कई मायने में मेवात जिले में सबसे आगे है ग्राम पंचायत पिनगवां !

Font Size

: डस्टबिन, सीसीटीवी कैमरे और स्ट्रीट लाईट इस्तेमाल करने वाली जिले की पिनगवां पहली ग्राम पंचायत बनी

: कस्बा में मुफ्त वाई-फाई देने की योजना पर काम चल रहा है

: इस सभी कार्यो पर पंचायत ने बिना किसी सरकारी मदद के करीब 20 लाख रूपये खर्च किये हैं

: उत्कृष्ट कार्य करने पर जिला प्रशासन द्वारा पंचायत को सम्मानित किया जा चुका है

यूनुस अलवी

मेवात:    मेवात जिला में कुल 443 गांव और 317 ग्राम पंचायत हैं। वहीं जिले में पुनहाना, फिरोजपुर झिरका, तावडू, नूंह नगर पालिका है जबकि पिनवगां, सिंगार, घासेडा, मालब, नगीना, साकरस, उजीना, बिछौर सहित एक दर्जन बडे गांव हैं। नगरपालिकाओं को छोडकर ग्राम पंचायत पिनगवां सब पंचायतों से कई माईनों में अलग है। जो सुविधाऐं नगरपालिका में होती हैं उनको ग्राम पंचायत पिनगवां पहले ही शुरू कर चुकी है। जल्द ही कस्बा पिनगवां को फ्री वाईफाई से जोडने की योजना पर काम चल रहा है। ग्रामीण इन सबका श्रेय गांव के शिक्षित एंव युवा सरपंच संजय सिंगला की युवा सौच को देते हैं।
 
   प्राप्त जानकारी के अनुसार पुन्हाना उपमंडल के गांव पिनगवां की आबादी करीब 17 हजार है। जिसमें 20 पंचायत वार्ड और दो ब्लोक समिति के वार्ड हैं जिनमें करीब सात हजार वोट हैं। यह कस्बा नगीना-होडल रोड पर बसा हुआ है। पहली जनवरी को सरकार ने पिनगवां को थाना बनाया था तथा पिनगवां को ब्लोक बनाने की घोषणा भी की हुई है। कस्बे में 40:60 के अनुपात से मुस्लिम-हिंदु समाज के लोग आबाद हैं। कस्बा शांति प्रिय है यहां कभी आपस में संप्रदायिक झगडे नहीं हुऐ हैं। कोई झगडा हो भी जाता है तो कस्बे के हिंदु-मुस्लिम लोग आपस में मिल बेठकर सुलझा लेते हैं। जब से प्रदेश में ग्राम पंचायतों का गठन हुआ है तभी से यहां पर हिंदु समाज का ही सरपंच चुनता आ रहा है। फिलहाल पिनगवां का युवा ग्रेजूऐट संजय सिंगला सरपंच है।
 
   सरंपच संजय सिंगला ने बताया कि उसने पंचायत के फंड से तेड मोड से लेकर झिमरावत मौड तक करीब एक किलोमीटर सडक पर स्ट्रीट लाईट और हर दूसरे खंबे पर सीसीटीवी कैमरा लगवाया है। शिकरावा चौक, तेड मोड पर डब्ल कैमरे लगाऐं हैं तथा मैन रोड से कस्बा पिनगवां को जाने वाली सभी गलियों के सामने सीसीटीवी कैमरों का इंतजाम किया गया है। सीसीटीवी कैमरे का संचालन थाना पिनगवां से होता हैं जहां एक पुलिस कर्मी हर वक्त सीसीटीवी कैमरों पर नजर रखता है। जब से पंचायत में सीसीटीवी कैमरे और स्ट्रीट लाईट लगी हैं कस्बा मे रात की चोरी और बाईक चोरी कम हुई हैं।
 
  सरपंच संजय सिंगला उर्फ बिल्लू ने बताया कि करीब दो महिने पहले उन्होने नगीना-होडल रोड पर कस्बे में करीब 50 डेस्टबिन 50-50 फीट की दूरी पर लगाऐ हैं। सभी दुकानदार कूडा करकट इनहीं डेस्टबिनों में डालते हैं जिससे मैन रोड पर गंदगी ना के बराबर फैलती हैं। हर रोज सुबेह कूडे को ट्रैक्टर-ट्राली में भरकर शहर से बहार डम्पिंग स्टेशन में डाला जाता है। वहीं कस्बा के अंदर चौराहयों पर भी डेस्टबिन के डब्बे रखे गये हैं।
 
    सरपंच संजय सिंगला का कहना है कि पिनगवां पंचायत की फिरनी से लेकर अंदर आबादी में जितने भी चौक है, उन सब पर एलईडी स्ट्रीट लाइट इस माह के अंत तक लगा दी जाएंगी तथा कस्बे में फ्री वाई-फाई देने की योजना पर काम चल रहा है। उन्होने बताया कि खुले में शौचमुक्त बनाने और पंचायत में बेहतर कार्य करने जिला प्रशासन की ओर से पंचायत को सम्मानित भी किया जा चुका है।
 
 

You cannot copy content of this page