सिंह ढाका, लायन संदीप कुमार और लायंस पब्लिक स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार उपस्थित थे. सभी ने दो दर्जन से अधिक पौधे लगाए.

सभी प्रमुख अथितियों ने प्रतिष्ठित संस्थान डी पी जी आई टी एम् कालेज के प्रांगण में पौधारोपण किया और इस अभियान को और तेज करने की कसमें खाई. इस मौके पर लायन ड़ी वी तनेजा ने कहा कि दुर्भाग्य से, देश व प्रदेश में वन क्षेत्र घट रहा है और शहर में पौधों और पेड़ों की संख्या कम होने से खतरनाक दर से प्रदूषण के स्तर में वृद्धि हो रही है। इसकी जिम्मेदारी केवल सरकार की ही नहीं बल्कि जमीनी स्तर पर आम लोगों और सामाजिक संगठनों व शैक्षणिक संस्थानों की भागीदारी, इस स्थिति में सुधार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए लायंस क्लब गुडगाँव सिटी की ओर से पौधारोपण का विशेष अभियान शहर में चलाया गया है. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य गुडगाँव को एक स्वच्छ एवं प्रदूषण रहित शहर बनाने का है जिसमें सभी प्रमुक्ष संस्थाओं का भरपूर समर्थन मिल रहा है.लायंस क्लब गुडगाँव सिटी का लक्ष्य : शहर स्वच्छ, सुन्दर व प्रदूषण रहित बने 3

हरियाणा विधान सभा के पूर्व उप विधान सभा अध्यक्ष गोपीचंद गहलोत ने लायंस क्लब के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि वृक्षारोपण समृद्धि का अग्रदूत है। पौधे प्रदूषण को खत्म करने और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। हमारा सबका प्रयास यह होना चाहिए कि धरती को इतना हराभरा बनाएं कि इससे हमारी आने वाली पीढ़ी एक स्वस्थ जीवन जी पाए।
उन्होंने बताया कि पर्यावरणीय प्रभाव आकलन की एक प्रक्रिया है जिसे किसी भी तरह के विकास करने से पहले कानून लागू करना अनिवार्य है। लेकिन यह पूरी दुनिया में ईमानदारी के साथ लागू नहीं किया जा रहा है। उनके अनुसार कुछ देश इसका पालन कर रहे हैं लेकिन बहुतायत औपचारिकताओं को पूरा करने में विश्वास रखते हैं जो मानवता के लिए खतरनाक प्रवृत्ति है.

कालेज के चेयरमैन राजेंद्र गहलोत,ने सभी का स्वागत किया और पौधारोपण कार्यक्रम में सक्रीय भागीदारी का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थान से अगर यह मुहीम चलाई जाती है तो इसका असर युवाओं में भी होगा जिससे उन्हें प्रय्वरण के लिए इस आवश्यक कार्यक्रम में सहभागी बन्ने किओ प्रेरणा मिलेगी.

लायंस क्लब गुडगाँव सिटी के अध्यक्ष लायन राजेश जैसवाल ने इसे एक महत्वपूर्ण सामाजिक जिम्मेदारी की संज्ञा दी. उन्होंने कहा कि पौधारोपण लायंस क्लब का प्रिय विषय है और इसे हम समाज के हर अंग तक लेकर जायेंगे.

पोधारोपण प्रोजेक्ट के चेयरमैन लायन भीम वासुदेव ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पेड़ों के लाभ असीमित हैं. वे वायु प्रदूषण के नुकसान के खिलाफ सबसे मजबूत ढाल हैं . इससे मिटटी को मजबूत करने में मदद मिलती है. इसके माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं का विशेष रूप से बाढ़ से बचाव होता है. इससे हमें छाया मिलती है और तापमान के असर को कम करने में कामयाबी मिलती है. उनके विशारों में पौधे आसपास के सौंदर्य को बढ़ाते हैं और सबसे बड़ी बात यह कि पेड पौधे अपने आसपास रहने वाले लोगों में आशावाद का विचार भरते हैं.

लायंस पब्लिक स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार ने कहा कि लायंस क्लब और डी पी जी आई टी एम् कालेज के संयुक्त प्रयास से आयोजित यह पौधारोपण कार्यक्रम इस पौधे की वृद्धि के साथ पर्यवरण संतुलन और सह अस्तित्व का बोध कराता रहेगा. एक पेड़ लगाने का मतलब है पूरे विश्व को अनुकूल बनाना. लायंस क्लब का यह समर्पित पौधारोपण कार्यक्रम आम व ख़ास दोनों में इस विचार को संप्रेषित करने का काम करता है जो प्रत्येक आने वाली पीढ़ी एक दूसरे को सौंपे.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page