अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में लायंस पब्लिक स्कूल के सौ बच्चे होंगे शामिल

Font Size

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में लायंस पब्लिक स्कूल के सौ बच्चे होंगे शामिल 2

निजी स्कूलों में से केवल लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए गुरुग्राम है प्रतिभागी 

गुरुग्राम, 20 जून। गुरुग्राम में 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम ताऊ देवी लाल स्टेडियम सैक्टर-38 में प्रात: 6:30 बजे से आरंभ होगा। इसमें शहर के हजारों लोगों के शामिल होने की संभावना है जबकि ख़ास तौर से 900 स्कूली बच्चे आमंत्रित किए गए हैं जिनमें 100 बच्चे केवल और केवल लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए गुरुग्राम से हैं जो योग एवं प्राणायाम का प्रदर्शन करेंगे. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह होंगे। इस अवसर पर  गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल एवं सोहना के विधायक तेजपाल तंवर भी योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचेंगे। 

 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को गुरुग्राम ताऊ देवीलाल स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति से रमेश ठाकुर तथा उनके सहयोगियों के निर्देशन में नौ सौ बच्चे सहित हजारों महिला व पुरुष योगाभ्यास करेंगे. इस प्रोटोकोल योगासन का दौरान स्कूली बच्चे सबसे अधिक आकर्षण के केंद्र रहेंगे. अधिकतर बच्चे सरकारी स्कूलों से आमंत्रित किये गए है जबकि निजी स्कूलों में से केवल लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए गुरुग्राम के सौ बच्चे शामिल किये गए हैं.  

लायंस पब्लिक स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार के अनुसार उनके विद्यालय के सभी बच्चे पिछले एक माह से भी अधिक समय से योग दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रम के लिए अभ्यासरत है. इस दिन को यादगार बनाए जाने के लिए उनमें बेहद उत्साह है और उन्होंने एक दिन पूर्व फाइनल रिहर्सल में भी भाग लिया. उनका कहना है कि उनके स्कूल में प्रतिदिन योगाभ्यास नियमित तौर पर सभी विद्यार्थियों को कराया जाता है. सभी छात्र व छात्राएं रूचि के साथ अपने व्यक्तित्व विकास के लिए इसमें शामिल होते हैं. अभी हाल ही में लायंस पब्लिक स्कूल में सात दिवसीय आवासीय एन एस एस शिविर का आयोजन किया गया था. इसमें भी सभी छात्र व छात्राओं को स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यशाला के दौरान विशेषज्ञों ने योग की विस्तृत जानकारी दी थी. शिविर में प्रतिदिन बच्चों को योग व प्राणायाम का अभ्यास भी कराया गया था. उनका कहना है स्कूल में ग्रीष्म अवकाश है फिर भी सभी इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनने को उत्साह से ओतप्रोत हैं. इस समारोह में शामिल होना उनके स्कूल के लिए गर्व की बात है.

 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में विद्यार्थियों के अलावा एनसीसी कैडेट्स, खिलाडिय़ों, नेहरू युवा केन्द्र के वालंटियर तथा सरकारी विभागों के कर्मचारी व अधिकारी भी भाग लेंगे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page