निर्माण करने वाले को 5 साल तक मेंटेनेन्स करना होगा : उपायुक्त

Font Size
 
गुरुग्राम, 1 अगस्त। गुुरुग्र्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने सीएसआर के तहत काम करने वाली संस्थाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे किसी भी प्रौजेक्ट को पूरा करने उपरांत निर्माण कार्यों का रख-रखाव कम से कम 3 साल या 5 साल के लिए करें ताकि भविष्य में इसका लंबे समय तक लाभ मिल सके। 
 
वे आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय(बाल) तथा राजकीय बाल प्राथमिक विद्यालय बादशाहपुर में लगभग 40 लाख रूपये की लागत से करवाए गए निर्माण कार्यों का उद्घाटन करने पहुंचे थे। विद्यालय में ये सुधार कार्य ‘युनाईटिड वे’ नामक संस्था तथा कैरियर एयरकंडीशनिंग एंड रेफ्रि जिरेशन लिमिटेड के सहयोग से संयुक्त रूप से करवाए गए है। 
 
 उपायुक्त ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बादशाहपुर में एक नवनिर्मित कम्प्यूट्र लैब का उद्घाटन किया तथा राजक ीय प्राथमिक विद्यालय बादशाहपुर में शौचालयों, वाटर स्टेशन, डैस्क व विद्यालय परिसर में रास्ते का निर्माण आदि का उद्घाटन किया। उपायुक्त ने विद्यालय की कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से बातचीत की और उनसे पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी प्राप्त की। बच्चे भी उपायुक्त को अपने बीच पाकर खासे उत्साहित नज़र आए और उन्होंने उपायुक्त का गर्मजोशी से स्वागत किया। उपायुक्त ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण कर बच्चों, अध्यापकों व अन्य लोगों को पर्यावरण सरंक्षण व स्वच्छता का भी संदेश दिया। 
 
इस अवसर पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में शिक्षा व स्वास्थ्य का विशेष महत्व होता है। शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई स्वयं सेवी संस्थाएं व कंपनियां सीएसआर के तहत अच्छा काम कर रही हैं। कंपनियों ने कई अधूरे प्रौजेक्टों को सीएसआर के तहत पूरा करने में जिला प्रशासन की मदद की है। 
 
उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा देखने में आया है कि सीएसआर के तहत कंपनियां शुरूआत बहुत अच्छी करती है और निर्माण कार्य भी करवाती है लेकिन बाद में उसका रख-रखाव ठीक से नही कर पाती। उन्होंने कहा कि प्रौजेक्ट के पूरा होने के बाद उसके रख-रखाव का भी ध्यान रखा जाना आवश्यक है ताकि भविष्य में ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट सैक्टर इसे एक चुनौती के  रूप में स्वीकार करें और उसके रख-रखाव का जिम्मा उठाएं। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट, एनजीओ व जिला प्रशासन ने आज एक दूसरे के सहयोग से जो काम किया है वह सराहनीय है। 
 
इस अवसर पर यूनाईटिड वे नामक संस्था के सीईओ सचिन व यूटीसी क्लाइमेट, कंट्रोल एंड सिक्योरिटी, इंडिया रिज़न के मैनेजिंग डायरेक्टर अरूण भाटिया ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में उपायुक्त के पहुंचने पर बच्चों ने स्वागत गीत की आकर्षक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में उपायुक्त ने विद्यालय के प्रतिभाशाली बच्चों को भी प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। बच्चों ने उपायुक्त व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को पर्यावरण संरक्षण विषय पर बनाई गई पेंटिंग भेंट की। 
 
इस अवसर पर उनके साथ जिला शिक्षा अधिकारी नीलम भंडारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रामकुमार फलसवाल, खंड शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page