गाय के नस्ल सुधार के लिए लाला लाजपत राय पशु विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय कामधेनु अवार्ड

Font Size

केंद्रीय कृषि मंत्री  राधा मोहन सिंह करेंगे सम्मानित 

चंडीगढ़, 30 मई :  लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, सिरसा के पशु अनुवांशिक एवं प्रजनन विभाग को हरियाणा तथा साहीवाल नस्ल की गाय के नस्ल सुधार में दिए गए उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय कामधेनु अवार्ड श्रेणी में द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
    विश्वविद्यालय के कुलपति डा. गुरदयाल सिंह ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इस उपलब्धि के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री  राधा मोहन सिंह 01 जून, 2017 को विश्व दुग्ध दिवस पर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों को इस पुरस्कार से सम्मानित करेंगे, जिसके तहत पशु अनुवांशिक एवं प्रजनन विभाग को तीन लाख रुपये का चेक तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। 
उन्होंने इस उपलब्धि के लिए विभाग के अध्यक्ष डॉ. अभय सिंह यादव तथा उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्रीय कामधेनु पुरस्कार विभाग के अनुसंधान कार्यों में तेजी लाएगा तथा विभाग आने वाले समय में अनुसंधान के नए कीर्तिमान स्थापित कर प्रदेश का नाम रोशन करेगा।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में दशी नस्ल के पशुओं पर जोर देने के लिए राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत भारतीय नस्ल की देशी गाय के दुग्ध उत्पादन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए गोपाल रत्न तथा कामधेनु अवार्ड की घोषणा की थी। 
    इस पुरस्कार के लिए राष्ट्रीय स्तर की टीम द्वारा विश्वविद्यालय के पशुधन फार्म का दौरा करके विभिन्न पहलुओं पर प्रथम दृष्टया जानकारी लेते हुए विश्वविद्यालय को विभिन्न मानकों पर परखा गया था। इस विभाग के सभी जानवरों को टेगिंग द्वारा प्रजनन संबंधी तैयार रिकार्ड, खुली, हवादार व साफ सुथरी पशुशालाएं, पशुओं के लिए उपलब्ध चिकित्सा सेवाओं, विभिन्न श्रेणी के पशुओं के लिए समुचित व संतुलित आहार तथा स्वच्छ दुग्ध उत्पादन को विषेष रूप से सराहा गया है। 
    इस मौके पर अनुंसधान निदेशक डॉ. रविन्द्र शर्मा तथा पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. सुरेन्द्र कुमार गुप्ता ने भी वैज्ञानिकों की टीम को शुभकामनाएं दीं।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page