लालू यादव के गुरुग्राम सहित 12 ठिकानों पर सीबीआई का छापा

Font Size

रेलवे के होटल का टेंडर कथित अवैध तरीके से एक निजी कंपनी को देने का मामला 

लालू यादव , पत्नी राबड़ी देवी, बिहार के वर्तमान उप मुख्यमंत्री और उनके बेटे तेजस्वी यादव के खिलाफ मामला दर्ज 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू यादव की मुसीबतें बढती जा रही है . शुक्रवार को सुबह से मिडिया में खबर तैरने लगी कि केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने एक नए मामले में लालू के गुरुग्राम , दिल्ली, पटना, रांची और  पुरी सहित 12 ठिकानों पर छापेमारी की है. बताया जा रहा है कि सीबीआई ने उनकी पत्नी राबड़ी देवी, उनके बेटे और उनसे सम्बंधित कुछ अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज के कर लिया है. सीबीआई की छापेमारी पटना में लालू और राबड़ी देवी के ठिकानों पर जारी है.

 

मिडिया की ख़बरों के अनुसार राजद नेता लालू यादव पर आरोप है कि 2006 में रेल मंत्री रहते हुए पुरी और रांची में रेलवे के होटल का टेंडर अवैध तरीके से एक निजी कंपनी को दिया गया था. इस मामले में लालू के परिवार के अलावा, आईआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक, एक निजी मार्केटिंग कंपनी के दो निदेशक , एक अन्य कंपनी के दो निदेशक और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ सीबीआई ने मामला दर्ज किया है.

 

खबर में भी दावा किया गया है कि सीबीआई ने होटलों के रखरखाव के लिए टेंडर जारी करने में कथित अनियमितताओं के एक ताजा मामले में लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों व उनसे सम्बंधित लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की.

सूत्रों के हवाले से कहा गया है सीबीआई ने कि पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद , उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बिहार के वर्तमान उप मुख्यमंत्री और उनके बेटे तेजस्वी यादव, आईआरसीटीसी के तत्कालीन एमडी पी के गोयल, यादव के विश्वासपात्र प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सुजाता और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

 

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006 में रांची और पुरी के बीएनआर होटलों के विकास, रखरखाव और संचालन के लिए टेंडर में कथित अनियमितता पाए जाने के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गई है. यह निविदाएं निजी सुजाता होटेल्स को दी गई थीं. बीएनआर होटल रेलवे के हैरिटेज होटल हैं जिन्हें उसी साल (2006 में) आईआरसीटीसी ने अपने नियंत्रण में ले लिया था. उन्होंने बताया कि छापेमारी गुड़गांव , दिल्ली, पटना, रांची, पुरी सहित लगभग 12 स्थानों पर की गई है .

 

उल्लेख्नियाँ है कि लालू प्रसाद यादव पहले से ही अवैध संपत्ति और भ्रष्टाचार के मामले में फंसे हुए हैं. हाल ही में आयकर विभाग में ने इस मामले में उनकी 12 बेनामी संपत्तियों को अटैच किया किया है. इस मामले में उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बिहार के उपमुख्यमंत्री, उनकी बेटी मीसा भारती और दामाद शैलेश कुमार के खिलाफ भी मामला दर्ज किया जा चुका है.

 

सीबीआई ने जिन दो कंपनियों पर भी छापे मारे हैं, इनमें डिलाइट मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, जोकि अब लारा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड हो गई है और सुजाता होटल्स प्राइवेट लिमिटेड पर छापेमारी हुई है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने लालू यादव, राबड़ी देवी, तेज प्रताप यादव और आईआरसीटीसी के तत्कालीन एमडी पीके गोयल और सुजाता होटल्स प्राइवेट लिमिटेड के दो डायरेक्टरों विनय कोचर और विजय कोचर के साथ सरला गुप्ता के यहां छापेमारी की है. बताया जाता है कि पटना सचिवालय के पास स्थित बीरचंद पटेल मार्ग पर स्थित सुजाता होटल्स प्राइवेट लिमिटेड के ठिकाने पर भी सीबीआई की तलाशी चल रही है. दावा किया गया है कि साथ ही विनय और विजय कोचर की कंपनियों पर भी छापेमारी की गयी है.

You cannot copy content of this page