सोमवार को 122 स्कूलों को अपग्रेड़ करने की सूची होगी जारी : रामबिलास शर्मा

Font Size

– इंस्ट्रूमैंट की एरर की वजह से हुई टॉपर लिस्ट में गड़बड़ी, तुरंत किया सुधार

–दसवीं की टॉपर लिस्ट में गड़बड़ी के सवाल पर बोले शिक्षामंत्री 

– कहा पिछली सरकार ने चुनाव के चक्कर में जाते जाते कर दिए 244 स्कूल अपग्रेड,नहीं की कोई व्यवस्था

–मौजूदा सत्र में आठवीं की बोर्ड परीक्षा लिया जाना तय

–नो डिटेंशन पॉलिसी तो दो साल से कर दी है खत्म, हर माह होता है मासिक टैस्ट

–शिक्षामंत्री ने माना दसवीं का परीक्षा परिणाम रहा खराब

–पर नकल रूकने की वजह से कम रहा परिणाम,नहीं दी गई कोई ग्रेस

भिवानी,  27  मई । भिवानी पहुंचे शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि सोमवार को प्रदेश के 122 स्कूल अपग्रेड की लिस्ट जारी होगी। हालांकी उन्होने कहा कि आजकल स्कूल अपग्रेड के लिए धरने का फैशन बन चुका है। उन्होंने कहा कि इस बार 12वीं कक्षा के परिणाम ठीक रहे, लेकिन 10वीं के परिणामों से वो संतुष्ट नहीं हैं। साथ ही उन्होने कहा कि इसी सत्र से 8वीं की परीक्षा शिक्षा बोर्ड लेगा, जिसको लेकर केन्द्र ने भी मंजूरी दे दी है।

 

  भिवानी में डी प्लान की बैठक के लिए पहुंचे सूबे के शिक्षामंत्री ने जहां केन्द्र सरकार की तीन साल की उपलब्धियों का बखान किया तो वहीं सूबे की सरकार की शिक्षानीति को भी जमकर सराहा। बता दे कि रामबिलास शर्मा जिला अधिकारियों की बैठक से पहले पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में मीडिया से बात कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार के तीन साल पूरे होने पर कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की बदौलत दूनिया में भारत देश की प्रतिष्ठा व सम्मान बढा है। उन्होंने कहा कि मोदी से प्रभावित होकर ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम ने चुनाम में अबकी बार ट्रम्प सरकार का नारा दिया था और व्हाईट हाऊस में हिन्दुओं की आवभगत के लिए अलग कक्ष स्थापित करने की घोषणा की थी। उन्होंने हरियाणा की शिक्षा नीति की सराहना करते हुए कहा कि आज देश के 8 राज्य हरियाणा की शिक्षा नीति अपने प्रदेश में लागू करने पर विचार कर रहे हैं।

 

  इस बार 10वीं कक्षा में 50 फिसदी बच्चे होने के सवाल पर रामबिलास शर्मा ने कहा कि वो 10वीं के परीणामों से संतुष्ट नहीं हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें झूठी प्रफोर्मंेस के लिए 20 अंको तक की ग्रेस देती थी। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में पीएमटी तक के दाखिले फर्जी तरीके से होते थे। स्कूलों को अपग्रेड के लिए धरनों को रामबिलास ने आज के दौर का फैशन बताया और साथ ही आरोप लगाया पीछेे की सरकार ने चुनाव के दौरान 244 स्कूलों को बिना किसी सुविधा के अपग्रेड कर दिया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सोमवार को प्रदेश के 122 स्कूलों के अपग्रेड की लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें भिवानी का रिवासा गांव का स्कूल भी है। बता दें कि रिवासा स्कूल को अपग्रेड करने के लिए सीएलपी लीडर कई बार विधानसभा में आवाज उठा चुकी हैं।

 

  10वीं कक्षा की टॉपर लिस्ट में गङबङी पर रामबिलास शर्मा ने माना कि इसमें चुक हुई है, लेकिन उन्होंने कहा कि ये चूक इंस्टूमेंट में एरर आने से हुई है। उन्हंने कहा कि उनका प्रयास है कि इसी सत्र से 8वीं की परीक्षा शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जाएं, जिसके लिए केन्द्र सरकार ने भी मंजूरी दे दी है।उन्होंने कहा कि किसी भी बात पर मंत्रियों व अधिकारियों में कोई टकराव नहीं । चलते चलते रामबिलास शर्मा ने स्पष्ट किया कि स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां एक जून से ही की जाएंगी।

 

  सूबे की सरकार के सबसे वरिष्ठतम मंत्रियों में एक रामबिलास शर्मा लगातार सरकार की शिक्षा नीति की सराहना कर रहे हें व नकल पर अंकुश लगाने की भी बात कर रहे हैं तो दूसरी ओर दूसरे राज्यों द्वारा भी हरियाणा के शिक्षा मॉडल को अपनाए जाने की बात रामबिलास शर्मा कह रहे हैं। देखना होगा प्रदेश की शिक्षानीति कितनी कारगर साबित हो पाती है।

 

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष नंदराम धानिया, भाजपा नेता रीतिक वधवा , भाजपा के प्रांतीय उपाध्यक्ष जेपी दलाल, चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय के उप कुलपति एसके गक्खड़, सुंदर अत्री, निजी सचिव नवीन पुर, सुषमा शर्मा, हरिओम शर्मा, महाबीर शर्मा सहित अनेक लोग मौजूद थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page