उपायुक्त ने चिकित्सकों को दिए श्रावणी मेला के लिए तैयार रहने के निर्देश

Font Size

सदर अस्पताल के डिप्टी सुप्रीटेंडेन्ट नोडल पदाधिकारी नियुक्त

चिकित्सकों का होगा संपर्क लिस्ट तैयार

मेला क्षेत्र में अस्थाई स्वास्थ्य केन्द्र बनाए जायंगे 

सभी निजी व सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की व्यवस्था 

देवघर :  जिला उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि श्रावणी मेला, 2017 के सफल संचालन के लिए जिले के सभी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि शहर के गणमान्य व्यक्तियों से मेले की सफल संचालन से संबंधित  महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा भी की गई तथा मेले के सफल संचालन में अपना योगदान देने की अपील की। इसी संदर्भ में आज जिले के सभी चिकित्सकों के साथ भी एक बैठक आयोजित की गई।

यहाँ आयोजित प्रेसवार्ता में उपायुक्त श्री सिन्हा ने बैठक के उपरांत बताया कि इस बार मेले की व्यवस्था के लिए सभी निजी एवं सरकार चिकित्सकों का संपर्क लिस्ट तैयार किया जायेगा एवं मेला क्षेत्र में अस्थाई स्वास्थ्य केन्द्र तैयार कर सभी सुविधाओं से लैस किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगर इमर्जेंसी सेवा की जरूरत पडे़गी तो जो भी नजदीकी अस्पताल हैं चाहे वो निजी हो या सरकारी वहां स्वास्थ्य संबंधी सुविधा मुहैया करायी जायेगी। इन सारी सुविधाओं के देख रेख के लिए सदर अस्पताल के डिप्टी सुप्रीटेंडेन्ट को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है, जो सभी चिकित्सकों से सम्पर्क स्थापित करेंगे और इस व्यवस्था की मोनिटरिंग करेंगे . जरूरत पड़ने पर उन सभी से सामंजस्य स्थापित करेंगे।

उपायुक्त द्वारा बताया गया कि श्रावणी मेला के दौरान जितने भी घटनास्थल हो सकते है उनको चिन्ह्ति कर (जैसे मानसिंघी, षिवगंगा इत्यादि क्षेत्रों में) सिविल डिफेन्स, एन0सी0सी0, स्काउट्स, एन0एस0एस0 इत्यादि भोलेंटियर्स को वकायदा उनके ड्रेस के साथ इन स्थलों पर तैनात किया जायेगा ताकि किसी भी असामान्य स्थिति से काफी बेहतर तरीका से निपटा जा सके। साथ हीं जलार्पण को आये श्रद्धालुओं में सुगम जलार्पण संबंधी विष्वास को जगाया जा सके। इसके अलावा इस मेले में दी जा रही कुछ व्यवस्थाओं के बारे में भी बताया गया .

इस बार बन रही टेंट सिटी काफी महत्वपूर्ण व्यवस्था है; जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के आवासन की व्यवस्था की गई है। क्यू काम्प्लेक्स के बारे में उपायुक्त द्वारा बतलाया गया कि इसका एक फ्लोर तैयार हो गया है; जिसका बेरिकेटिंग का कार्य पूरा किया चुका है। जहां चार-पांच हजार कांवरियों की व्यवस्था की गई है। इसके अलावे पूरे मेला क्षेत्र में पीने का पानी, सुलभ शौचालय एवं स्नानागारों की समुचित व्यवस्था की गई है। पूरे मेला क्षेत्र के लाईव कवरेज के लिए आई टी क्षेत्र से बात हो चुकी है एवं वाई-फाई से पूरा मेला क्षेत्र को कनेक्ट करने की बात कही गयी। साथ हीं मेले से संबंधित अन्य सभी विभागांे से उनके कार्य की जानकारी ली जा रहीे है एवं सारी व्यवस्थाओं को दुरूस्थ किया जा रहा है जिससे मेले का एक अच्छा स्वरूप आगन्तुक श्रद्धालुओं को दिया जाये एवं एक सुखद अनुभव लेकर यहाँ से जाय।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page