सेंट्रल हॉल से आज राष्ट्रपति लांच करेंगे जीएसटी

Font Size

दोनों सदनों के सांसद मौजूद रहेंगे

कांग्रेस, वामदल, टीएमसी राजद एवं सपा करेगी बहिस्कार 

सभी राज्यों के वित्तमंत्री भी शामिल होंगे

नई दिल्ली: देश में नई कर प्रणाली जीएसटी को पूरे देश में आज आधी रात बारह बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी लॉन्च करेंगे. इसके लिए अक्सर ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा संसद का सेंट्रल हॉल चुना गया है जहाँ जीएसटी को लेकर एक भव्य एवं यादगार कार्यक्रम का आयोजन होगा. भारत के आर्थिक जगत के लिए नई ऐतिहासिक शुरुआत के मौके पर फिल्म से लेकर उद्योग जगत की कई जानी-मानी हस्तियां शामिल होने वाली हैं. इस भव्य कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी , उपराष्ट्रपति डा. हामिद अंसारी ,  पीएम नरेंद्र मोदी , स्पीकर और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एवं एच डी देवेगोड़ा भी मौजूद रहेंगे.

इस सम्बन्ध में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पहले ही प्रेस वार्ता कर ज्जान्कारी डी थी . इअके लिए 30 जून को संसद में रात 12 बजे तक जीएसटी पर कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया था.  30 जून को जीएसटी की लांचिंग के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है. इसके लिए सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों को भी निमंत्रण दिया गया है हालाँकि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी , कांग्रेस पार्टी एवं वामपंथी नेता ने अलग रहने की घोषणा की है. विपक्ष के असहयोगात्मक रवैये का बीच  एक जुलाई के पूरे देश में जीएसटी लागू कर दिया जाएगा. कांग्रेस पार्टी की ओर गुरुवार को आयूजित प्रेसवार्ता में इस  सम्मारोह का वहिष्कार करने का ऐलान किया जबकि इसका समर्थन करने की बात भी की. 

 

वित्त मंत्री ने श्री जेटली ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि जीएसटी के लिए विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा. सरकार ने यह तय किया है कि आगामी 1 जुलाई से ही देश भर में जीएसटी लागू किया जायेगा . उनके अनुसार इस नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली की शुरूआत आज आधी रात को संसद के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में होगी. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में दोनों सदनों के सभी सांसद मौजूद रहेंगे. श्री जेटली ने स्पष्ट किया कि 30 जून को इसे आधिकारिक तौर पर देश के राष्ट्रपति लॉन्च करेंगे.

 

 इस सत्र में जीएसटी काउंसिल के सभी सदस्य, सभी सांसद मौजूद रहेंगे जबकि सभी राज्यों के वित्तमंत्री भी शामिल होंगे. आधी रात को होने वाला संसद का यह विशेष सत्र दोनों सदनों का संयुक्त सत्र होगा.

इसके लिए सेंट्रल हॉल को तैयार किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में करीब 1500 लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है. कांग्रेस समेत विपक्ष के कई दल इसमें अनुपस्थित रहेंगे . पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगोड़ा को भी आमंत्रित किया गया है. लेकिन अब आशंका  है कि मनमोहन सिंह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे, क्‍योंकि कांग्रेस पार्टी ने गुरूवार को प्रेसवार्ता कर इसका बहिष्‍कार करने का एलान  किया है.

देर  रात 10:45 से शुरू होने  वाले इस कार्यक्रम में सबसे पहले जीएसटी पर 10 मिनट की एक फिल्म दिखाई जाएगी. इसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली संबोधित करेंगे फिर पीएम मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का भी भाषण होगा. इसके साथ ही देश में जीएसटी व्यवस्था शुरू हो जाएगी.  राष्ट्रपति इसके आधिकारिक लांचिंग की घोषणा करेंगे. इस खास प्रोग्राम में फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन, लता मंगेशकर, टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा समेत कई जानी-मानी हस्तियां भी शामिल होंगी . 

दूसरी तरफ जीएसटी पर जदयू ने अपना रुख साफ नहीं किया है. पार्टी की ओर से कहा गया है कि यह फैसला अपने सांसदों पर छोड़ दिया है. हालांकि पार्टी के प्रवक्ता के सी त्यागी ने कहा है कि यह एक सुधारवादी उपाय है लेकिन सरकार  इसे भारत की आर्थिक आजादी के रूप में पेश कर रही है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है.

जेटली ने दावा किया था कि केरल में भी अगले हफ्ते तक यह कानून बन जाएगा जबकि तीन दिन पूर्व उन्होंने जम्मू कश्मीर की सीएम से भी इस लागू करने का अग्ग्रह किया था.  माना जा रहा है कि  जीएसटी लागू होने के बाद कुछ समय के लिए चुनौतियां का सामना करना पड़ेगा. यह संभावना जताई जा रही है कि जीएसटी कर प्रणाली के द्वारा 2,000 अरब डॉलर से अधिक की अर्थव्यवस्था को नया आयाम दिया जाना संभव हो सकेगा.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page