देवघर श्रावणी मेला में विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराने की तैयारी  

Font Size

मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने की जिला प्रशासन के साथ व्यवस्था की समीक्षा 

डीजीपी का कानून व्यवस्था के लिए अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल का निर्देश 

सभी अधिकारियों के संपर्क नंबर सार्वजनिक किये जायेंगे 

मशहूर इवेंट कंपनी विज क्राफ्ट संभालेगी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जिम्मेदारी 

दुम्मा, शिवभक्त मंडल एवं बाघमारा में होगा टेंट सिटी का निर्माण

देवघर श्रावणी मेला में विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराने की तैयारी   2देवघर : मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक  द्वारा उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के साथ  धार्मिक ऐतिहासिक शहर देवघर में आगामी श्रावणी मेला के आयोजन की तैयारियों की मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा समीक्षा की गई. इसमें सभी महत्वपूर्ण विभागों के प्रधान सचिव एवं सचिव उपस्थित थे . समीक्षा बैठक में मेला के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं, बिजली व्यवस्था, पेयजल, सड़क एवं सफाई सहित कानून व्यवस्था को लेकर गहन चर्चा की गयी. मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने सम्बंधित अधिकारियों को समय रहते व्यवस्था को दुरुस्त करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

29 स्वास्थ्य केन्द्र मेला क्षेत्र में स्थापित किये जायेंगे

समीक्षा के क्रम में सबसे पहले स्वास्थ्य सम्बन्धी विषय पर चर्चा हुई . उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने जानकारी दी कि श्रावणी मेला हेतु 29 स्वास्थ्य केन्द्र मेला क्षेत्र में स्थापित किये जायेंगे. इसके लिए 98 चिकित्सक एवं 250 पारा मेडिकल स्टाफ्स की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। उनके अनुसार समेकित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पूरे मेला क्षेत्र में 30 एम्बूलेंस जी0पी0एस0 के साथ लगाये जायेंगे, जिस पर चालक की निगरानी हेतु एक गार्ड की प्रतिनियुक्ति का निर्णय लिया गया है.

सदर अस्पताल भवन में ट्रामा सेंटर

उपायुक्त ने यह भी आश्वस्त किया कि पुराने सदर अस्पताल भवन को ट्रामा सेंटर के रूप में उपयोग किया जायेगा तथा नये सदर अस्पताल में आई0सी0यू0 की व्यवस्था भी कर दी गई है।

 

सफाई की जिम्मेदारी आउटसोर्स 

बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने साफ-सफाई हेतु विशेष सावधानी बरतने, आवश्यकता आधारित बाह्य श्रोत से से भी सफाई कर्मी की सेवा लेने तथा सभी प्रतिनियुक्त चिकित्सकों एवं कर्मियों को 07 जुलाई तक योगदान कराने हेतु संबंधित जिला के उच्चाधिकारी से सम्पर्क करने हेतु निर्देशित किया.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने बैठक में जानकारी दी कि देवघर जिला के लिए 1.06 करोड़ रूपये दवाई-उपकरण, कार्यालय व्यय एवं गाड़ी अनुरक्षण आदि के लिए आवंटित किये गए हैं. मुख्य सचिव ने वरीय चिकित्सा पदाधिकारी को देवघर में रहकर सभी व्यवस्थाओं की मोनिटरिंग करने का निर्देश दिया.

समेकित व्यवस्था करने हेतु निर्देश

इस महत्वपूर्ण प्रशसनिक बैठक में झारखण्ड राज्य के पुलिस महानिदेशक डी के पाण्डेय भी उपस्थित थे. उन्होंने जिला के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा एवं पुलिस अधीक्षक ए विजय लक्ष्मी को मेला की समेकित व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिया ताकि इस विश्वस्तरीय मेला की ख्याति इलाहाबाद एवं सिंहस्थ कुंभ के समतुल्य हो सके। उन्होंने आश्वस्त किया कि वित्त की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने मेला की व्यवस्था के लिए तैयार योजनाओं पर प्रभावी क्रियान्वयन पर बल दिया.

श्रद्धालुओं के लिए आर0 ओ0 वाटर

बैठक में देवघर आने वाले करोडो श्रद्धालुओं के लिए पेयजल का मुद्दा भी उठा. यह निर्णय लिया गया कि श्रद्धालुओं को आर0 ओ0 वाटर मुहैया कराया जाय. वरिष्ठ अधिकारियों ने विभिन्न अस्थाई ओ0पी0 में पुलिस पदाधिकारी, दण्डाधिकारी एवं नागरिक सेवा से संबंधित पदाधिकारियों के बीच बेहतर ताल-मेल स्थापित करने को कहा. सभी अधिकारियों को अपने क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में जाने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा रखने के साथ ही बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पर भी पैनी नजर बनाए रखने का सुझाव दिया. देवघर जिला के प्रवेश स्थलों पर विशेष निगरानी रखने तथा सुल्तानगंज में श्रद्धालुओं की संख्या पर नजर रखने हेतु कैंप लगाने का भी निर्देश दिया गया.

