कांग्रेस मुख्यालय में रिपब्लिक टी वी चैनल की टीम के साथ धक्का मुक्की, प्रेस रूम से जबरन बाहर किया

Font Size

शशि थरूर संबोधित कर रहे थे प्रेस कांफ्रेंस 

कांग्रेस के मिडिया कोऑर्डिनेटर ने महिला पत्रकारों को भी नहीं बक्शा 

विना वजह बताये धक्का देकर कांग्रेस कार्यालय के अहाते से भी निकाल दिया 

अन्य मिडिया संस्थानों के पत्रकार मूक दर्शक बन कर देखते रहे

घटना का न तो किसी ने विरोध किया और न ही किसी ने बीच बचाव

कांग्रेस पार्टी के महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने इस अभद्र घटना पर अफ़सोस जताया

कांग्रेस मुख्यालय में रिपब्लिक टी वी चैनल की टीम के साथ धक्का मुक्की, प्रेस रूम से जबरन बाहर किया 2नई दिल्ली : कांग्रेस मुख्यालय पर आयोजित आल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस से मंगलवार को देश के प्रमुख अंग्रेजी न्यूज चैनल रिपब्लिक टी वी  की टीम  को कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विना वजह बताये जबरन बाहर निकाल दिया. कांग्रेस पार्टी के इस विंग के नव नियुक्त चेयरमैन शशि थरूर अन्दर बंद कमरे में संवाददाताओं को संबोधित करते रहे और बाहर रिपब्लिक टी वी की पूरी टीम कांग्रेस पार्टी के आधा दर्जन मिडिया कोऑर्डिनेटर से प्रेस रूम में जाने के लिए जूझते रहे. वहां तैनात कांग्रेसी कार्यकर्ताओं व निजी सुरक्षा कर्मियों ने इस निजी न्यूज चैनल के पत्रकारों को पार्टी कार्यालय के अहाते से भी धक्का मुक्की कर अंतत: बाहर कर दिया. चैनल के कैमरा मैंन ने आरोप लगाया है कि प्रेस रूम से बाहर निकालने के क्रम में उनके साथ धक्का मुक्की भी की गयी जिसमें उनका कैमरा गिर गया. देश की राजधानी में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के मुख्यालय में पिछले कुछ वर्षों में पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार की यह पहली घटना है जिसे अन्य मिडिया संस्थानों के पत्रकार मूक दर्शक बन कर देखते रहे. इस घटना का न तो किसी ने विरोध किया और न ही किसी ने बीच बचाव करने की कोशिश की.

कांग्रेस पार्टी के महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने इस अभद्र घटना पर अफ़सोस जताया है. उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी बहुत पुरानी संस्था है और इसकी कुछ नैतिक मूल्य व परम्परा है. मैं ऐस्सा मानता हूँ कि उन परम्परा का पालन होना चाहिए था. किसी को भी इस तरह नहीं रोका जाना चाहिए था. मिडिया को को सवाल पूछने का अधिकार है और जवाब देने वाले को भी जवाब देने या नहीं देने या अपने तरीके से देने का अधिकार है.

कांग्रेस मुख्यालय में रिपब्लिक टी वी चैनल की टीम के साथ धक्का मुक्की, प्रेस रूम से जबरन बाहर किया 3

आज दोपहर लगभग 1.15 बजे अकबर रोड नई दिल्ली स्थित एआईसीसी कार्यालय में उस वक्त अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया जब कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं ने पार्टी के प्रेस रूम से रिपब्लिक टी वी न्यूज चैनल के पत्रकारों की पूरी टीम को वहाँ से चले जाने को कहा. इस पर चैनल के संवाददाताओं ने इसका विरोध किया और इसका कारण जानना चाहा तो कांग्रेसी कार्यकर्ता उनसे यह कहते हुए उलझते देखे गए की इस संबन्ध में अर्नव गोस्वामी जो इस चैनल के मुख्य संपादक हैं को बेहतर पता है. चैनल के तीन महिला व दो पुरुष पत्रकार उनसे अन्दर जाने की मांग करते रहे और कांग्रेसी उन्हें रोकते रहे. दोनों के बीच आधे घंटे तक कहा सुनी होती रही और यह धक्का मुक्की में तब्दील हो गयी. एक व्यक्ति को चैनल के कैमरा मैन को धक्का देते भी देखा गया जबकि एक युवक कैमरा के लेंस पर हाथ रखते देखा गया. टी वी चैनल की महिला रिपोर्टर्स के साथ भी वहां मौजूद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने धक्का दिया व दुर्व्यवहार किया. उन्हें भी प्रेस रूम के बाहर क्या कांग्रेस मुख्यालय के अहाते से भी बाहर जाने को मजबूर कर दिया. इस सारी घटना की लाइव कवरेज सम्बंधित न्यूज चैनल पर होते पूरे देश ने देखा.

