अब हर माह सब्सिडी युक्त एलपीजी सिलेंडर की कीमत चार रु. बढ़ेगी ! सब्सिडी ख़त्म करेगी सरकार

Font Size

नई दिल्ली : सरकार ने हर महीने सब्सिडी युक्त एलपीजी की कीमत चार रुपए बढ़ाने की अनुमति दी है. खबर है कि सरकार मार्च 2018 तक एलपीजी पर पूरी सब्सिडी खत्म करना चाहती है. तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को लोकसभा में यह जानकारी दी. 

उनके अनुसार इसके पहले सरकार ने इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम से प्रत्येक महीने सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) के दाम 2 रुपए बढ़ाने के लिए कहा था. धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में लिखित जवाब में बताया कि अब कीमत बढ़ोतरी को दोगुना करने का निर्णय लिया गया है.  इससे सब्सिडी खत्म किया जा सके. हर घर को एक साल में सब्सिडाइज्ड रेट्स पर 12 सिलेंडर मिलते हैं. इसके बाद लिए जाने वाले सिलेंडर बाजार की दर पर मिलते हैं.

पेट्रोलियम मंत्री के अनुसार दिल्ली में अभी 14.2 किलोग्राम वाला सब्सिडाइज्ड एलपीजी 477.46 रुपये पर मिलता है. जबकि पिछले साल जून में यह 419.18 रुपये पर था. वहीं, मार्केट रेट पर मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम अभी 564 रुपये है.  जुलाई में एलपीजी पर सब्सिडी प्रति सिलेंडर 86.54 रुपये थी. देश में सब्सिडाइज्ड एलपीजी के 18.11 करोड़ कस्टमर्स हैं. इनमें 2.5 करोड़ गरीब महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले एक साल के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री एल पी जी कनेक्शन दिए गए थे. विना सब्सिडी वाले उपभोक्ताओं की  संख्या देश में 2.66 करोड़ है.

You cannot copy content of this page