देवघर श्रावणी मेला, 2017 की व्यवस्था देख अभिभूत हुए लाखों श्रद्धालु

Font Size

जिला उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा स्वयं कर रहे हैं व्यवस्था की मोनिटरिंग 

जनसम्पर्क विभाग की टीम जलार्पण संबंधी दिशा-निर्देश देने को तैनात 

 टेन्ट सिटी में आवासन हेतु निःशुल्क व्यवस्था 

देवघर श्रावणी मेला, 2017 की व्यवस्था देख अभिभूत हुए लाखों श्रद्धालु 2देवघर( झारखंड ) :   श्रावणी मेला, 2017 का आज दूसरा दिन है। आज कांवरियों की संख्या में कुछ कमी तो जरूर दिखी परंतु उनके उत्साह में कोई कमी नहीं थी। सभी श्रद्धालु कतारबद्ध हो बोल बम के जयघोष के साथ काफी उत्साह से जलार्पण के लिए बढ़ रहे थे। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा मेला क्षेत्र में लगाये गये सूचना-सह-सहायता केन्द्र के माध्यम से बिछड़े  हुए श्रद्धालुओं को उनके परिजनों से मिलाया जा रहा है। साथ हीं ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से जलार्पण संबंधी दिशा-निर्देश भी दिए जा रहे हैं जो श्रद्धालुओं के लिए काफी मार्गदर्शक सिद्ध हो रहा है। किस जगह से एक्सेस कार्ड प्राप्त करना है, किस रास्ते से होकर कतार में लगने जाना है, इत्यादि बातों का प्रसारण ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से किया जा रहा है। देवघर के जिला उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने अहले सुबह ही कांवरियों की कतार का निरीक्षण करने बाद मंदिर पहुंच कर वहां उपस्थित पदाधिकारियो, दण्डाधिकारियों एवं सुरक्षा कर्मियों से मिलकर उनसे जरूरी जानकारी ली। 

देवघर श्रावणी मेला, 2017 की व्यवस्था देख अभिभूत हुए लाखों श्रद्धालु 3

निगम द्वारा किये जा रहे कार्य भी काफी प्रशंसनीय है। सभी जगह पीने का पानी, स्नान के लिए पानी, साफ-सफाई, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव इत्यादि की समुचित व्यवस्था की गई है; जिससे श्रद्धालु काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं। समस्तीपुर के अनिल बम द्वारा बतलाया गया कि वो विगत पांच वर्षों से बाबाधाम जलार्पण करने के लिए आ रहे हैं। हर वर्ष श्रावणी मेला में दी जा रही सुविधाओं में विस्तार हो रहा है. जिससे हम सभी बम भाईयों को जलार्पण में काफी आसानी हो रही है।

 देवघर के जिला उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने अहले सुबह ही कांवरियों की कतार का निरीक्षण करने बाद मंदिर पहुंच कर वहां उपस्थित पदाधिकारियो, दण्डाधिकारियों एवं सुरक्षा कर्मियों से मिलकर उनसे जरूरी जानकारी ली। साथ ही सुगम जलार्पण संबंधी उचित निर्देश दिए । कांवरियों के कतार को व्यवस्थित कर रहे कर्मियों को उपायुक्त ने कहा की किसी भी हालात में सिंगल लाईन में ही श्रद्धालुओं को आगे बढायें एवं कुछ इस तरह अपने कर्तव्य को निभायें कि इस मेले में आगन्तुक श्रद्धालु इस जिले से एक अच्छा छवि लेकर अपने गांव/शहर को प्रस्थान करें।

देवघर श्रावणी मेला, 2017 की व्यवस्था देख अभिभूत हुए लाखों श्रद्धालु 4

श्रावणी मेला शुरू होते हीं देवघर में कांवरियों का तांता लग गया है। ऐसे में कई बार यहां के होटलों, धर्मशालाओं इत्यादि के पूरी तरह से भर जाने से श्रद्धालुओं को आवासन हेतु इधर-उधर भटकते देखा गया है और उनकी इसी कष्ट को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा इस बार कुंभ मेला एवं पटना साहिब में आयोजित प्रकाशोत्सव के तर्ज पर देवघर में टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है, ताकि यहाँ आए कांवरियों को आवासन संबंधी परेशानियों का सामना न करना पड़े।

 इस परियोजना के अंतर्गत जिला प्रशासन ने इस वर्ष यहां आने वाले कांवरियों हेतु बाघमारा बस स्टैंड, जसीडीह बस स्टैंड एवं देवपूरा में टेंट सिटी का निर्माण कराया है; जिसके अंतर्गत बाघमारा में 900, देवपूरा में 1250, बासुकीनाथ में एवं जसीडीह टेंट सिटी में 300 इकाई का निर्माण किया गया है। इन टेंट सिटी में उन थके-हारे कांवरियों को राहत मिलेगी; जिन्हें भीड़ की वजह से होटलों व धर्मशालााओं में जगह नहीं मिल पाता है। वे यहाँ आकर निश्चित हो आराम कर सकेंगे। सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान को ध्यान में रखते हुए टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है एवं सभी मुलभूत सुविधाएं जैसे-शौचालय, बिजली, पानी, पंखा, बेड, मोबाईल चार्जिंग इत्यादि उपलब्ध है।देवघर श्रावणी मेला, 2017 की व्यवस्था देख अभिभूत हुए लाखों श्रद्धालु 5

साथ हीं इन टेन्ट सिटी में आवासन हेतु कांवरियों को किसी प्रकार का शुल्क चुकाने की आवश्यकता नहीं है, ये बिल्कुल निःशुल्क हैं। इनमें विश्राम करने हेतु कांवरियों को जिस चीज की आवष्यकता है, वह है एक्सेस कार्ड। जलार्पण हेतु प्राप्त एक्सेस कार्ड को कांवरिया यहाँ दिखाकर तीन घंटे तक विश्राम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त टेंट सिटी में रहने वाले कांवरियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए यहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने के साथ-साथ प्रबंधक द्वारा सी0सी0टी0भी0 कैमरा के माध्यम से सभी टेंट सिटी में हो रही गतिविधियों की निगरानी भी की जा रहीे है।

इस संदर्भ में बाघमारा टेंट सिटी में विश्राम करने वाले गोपालगंज (बिहार) के अशोक बम से जब हमारी टीम पीआरडी से यह कहा कि सरकार ने यह बहुत अच्छा कदम उठाया है। इसमें हमें होटल जैसा हीं आराम निःशुल्क उपलब्ध हो रहा है; जिससे हमारे व्यय में भी कमी आयी है। साथ हीं उन्होंने एक हीं स्थान पर निःशुल्क इतनी अच्छी सुविधाएं देने के लिए सरकार के प्रति आभार प्रकट किया ।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page