 

कांग्रेस मुख्यालय में रिपब्लिक टी वी चैनल की टीम के साथ धक्का मुक्की, प्रेस रूम से जबरन बाहर किया 4उल्लेखनीय है कि कांग्रेस मुख्यालय में आज की प्रेस कांफ्रेंस को पार्टी के नेता शशि थरूर संबोधित कर रहे थे जिन्हें उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने पार्टी के नव गठित आल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस का नेशनल चेयरमैन नियुक्त किया है. समझा जाता है कि शशि थरूर रिपब्लिक टी वी चैनल द्वारा उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की कथित ह्त्या के मामले को लगातार उजागर किये जाने से खिन्न हैं.  

 

रिपब्लिक टी वी चैनल के संपादक अर्नव गोस्वामी द्वारा उनके ही चैनल पर यह आशंका व्यक्त की गयी कि कांग्रेस नेता शाशि थरूर को यह आशंका थी कि चैनल के पत्रकार उनसे सुनंदा पुष्कर कथित हत्या कांड के सम्बन्ध में सवाल कर सकते हैं. कथित तौर पर वे इससे बचना चाते थे इसलिए रिपब्लिक टी वी चैनल के सवादाताओं को अपनी प्रेस कांफ्रेंस से बाहर रखने का आदेश उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को दिया.

बताया जाता है कि शशि थरूर की प्रेस कांफ्रेंस में आज अन्य मिडिया संस्थानों के 50 से अधिक पत्रकार मौजूद थे लेकिन किसी ने भी इस मामले में बीच बचाव करने की कोशिश नहीं की और न हो किसी ने मिडिया कर्मी के साथ किये जा रहे दुर्व्यवहार का विरोध किया. सभी मूक दर्शक बने रहे. किसी पत्रकार ने भी मिडिया के साथ किये जा रहे इस अभद्रता का विरोध करने व शशि थरूर की प्रेस वार्ता का बहिष्कार करने की हिम्मत नहीं जुटाई.

इस घटना का व्योरा देते हुए चैनल के न्यूज संपादक परीक्षित ने कांग्रेस महा सचिव जनार्दन द्विवेदी को बताया कि कांग्रेस के मिडिया सहयोगी मनोज त्यागी और संजीव ने उनसे कहा कि आप आज अन्दर नहीं जा सकते. उन्होंने पूछा कि ऐसा क्यों ? तो उन्होंने कहा कि आज आप लोग केवल चाय पी लीजिये. और अन्दर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने एक एक से पूछ कर कैमरा मैन तक को बाहर  कर दिया.

इस पर कांग्रेस पार्टी के महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने इस अभद्र घटना पर अफ़सोस जताया है. उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी बहुत पुरानी संस्था है और इसकी कुछ नैतिक मूल्य व परम्परा है. मैं ऐस्सा मानता हूँ कि उन परम्परा का पालन होना चाहिए था. किसी को भी इस तरह नहीं रोका जाना चाहिए था. मिडिया को को सवाल पूछने का अधिकार है और जवाब देने वाले को भी जवाब देने या नहीं देने या अपने तरीके से देने का अधिकार है.

कांग्रेस मुख्यालय में रिपब्लिक टी वी चैनल की टीम के साथ धक्का मुक्की, प्रेस रूम से जबरन बाहर किया 5

इस घटना पर निजी चैनल को दी अपनी प्रतिक्रिया में ए एन आई की समाचार संपादक स्मिता प्रकाश ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा उनके मुख्यालय पर मिडिया के साथ इस प्रकार का व्यवहार चिंता पैदा करने वाला है. उन्होंने कहा यह कांग्रेस पार्टी की प्रेस कांफ्रेंस थी न कि व्यक्तिगत शशी थरूर की. इसलिए ऐसे व्यवहार की निंदा करनी चाहिए.

रिपब्लिक टी वी चैनल के मुख्य संपादक अर्नव गोस्वामी ने कहा कि हमने कांग्रेस मुख्यालय से ही अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है लेकिन ऐसा व्यवहार कभी नहीं देखा. इस तकरार के बावजूद पत्राकारिता में निष्पक्षता का खयाल करते हुए उक्त टी वी चैनल ने शशि थरूर की प्रेस कांफ्रेंस को एएनआई की फीड से लाइव दिखाया.

गोस्वामी  ने कहा कि हम कांग्रेस पार्टी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करवाएंगे. 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page