कुरैशी समाज का बडा फैसला : गोकसी करने वालों पर लगेगा 51 हजार का जुर्माना

Font Size

:  सूचना देने वाले को इनाम में मिलेंगे 5100 रूपये 

: पुलिस और गांव के प्रमुख लोगों की मौजूदगी में लिया फैसला

: इस मुहिम को मेवात के सभी 443 गावों में चलाया जाएगा

यूनुस अलवी

मेवात: जिस जाति पर गो हत्या करने के सबसे बडे इलजाम लगते रहें हैं आज उसी कौम के प्रमुख लोग गोहत्या रोकने के लिये आगे आऐ हैं। मेवात जिला के सबसे बडे गांव सिंगार में इसबावत कुरैशी समाज के प्रमुख लोगों की रविवार देश शाम गांव की कुरैशी थडी पर एक पंचायत हुई। पंचायत की अध्यक्षता ऑल हूमन राईटस एंव वेलफियर ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद नबाब कुरैशी ने की। पंचायत में बिछौर थाना प्रभारी जय राम और गांव के प्रमुख लोग मौजूद रहे। पहल गांव सिंगार से की गई है और इस मुहिम के मेवात के हर गांव में ले जाया जाऐगा। पंचायत में फैंसला लिया गया कि जो कई भी आदमी गोकसी करेगा उसपर 51 हजार रूपये का आर्थिक जुमार्ना के साथ-साथ उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाऐगी और सूचना देने वाले को 5100 रूपये बतौर इनाम दिया जाऐगा तथा उसका नाम गुप्त रखा जाऐगा।
   ऑल हूमन राईटस एंव वेलफियर ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद नबाब कुरैशी ने बताया कि गोहत्या करने लिये उसने कुरैशी समाज पर ही इलजाम लगते हैं जबकि इस धंधे में कुरैशी समाज से ज्यादा दूसरी कॉम के लोग संलिप्त हैं। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने गोहत्या करने वालों के खिलाफ कानून बना रखा है। इसलिऐ गोहत्या करना कानूनी तौर पर भी गलत है। उन्होने बताया कि कुरैशी समाज के जिन लोगों की रोजी रोटी गोकसी पर टिकी हुई है। वह उनके रोजगार के बारे में सरकार से पूरी मदद कराने का प्रयास करेगें। उन्होने बताया कि ये तो अभी अपने ही गांव सिंगार से शुरूआत की है। जल्द ही मेवात के सभी 443 गावों में जाकर कुरैशी समाज के लोगों को इस मुहिम के साथ जुडने का आहवान किया जाऐगा। उन्होने कहा कि गोत्या के नाम पर कुरैशी समाज पूरे देश में बदनाम हो रहा है।
    इस मौके पर बिल्लू मेंबर, बिछौर थाना प्रभारी जयराम, साबिर कुरैशी, हाजी कमरुद्दीन, हाजी आस मोहम्मद, कमाल नंबरदार, हाजी फते मोहम्मद, अल्ली कुरैशी, याकूब पूर्व सरपंच, शमसुद्दीन जिला पार्षद, भुट्टू कुरैशी, अलाउद्दीन मेंबर, ब्लॉक समिति सदस्य साकिर, जान मोहम्मद, मुश्ताक सिंगारिया, हिन्दू समाज से मोहरपाल भगत जी, भुरु भगत जी, मल्हु भगत, सन्ती लाल मेंबर, नरेश भगत, असलम कुरैशी, खलील कुरैशी, हाफिज शौकत, हाफिज समसुदीन, अल्ली ठेकेदार, मुद्दीन ठेकेदार, सरयस खां पूर्व चेयरमैन सहित काफी प्रमुख लोग मौजूद थे।
 
क्या कहते हैं बिछौर थाना प्रभारी
बिछौर थाना प्रभारी जय राम का कहना है कि गांव के लोगों ने पंचायत कर गोहत्या पर रोक लगाने की अच्छी पहल की है। उन्होने कहा कि पुलिस समाज के लोगों को अपना पूरा सहयोग करेगी। जो भी गोहत्या करता पकडा गया उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाऐगी। उनहोने कहा कि समाज में किसी भी बुराई को रोकने के लिये समाज के ही प्रमुख लोगों के आगे आने से रोका जा सकता है।

You cannot copy content of this page