 

सड़कों के निर्माण में तेजी 

उपायुक्त ने जानकारी दी कि खिजुरिया से दुम्मा तथा कुमैठा से दुम्मा तक सड़क निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। इसे सीमांकित करने तथा साईनेज लगाने का कार्य शेष है। पथ निर्माण सचिव ने जानकारी दी कि यथेष्ट आवंटन उपलब्ध करा दिया गया है। सचिव द्वारा कार्यपालक अभियंता को सुसज्जित ढंग से सीमांकन कराने तथा साईनेज लगाने का निर्देश दिया गया।

 

उपायुक्त ने जानकारी दी कि हदहदिया पुल के उपर रूफ निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है तथा क्यू काम्प्लैक्स में 06 हालों में स्पाईरल निर्माण कर भीड़ को नियंत्रित व व्यवस्थित किया जायेगा जिससे रूटलाईन की लम्बाई में 3-4 किमी0 की कमी हो जायेगी।

 

मंदिर के ईर्द-गीर्द विद्युत तारों को भूमिगत करने का काम

इसके अलावा मंदिर के ईर्द-गीर्द विद्युत तारों को भूमिगत करने का काम पूर्ण होने की जानकारी भी दी गयी. ऊर्जा सचिव ने मेले की व्यवस्था के लिए 25 ट्रांस्फरमर रिजर्व में देने का आश्वासन दिया. उनके अनुसार 10 एम0भी0ए0 और 05 एम0भी0ए0 का अलग से दो ट्रांस्फरमर भी दिए जा रहे हैं. श्रावणी मेला में विद्युत व्यवस्था की मोनिटरिंग के लिए उच्चाधिकारी की प्रतिनियुक्त की जायेगी।

 

स्पाईरल में विद्युत बल्ब लगाये जायेंगे

कांवरिया पथ में सुसज्जित ढंग से प्रकाश की व्यवस्था हेतु तोरण द्वार पर स्पाईरल में विद्युत बल्ब लगाये जायेंगे। साथ हीं ई0एस0एल0 द्वारा भी एल0ई0डी0 बल्ब की व्यवस्था की जायेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रकाश की व्यवस्था हेतु ग्रामीण विकास विभाग से भी वित्तीय सहायता की मांग करने का निर्देश दिया गया। विद्युत विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि देवघर से बासुकीनाथ पथ में 10 किमी तक सुसज्जित बल्ब की व्यस्था की जायेगी।

 

मुख पदाधिकारियों के टेलीफोन एवं मोबाइल नंबर डिस्प्ले 

मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक ने नियंत्रण कक्ष, अस्थाई ओ0पी0 एवं प्रमुख पदाधिकारियों के टेलीफोन एवं मोबाइल नंबर को सार्वजनिक कराने का निर्देश दिया।

 

बायोटायलेट के साथ’-साथ सामान्य टायलेट भी 

नगर आयुक्त ने जानकारी दी कि 750 की संख्या में तीन पालियों में क्षेत्रवार सफाई कर्मियों की सेवा ली जायेगी। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल को सभी स्थलों पर बायोटायलेट के साथ’-साथ सामान्य टायलेट की व्यवस्था करने, ईन्द्र वर्षा की कांवरिया पथ एवं रूटलाईनिंग में व्यवस्था करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई की व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिए गए. नगर आयुक्त ने 09 एकड़ में पथ निर्माण हेतु वन प्रमण्डल से अनापति प्रमाण पत्र दिलाने हेतु उपायुक्त से अनुरोध किया।

दुम्मा, शिवभक्त मंडल एवं बाघमारा में टेंट सिटी निर्माण

मुख्य सचिव राजबाला वर्मा को उपायुक्त श्री सिन्हा द्वारा जानकारी दी गई कि दुम्मा, शिवभक्त मंडल एवं बाघमारा में टेंट सिटी निर्माण हेतु स्थल चयन किया गया है। साथ हीं जसीडीह में भी 300 ईकाई की संख्या में बस स्टेंड के निकट टेंट सिटी का निर्माण कराया जायेगा। मुख्य सचिव द्वारा इसका प्रचार-प्रसार कराने तथा सौंदर्यपूर्ण ढंग से इसे व्यवस्थित कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि कोई श्रद्धालु इसके शुल्क का भुगतान नहीं कर पायेगा। श्रद्धालुओं को कार्ड के द्वारा तीन घंटें का विश्राम का अवसर दिया जायेगा

आर मित्रा एवं बी0एड कालेज के प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रम 

पर्यटन सचिव द्वारा जानकारी दी गयी कि मशहूर इवेंट कंपनी  विज क्राफ्ट द्वारा आर मित्रा एवं बी0एड कालेज के प्रांगण में प्रत्येक दिन दो घंटे का सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कराया जायेगा तथा 05 पर्यटक सूचना केन्द्रों में एल0ई0डी0 का प्रदर्शन किया जायेगा। पर्यटन सचिव द्वारा नटराज बिहार एवं बैद्यनाथ बिहार को पर्यटकों के लिए सुरक्षित रखने तथा टेंट सिटी के बाहर पुलिस पिकेट स्थापित करने का निर्देश दिया गया।

Table of Contents

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page